Vitamin Deficiency: दांतों से खून आना, बालों का झगड़ना, ये हो सकते हैं शरीर में विटामिन की कमी के लक्ष्ण

Deficiency Of Vitamins: विटामिन की कमी आजकल हर किसी के शरीर में हो जाती है। इसके लिए शरीर में विटामिन्स के सही लेवल का होना बेहद जरूरी है।

Vitamin Deficiency
Vitamin Deficiency 

मुख्य बातें

  • ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन सी का सेवन करना बेहद जरूरी है।
  • आप विटामिन डी सीधा सूरज की किरणों से ले सकते हैं।
  • बी-6 विटामिन की कमी आपके शरीर को थकान और कमजोरी से भर सकती है।

नई दिल्ली. शरीर अंदरूनी तौर पर मजबूत रहे, इम्यून सिस्टम में इजाफा हो, इसके लिए शरीर में विटामिन्स के सही लेवल का होना बेहद जरूरी है लेकिन जब हम अपनी डाइट में पौष्टिकता से भरपूर चीजें नहीं लेते हैं तो हमारे शरीर में विटामिन्स की कमी हो जाती है, जो हमारे समक्ष ढेरों समस्याएं खड़ी कर देती हैं। 

विटामिन बी 7, जिसे बायोटिन के नाम से भी जानते हैं, जो शरीर में ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। इसकी कमी से नाखून व बाल कमजोर पड़ने के कारण टूटने लगते हैं। 

आमतौर पर विटामिन बी व आयरन की कमी के कारण मुंह का अल्सर हो जाता है। इसके साथ लिप्स व किनारों का फट जाना, ब्लीडिंग का कारण भी विटामिन बी 2 और आयरन की कमी से जुड़ा हुआ है। 

दांतों से खून आना
विटामिन सी की कमी दांतों से खून आने, मांसपेशियों के कमजोर पड़ने व थकान का मुख्य कारण है क्योंकि शरीर में विटामिन सी खुद नहीं बनता बल्कि इसके लिए हमें अपनी डाइट में विटामिन सी की मात्रा को बढ़ाने की जरूरत होती है। 

बाल झड़ने की समस्या का कारण या तो गलत शैम्पू का इस्तेमाल करना होता है या फिर विटामिन्स की कमी से। आजकल खानपान में लापरवाही की वजह से 30 की उम्र के बाद से ही बाल झड़ने लग जाते हैं। 

रेस्टलेस लैग सिंड्रोम
रैस्टलैस लैग सिंड्रोम के कारण पैरों में अजीब सी बेचैनी के साथ उसे हिलाने डुलाने में दिक्कत होती है, जिस का सीधा संबंध आयरन की कमी से जुड़ा हुआ है। ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो इसलिए पहले से ही हैल्दी डाइट लें। 

स्किन के लाल व रैशेस पड़ने का खास कारण विटामिन बी 6 की कमी होती है क्योंकि विटामिन सिंथेसिज कोलेजन में मदद करता है, जो हैल्दी स्किन के लिए जरूरी है। 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर