Tips to Save Marriage: क्या आपकी शादीशुदा जिंदगी भी है मुश्किल में? इन तरीकों से मिनटों में सुलझाएं रिश्ते

क्या आप भी अपनी शादीशुदा जिंदगी में खुश नहीं हैं और अपने पार्टनर से अलग होने के बारे में सोच रहे हैं? अगर हां, तो हम आपको बता दें कि छोटे प्रयास से आप अपनी शादीशुदा जिंदगी को खत्म होने से बचा सकते हैं।

Representative Image (Image- iStock)
Representative Image (Image- iStock) 

मुख्य बातें

  • क्या आपकी शादीशुदा जिंदगी में भी हैं परेशानियां?
  • इन आसान तरीकों से अपनी शादीशुदा जिंदगी को खत्म होने से बचाएं।
  • जानें क्या कर आप शादी को खत्म होने से बचा सकते हैं।

शादी एक ऐसा बंधन है जो दो लोगों को साथ लाता है और वो उम्रभर एक दूसरे का साथ निभाने का वादा करते हैं। लेकिन कई बार ये रिश्ता समय के साथ- साथ कमजोर होने लगता है और बात तलाक तक भी पहुंच जाती है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आपकी शादीशुदा जिंदगी में किस चीज की कमी है जो बात शादी खत्म करने तक पहुंच गई? ऐसे में हम आपको बता रहे हैं एक रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए ध्यान देने वाली जरूरी बातें, जो आपकी शादी टूटने से बचा सकती है। 

जानें कैसे इन बातों का ध्यान रख बचा सकते हैं अपनी शादीशुदा जिंदगी

कमियों को करें नजरअंदाज

एक रिसर्च के मुताबिक शादी के बाद कपल्स में जब किसी बात को लड़ाई होती है तो वह एक दूसरे की कमियों को निकालने में उलझ जाते हैं। यह शादी टूटने का सबसे बड़ा कारण है। जबकि आपको ऐसा ना करके एक दूसरे की अच्छाइयों को देखना चाहिए और कमियों को नजरअंदाज करना चाहिए। 

हर खुशी साथ मनाएं

अपनी हर छोटी से बड़ी जीत या खुशी के पलों का जश्न अपने पार्टनर के साथ मनाएं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी जीत या खुशी कितनी बड़ी है या कितनी छोटी, जो महत्व रखता है वो यह कि इस समय को आप अपने पार्टनर के साथ बिता रहे हैं। इससे आपके पार्टनर को यह महसूस होता है कि आपके लिए वह बेहद खास हैं।

जीवन में आने के लिए करें शुक्रगुजार
 
अपने जीवनसाथी को बताएं कि आप अपने जीवन में उनकी उपस्थित के लिए कितने शुक्रगुजार हैं और उनके आने से आपके जीवन में किस तरह खुशियों की बौछार आई है। इसे कहने के लिए किसी अवसर या विशेष समय की आवश्यकता नहीं है।

पार्टनर की वापसी पर रहें खुश

यदि आपके पार्टनर आपसे दूर हों तो उनकी वापसी पर आप बेहद खुश और उत्साहित रहें। इससे उन्हें यह प्रतीत होगा कि आप उनके ना रहने पर उन्हें सच में मिस कर रहे थे।

रिश्ते को हम से करें संबोधित

जिस दिन से आप एक पति पत्नी के रिश्ते में बंधते हैं उस दिन से ‘मैं’ और ‘तुम’ का सिलसिला खत्म हो जाता है और रिश्तों में ‘हम’ आ जाता है। यह शब्द जितना सुनने में शक्तिशाली है उतना ही यह रिश्तों को भी मजबूत बनाए रखता है। इसलिए यदि आप कोई भी छोटा से बड़ा फैसला लेते हैं तो पत्नी की सहमति अवश्य लें।

सरप्राइज दें

एक दूसरे की तारीफ करना सीखें। तारीफ करने से आपसी विश्वास बढ़ता है। तथा कभी कभी अपने साथी को कोई अच्छा सा सरप्राइज दें जिससे वह बेहद खुश होती हों और एक दूसरे के प्यार को खत्म ना होने दें।

हर बात करें शेयर

शादी के दौरान छोटी छोटी बातें रिश्तों के लिए विशेष महत्व रखती हैं। इसलिए हमेशा अपनी हर बात को अपने पार्टनर के साथ शेयर जरूर करें। यह आपके रिश्तों को और भी मजबूत बनाता है औऱ इससे रिश्तों में विश्वास बढ़ता है।

जीवनसाथी को दें प्राथमिकता

शादी के बाद आप अपने पार्टनर के साथ अपनी पूरी जिंदगी व्यतीत करने वाले होते हैं। इसलिए अपने जीवनसाथी को हमेशा यह महसूस कराएं कि वह आपके लिए सबसे पहले हैं। उसकी छोटी से बड़ी हर खुशी का ध्यान रखें।

किस

किस दो प्यार करने वालों को और करीब लाता है। शादीशुदा जीवन में आप किस कर एक दूसरे की कमियों को भुला सकते हैं। एक किस आपके झगड़े को खत्म कर सकता है। यह आपके शादीशुदा जीवन में प्यार को जीवित रखता है।

कुछ खास करें

अपने जीवनसाथी को खास महसूस कराने के लिए कुछ विशेष करें। हर कोई चाहता है कि उसका पार्टनर उसके परिवार और दोस्तों के बीच उन्हें खास महसूस कराने के लिए कुछ अच्छा करे। यह रिश्तों को मजबूत बनाने का सबसे आसान तरीका है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर