Health Tips: विटामिन सी और आंखों की रोशनी का क्या है सबंध? ये लक्ष्ण दिखें तो हो जाए सावधान

Health tips vitamin c Benefits: हमारे शरीर में विटामिन का होना बेहद आवश्यक माना जाता है। इसकी कमी को दूर करने के लिए अपने डाइट में प्रतिदिन विटामिन सी वाले भोजन को जरूर खाना चाहिए।

Sign & Symptoms of Vitamin C deficiency, vitamin c ankhon ki roshanee, Health tips in Hindi,विटमिन सी की कमी के संकेत,विटामिन सी और आंखों की रोशनी, vitamin c ankhon ki roshanee,Vitamin C deficiency signs
तस्वीर के लिए साभार- iStock  

मुख्य बातें

  • हमारे शरीर में विटामिन सी का होना बेहद जरूरी होता है
  • विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है
  • शरीर में विटामिन सी की कमी से बार-बार बीमार होने का खतरा होता है

Health Tips: हमारी सेहत के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी होता है। इसके कमी को दूर करने के लिए व्यक्ति को अपने डाइट में प्रतिदिन विटामिन सी वाले भोजन को जरूर लेना चाहिए। डॉक्टरों के अनुसार विटामिन सी शरीर में प्रचुर मात्रा में होने की वजह से कई तरह की बीमारियां दूर हो सकती है और इससे आपके शरीर की इम्यूनिटी भी बनी रहती है। 

इन दिनों कोरोनावायरस की बढ़ती रफ्तार से पीड़ित लोगों को ठीक होने के लिए विटामिन सी का अधिक सेवन करने कि राय डॉक्टर दे रहे है।  विटामिन सी की कमी को दर्शाने वाले लक्षण इस प्रकार है-

1. घाव का धीरे-धीरे भरना

यदि आपको चोट लगने पर घाव धीरे-धीरे भरना शुरू हो, तो यह लक्षण हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी को दर्शाता है। विटामिन सी शरीर में प्रचुर मात्रा में होने से किसी तरह का घाव बहुत जल्दी ठीक होता है।

2. मसूड़ों और नाक से खून का बहना

विटामिन सी रक्त वाहिका को स्वस्थ रखने में मदद करता है।  दांत और मसूड़ों की मजबूती के लिए कोलेजन बेहद जरूरी माना जाता है। यदि हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाए, तो नाक और मसूड़े से खून आने की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है।

3. रूखी और झुर्रीदार त्वचा का होना

विटामिन सी हमारी त्वचा के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। विटामिन सी की प्रचुर मात्रा शरीर में होने से चेहरे पर झुर्रियां, मुंहासे और रूखापन जैसी समस्या उत्पन्न नहीं होती हैं। विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल होने से बचाता है। यदि आपके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां आनी शुरू हो जाए, तो यह लक्षण विटामिन सी की कमी  का हो सकता है।

5. थकान और चिड़चिड़ापन

विशेषज्ञों के अनुसार शरीर में विटामिन सी की कमी की वजह से थकान और चिड़चिड़ापन जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। यदि आप में इस तरह की लक्षण बार-बार देखने को मिल रही हो, तो यह समस्या विटामिन सी की कमी की वजह से भी हो सकती है। आपको इसे लेकर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

6. कमजोर इम्यूनिटी का होना

विटामिन सी की कमी से हमारे शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। इसकी वजह से हम बार-बार बीमार भी पड़ सकते है।

7. आंखों का अचानक कमजोर हो जाना

विशेषज्ञों के अनुसार विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट की कमी से हमारी आंखें बहुत जल्द खराब होनी शुरू हो जाती है। विटामिन सी वाले भोजन का सेवन करने से मोतियाबिंद जैसी बीमारियों के होने का कम खतरा हो जाता है। यदि आपकी आंखें कमजोर हो गई हो, तो यह लक्षण विटामिन सी की कमी को दर्शाता है।

यदि आप संतुलित आहार में कच्ची लाल शिमला मिर्च, संतरा, पकी ब्रोकली, नींबू, पालक, कीवी,आंवला और ब्रोकली जैसे चीजों को शामिल करें, तो आपके शरीर में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जा सकती हैं।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर