Vitamin E for hair : लंबे-घने बालों के ल‍िए जरूरी है व‍िटामिन ई, जानें क‍िन कुदरती चीजों के गुण देंगे ये पोषण

Vitamin E for hair care : विटामिन-ई आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। ये कई कुदरती चीजों में भी होता है। जानें कैसे दें अपने बालों को व‍िटाम‍िन ई का कुदरती पोषण।

how to get long thick hair natural oils rich in vitamin e will help hair care tips in hindi
Hair Care Tips in hindi  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • विटामिन ई बालों की अच्‍छी ग्रोथ के ल‍िए जरूरी है
  • कई कुदरती चीजों में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है
  • बालों को विटामिन ई की डोज देने के ल‍िए आप दो या तेल मिलाकर भी लगा सकते हैं

विटामिन-ई एक ऐसा प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है जो आपके बालों को स्वस्थ रखने और बढ़ने के लिए बहुत जरूरी होता है।  इसके अलावा, विटामिन ई बालों की जड़ों में रक्त संचार को बढ़ाता है। जो बालों को बढ़ने  में मदद करता है। साथ ही ये बालों की जड़ों को भी मजबूत बनाता है, इतना ही नहीं, विटामिन-ई बालों को डैंड्रफ, रूखेपन और दोमुंहे होने से भी बचाता है। 

तो आइए जानते 1 हैं, विटामिन-ई से भरपूर वो कौन सी 5 प्राकृतिक चीजें हैं, जो आपके बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करती हैं, और उनका किस तरह इस्तेमाल करके आप अपने बालों को लंबे, घने, सुंदर और मजबूत बना सकते हैं। 

1. नारियल का तेल
नारियल का तेल आपके बालों के लिए एक बहुत ही सस्ता और आसान उपाय है। यदि आपने कभी महसूस किया है कि यह ओवरेटेड तो हम आपको आश्वस्त कर दें कि ऐसा नहीं है । ये आपके बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है, व आपके बालों को सुंदर व मजबूत बनाने में मदद करता है ।

आपको चाहिए : दो चम्मच तेल, चार से पांच बूंद टी ट्री ऑयल, एक गर्म तौलिया, 

कैसे लगाएं : सबसे पहले नारियल के तेल को हल्का गर्म करें। अब उसमें तोड़ा सा टी-ट्री ऑयल मिलाएं। अब इसे अपने बालों और जड़ों में लगाएं। 3-5 मिनट तक उंगलियों से मसाज करें और फिर भीगे हुए गर्म तौलिए को सर पर लपेट लें। 10-15 मिनट तक ऐसे ही रखें। फिर अपने बालों को किसी माइल्ड सल्फेट प्री शैंपू से धो लें शैंपू से धोएं।

hair care: Hair Care : लंबे और घने बालों के लिए लगाइए यह Onion Oil, बालों  की सेहत पर नहीं पड़ेगा कोई असर - hair care oil for hair growth and get

2. नीम का करें प्रयोग
बालों के झड़ने और न बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है रूसी यानि डैंड्रफ। नीम इन सभी समस्याओं को दूर करने में बहुत फायदेमंद है । नीम रूसी को खत्म करके बालों को बढ़ने में मदद करने के साथ-साथ खुजली व सभी तरह के इन्फेक्सन को दूर करता है।

आपको चाहिए : 2 चम्मच सूखी नीम का पाउडर, आवश्यकतानुसार पानी डालें

कैसे करें प्रयोग : सबसे पहले नीम पाउडर को एक बाउल में निकालें। जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर एक से दो मिनट तक इसका पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं। 30 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। उसके बाद इसे किसी माइल्ड शैंपू से धो लें।

neem effect on corona virus: Neem Treat Covid-19: नीम मारेगा कोरोना  संक्रमण, जांच में जुटी भारतीय डॉक्टर्स की टीम - how effective neem in  corona virus infection and covid 19 aiia doing

3. रीठा आजमाएं 
बालों की देखभाल के लिए आयुर्वेद में रीठा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। रीठा बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और बालों को भरपूर पोषण देता है। इसके साथ ही आंवला और शिकाकाई का भी प्रयोग किया जाता है। इसमें विटामिन-सी पाया जाता है.

आपको चाहिए : 1 चम्मच रीठा पाउडर, 1 चम्मच शिकाकाई पाउडर, 1 चम्मच आंवला पाउडर, 1 अंडा, ½ चम्मच शहद

कैसे लगाएं : एक बाउल में आंवला, रीठा और शिकाकाई के पाउडर को मिला लें। फिर उसमें अंडा और शहद मिलाएं। इन सभी चीजों को एकसाथ मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपने बालों और जड़ों में लगाएं।  तीन से पांच मिनट से हल्के हाथों से मसाज करें । फिर 25-30 मिनट तक के लिए इसे ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

Hair Care: पतले और रूखे बालों में आ जाएगी जान, घर में इस तरह बनाकर लगाएं  Egg Hair Mask - egg mask for hair growth and thickness | Navbharat Times

4. एवोकैडो ट्राई करें
एवोकैडो में भी विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये बालों को झड़https://www.timesnowhindi.com/lifestyle/article/black-hair-tips-almond-oil-benefits-for-hair-in-hindi/295093ने से बचाता है और बालों को घना और मजबूत बनाता है।

आपको चाहिए- 1 टुकड़ा एवोकैडो, 2 चम्मच नारियल तेल

कैसे करें यूज : एक बाउल में एवोकैडो को मैश कर लें। फिर इसमें नारियल का तेल अच्छे से मिला लें। अब इस मिक्सचर को अपने बालों की जड़ों में लगाएं। 30 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। अब इसे ठंडे पानी से धोएं और फिर शैंपू कर लें।

5. बादाम का तेल
बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए बादाम का तेल सबसे ज्यादा सहायक है। ये बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के साथ ही बालों को चमकदार भी बनाता है। 

आपको चाहिए : 2 चम्मच बादाम का तेल, 1 चम्मच जोजोबा ऑयल

कैसे करें प्रयोग : एक कटोरी में दोनों तेल को अच्‍छी तरह म‍िक्‍स कर लें और बालों की जड़ों में लगा लें। 30 म‍िनट बाद हल्‍के शैंपू से बालों को धो लें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर