Homemade Foot Soak Tips: गर्मी में पैरों की बदबू से क्या आप भी हैं परेशान?, तो अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे

Home Remedies in Hindi: गर्मी के दिनों में अक्सर लोगों के पैरों से काफी पसीना आता है। ऐसे में यदि आपके पैरों में पसीने की वजह से बदबू आ रही हो, तो इन 3 घरेलू नुस्खे को अपनाकर बदबू को आसानी से दूर कर सकते हैं।

3 Foot Soak Tips for Stinky Feet Homemade Remedies in hindi
Foot Soak Home Remedies in hindi 

मुख्य बातें

  • गर्मी के मौसम में पैरों में बदबू होना एक साधारण सी बात है
  • एप्पल साइडर विनेगर फूड सोक से पैरों की बदबू को दूर किया जा सकता है
  • यदि आपको त्वचा संबंधित कोई भी समस्या हो, तो इस इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर ले

Homemade Food Soak for Stinky Feet Tips: गर्मी के दिनों में अधिकांश लोगों के शरीर से काफी पसीना आता है। जाहिर सी बात है पसीना आने के बाद बदबू आऐगी ही। ऐसे में यदि लंबे समय तक सॉक्स पहनने से भी पैरों में काफी पसीना होता है। जिस कारण से आपके पैर में बदबू आनी शुरू हो जाती है। इस वजह से हम किसी के सामने ढंग से बैठ नहीं पाते है। यदि आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या हो, तो इन 3 घरेलू नुस्खे  को जरूर अपनाएं। यह 3 घरेलू नुस्खा आपकी इस समस्या को आसानी से दूर कर सकता है। तो आइए जाने वह 3 घरेलू नुस्खे कौन-कौन से है, जिसके वजह से पैरों की बदबू दूर हो सकती है।

पैरों की बदबू दूर करने के 3 घरेलू नुस्खा

1. एप्पल साइडर विनेगर का करें इस्तेमाल

एप्पल साइडर विनेगर फूड सोप हेल्थ और ब्यूटी दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। यह शरीर में आने वाले दुर्गंध की समस्या को आसानी से दूर करता है। यदि आप गर्म पानी में एप्पल साइडर विनेगर, माउथवॉश और नमक मिलाकर 15-30 मिनट तक पैरों को डुबोकर स्क्रब करें, तो आपके पैरों की बदबू आसानी से दूर हो सकती है।

2. लेमन का करें इस्तेमाल

नींबू में कई प्रकार के गुण पाए जाते है। यह त्वचा की क्लीनिंग और दुर्गंध जैसी समस्या को आसानी से दूर कर करता है। ऐसे में यदि आप गुनगुने पानी में 2 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच गुलाब जल और 5 बूंद रोज एसेंशियल ऑयल डालकर 15 मिनट तक पैरों को डूबाकर स्क्रब करें, तो इससे आपके पैरों की दुर्गंध आसानी से दूर हो सकती है।

3. बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

बेकिंग सोडा एक्‍सफोलिएटर के तौर पर काम करता है। यह डेट स्किन में फिर से जान लाने का काम करता है। ऐसे में यदि आप गुनगुने पानी में 1 बाउल बेकिंग सोडा मिलाकर उसमें 1/2 ग्लास दूध और नारियल का तेल डालकर 15 मिनट के लिए अपने पैर को डूबाकर स्क्रब करें, तो आपके पैरों की बदबू आसानी से दूर हो सकती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर