Weight Gain Tips in Hindi: बच्चों के दुबलेपन से हैं परेशान? तेजी से वजन बढ़ाने के लिए रामबाण हैं ये फूड्स

अगर आप भी बच्चों के पतलेपन और दुबलेपन से परेशान हैं और आपके अथक प्रयासों के बाद भी उसका वजन नहीं बढ़ रहा है। तो हमारे इस डाइट चार्ट को अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

What to eat to gain weight
वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं 

मुख्य बातें

  • प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड बॉयल एग वजन बढ़ाने के साथ हड्डियों को बनाते हैं मजबूत।
  • ड्राई फ्रूट्स बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए है बेहद फायदेमंद।
  • वजन बढ़ाने के लिए किसी जादू से कम नहीं है बनाना शेक।

हर माता पिता की चाहत होती है कि उनका बच्चा फुर्त और तंदरुस्त हो, इसलिए माता पिता बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए कई अलग अलग तरीकों को अपनाते हैं। लेकिन अफसोस की बात है कि आजकल के माता पिता की आम समस्या यह है कि बच्चों को भूख ही नहीं लगती। जी हां खानपान और जीवनशैली में बदलाव के कारण आजकल बच्चों में यह समस्या अधिक देखी जा रही है। ऐसे में आपको बच्चों को ऐसे आहार देने की आवश्यकता है जिससे पोषक तत्वों के मिलने के साथ उनकी भूख भी खुले।

आज हम इस लेख के माध्यम से आपके लिए ऐसे ही कुछ आहारों की सूची लेकर आए हैं। जिसका सेवन कर बच्चे का कुछ ही दिनों में तेजी से वजन बढ़ने लगेगा औऱ उसकी भूख खुलने लगेगी। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आहार।  वजन कम होने से बच्चों को अनेक बीमारियां घेर लेती हैं। कमजोरी के कारण बच्चे अक्सर चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं।

शरीर के कमोजोर होने के कारण इम्यून सिस्टम भी धीरे धीरे कमजोर होता जाता है, जिससे वह मौसमी बीमारियों के चपेट में जल्दी आ जाते हैं। ऐसे में बच्चों का वजन बढ़ाने और उन्हें तंदरुस्त बनाने के लिए आप इन खाद्य पदार्थों को डाइट में अवश्य शामिल करें।

आलू: कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कार्ब से भरपूर आलू का सेवन वजन बढ़ाने का सबसे कारगार उपाय है। तथा आलू बच्चों के पसंदीदा सब्जियों में से एक होता है। फिर चाहे आलू फ्राई हो या बॉयल बच्चे इसे बड़े चाव से खाते हैं। ऐसे में आप नियमित तौर पर बच्चों को आलू फ्राई या बॉयल आलू दे सकते हैं। वहीं आपको बता दें आलू का हलवा भी बेहद स्वादिष्ट होता है, जिन बच्चों को मीठा पसंद हो आप उन्हें आलू का हलवा बनाकर दे सकते हैं। वजन बढ़ाने में यह अधिक कारगार है।

अंडा: अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह सभी पोषक तत्व बच्चों से लेकर बड़ों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बच्चों को अक्सर बॉयल एग और ऑमलेट बेहद पसंद होता है। ऐसे में आप नियमित तौर पर बच्चों को बॉयल एग या फिर ऑमलेट बनाकर दे सकते हैं। यह बच्चों के शारीरिक औऱ मानसिक विकास के लिए एक अच्छा स्रोत माना जाता है।

शकरकंदी: फाइबर, पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर शकरकंदी वजन बढ़ाने में सहायक होता है। इसे आप बच्चों को बॉयल कर या दूध में मिलाकर दे सकते हैं। आपको बता दें दूध में मिलाकर शकरकंदी खाने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं और यह तेजी से वजन बढ़ाता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स: दूध, पनीर, खोया, मक्कखन, चीज आदि ये सभी चीजें डेयरी प्रोडक्ट्स में आती हैं। कैल्शियम और विटामिन से भरपूर यह वजन बढ़ाने के साथ बच्चों के इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है। ऐसे में आप इन खाद्य पदार्थों को बच्चों के डाइट में अवश्य शामिल करें।

चिकन: यदि आप बच्चों का वजन बढ़ाने के साथ उनके मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाना चाहते हैं तो बच्चों को चिकन खिला सकते हैं। प्रोटीन, विटामिन, जिंक, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चिकन वजन बढ़ाने के साथ हड्डियों को मजबूत बनाने और मसल्स को बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में आप बच्चों को चिकन शूप, बॉयल चिकन या फ्राई चिकन दे सकते हैं। लेकिन याद रहे चिकन फ्राई करते समय ज्यादा मसालों का सेवन ना करें अन्यथा यह बच्चों के  पानतंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।

ड्राई फ्रूट्स: बादाम, पिस्ता, अखरोट, मूंगफली, काजू आदि ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन, विटामिन, सोडियम औऱ पोटेशियम का अच्छा स्रोत होता है। जो बच्चों के शारीरिक विकास के साथ उनके मस्तिष्क के विकास के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसे आप बच्चों को दूध के साथ दे सकते हैं।

पीनेट बटर: पीनेट बटर को अनप्रोसेस्ड फूड में शामिल किया जाता है, जोकि मूंगफली से विभिन्न विधियों द्वारा बनाया जाता है। आपको बता दें यह प्रोटीन, विटामिन, हेल्दी फैट और फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है। बच्चों को इसका स्वाद बेहद पसंद आता है। ऐसे में आप नियमित तौर पर इसे बच्चों को दे सकते हैं। यह तेजी से वजन बढ़ाने में कारगार होता है।

केला: वजन बढ़ाने के लिए केले का सेवन किसी जादू से कम नहीं होता। केला ना केवल वजन बढ़ाने में ही कारगार होता है बल्कि यह शारीरिक विकास के साथ दांत औऱ हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। आपको बता दें एक केले में लगभग 105 ग्राम कैलोरी और कार्ब्स पाया जाता है। इसके लिए आप नियमित तौर पर बच्चों को बनाना शेक दे सकते हैं। दूध में ला देने से केला वजन बढ़ाने में अधिक सहायक होता है। इसे आप एक साल से अधिक के बच्चों को दे सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर