Best source of Vitamin D: ये 5 चीजें हैं विटामिन डी व कैल्शियम की बेस्‍ट सोर्स, गोल‍ियों की जगह इनका करें सेवन

Food sources of Vitamin D : उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और आप थके-थके महसूस करते हैं। कभी-कभी ऐसा बच्चों में भी होता है। इसका कारण है विटामिन डी व कैल्शियम की कमी। जानें इनके बेस्‍ट फूड सोर्स।

what are the Best source of Vitamin D and calcium for strong bones
Best Natural source of Vitamin D (इन चीजों से कुदरती मि‍लेगा वि‍टाम‍िन डी) ) 

मुख्य बातें

  • विटामिन डी मजबूत हड्ड‍ियों के ल‍िए जरूरी है
  • ये धूप से कुदरती तौर पर म‍िलता है
  • इसके अलावा और भी फूड सोर्स हैं विटाम‍िन डी को पाने के

हड्डियों की परेशानी एक ऐसी समस्या है जिससे तकरीबन आधी दुनिया जूझ रही है। इन परेशानियों से निजात पाने के लिए लोग बाजार में बिकने वाले तेल, बाम या दवाईयों का सहारा लेते हैं लेकिन उन्हें इन परेशानियों से छुटकारा नहीं मिल पाता है। अपने हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है लेकिन एक्सरसाइज के साथ-साथ हमें खाने-पीने पर भी ध्यान देना चाहिए। 

हमारी डाइट में विटामिन डी और कैल्शियम, यह दो जरूरी न्यूट्रिएंट और मिनरल जरूर होने चाहिए। यह दोनों एलिमेंट्स हमारे हड्डियों को बनाने में, हेल्दी रखने में और मजबूत करने में बहुत मददगार साबित होते हैं। विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत धूप होता है और कैल्शियम हमें खाने से मिलता है। लेक‍िन ये कई फूड आइटम्‍स में भी होता है। 

तो चलिए जानते हैं कौन से ऐसे पदार्थ हैं जिनका सेवन करने के बाद आपके शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की पूर्ति होगी।

  1. फैटी फिश : साल्मन, ट्राउट और टूना मछली विटामिन डी और कैल्शियम के लिए बहुत अच्छी सोर्स हैं। इनका सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत बनेंगी। 
  2. दूध : दूध या दूध से बनने वाले पदार्थ जैसे घी, चीज और पनीर के अंदर आपके हड्डियों को मजबूत करने की कैपेसिटी मौजूद होती है। अगर आप रोज दूध पीते हैं तो आपकी हड्डियां मजबूत रहेंगी क्योंकि दूध आपकी बोन डेंसिटी को बढ़ाने में मदद करता है। 
  3. हरी सब्जियां : आपने अपने बड़ों से यह कहते हुए हमेशा सुना होगा कि हरी सब्जियां जरूर खानी चाहिए और यह शत-प्रतिशत एकदम सत्य है। क्योंकि हरी सब्जियां न्यूट्रिशन का एक बहुत अच्छा स्रोत होती हैं। यह माना जाता है कि ब्रोकली और काले कुछ ऐसे नॉन-डेयरी सोर्सेज हैं जिनके अंदर कैल्शियम भारी मात्रा में मौजूद होता है और यह हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करते हैं। इस सूची में पालक भी मौजूद है। 
  4. सोया मिल्क या टोफू : सोया मिल्क, टोफू और दूसरे सोया-बेस्ड फूड हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में कारगर होते हैं। इनके अंदर कैल्शियम मौजूद होता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।
  5. एग यॉक : प्रोटीन को पर्याप्त मात्रा में लेने के लिए अंडो का सेवन किया जाता है। एग व्हाइट खास तौर पर प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए खाया जाता है। अगर आप भी अपने शरीर के अंदर कैल्शियम और विटामिन डी को बढ़ाना चाहते हैं तो अंडा खाना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा।

अगर आप बोन डिसीजेज और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी परेशानियों का शिकार नहीं होना चाहते हैं या आप ऐसी बीमारियों से जूझ रहे हैं तो आपको ऐसे पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनसे आपको विटामिन डी और कैल्शियम भारी मात्रा में मिले। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर