Online Class Health Tips : ऑनलाइन क्लास के दौरान बच्चे की पीठ व गर्दन दर्द दूर करने के लिए 5 असरदार टिप्स

बच्चों को ऑनलाइन क्लास करते हुए कई महीने हो गए हैं। कई बच्‍चों में इसी के साथ गर्दन और पीठ में दर्द की समस्‍या हो रही है। ऐसे में ये 5 असरदार ट‍िप्‍स इस परेशानी का समाधान दे सकते हैं।

5 tips to prevent back and neck pain during online class in children
5 tips to prevent back and neck pain during online class in children   |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • घर बैठे काम करने से बड़ों के साथ बच्चे भी आलसी हो गए हैं
  • घर में ही एक्सरसाइज करने और हेल्दी खाने से आप फिट रह सकते हैं
  • बच्चों को ऑनलाइन क्लास के बाद ज्‍यादा स्‍क्रीन देखने से बचाएं

सही से ना बैठने के कारण और देर समय तक कंप्यूटर के सामने बैठने के कारण बड़ों की ही नहीं बल्कि बच्चों की भी पीठ में और गर्दन में दर्द होने लगा है और आजकल 5 साल के बच्चों को भी ऐसी दिक्कतें महसूस हो रही हैं।बच्चों का देर समय तक ऑनलाइन बैठना, अच्छी तरीके से ना बैठना और फिजिकल एक्टिविटी कम करने के कारण से है। लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठे रहने से बच्चों में भी ये समस्याएं द‍िख रही हैं।  

ऐसे में पेरेंट्स इन 5 बातों को अमल में लाएं जो बच्‍चों के गर्दन व पीठ दर्द की समस्‍या में आराम द‍िलाएंगे। 

1. बच्चों के लिए एक स्थिर डेस्क की पोजीशन को अपनाएं
बच्चों को क्लास के समय सिटिंग पोजीशन में बैठने के लिए प्रोत्साहित करें क्योंकि इस पोजीशन में पीठ में दर्द कम होगा और बच्चे क्लास के समय एक्टिव भी रहेंगे। 

2. स्ट्रेचिंग करने का दें बढ़ावा 
बच्चों को क्लास के बीच-बीच में एक्सरसाइज और स्ट्रेचिंग कराएं क्योंकि इससे उनका शरीर स्वस्थ रहेगा और काम पर ध्यान भी बना रहेगा। 

3. बच्चों की पीठ के नीचे के हिस्से को सहारा दें 
बच्चों का कंप्यूटर के आगे ज्यादा देर बैठने से पीठ के नीचे के हिस्से में दर्द हो सकता है तो उनकी कुर्सी में नीचे तकिया या तौलिया का उपयोग करें। 

4. ना करें ज्यादा उत्साहित
बच्चों का छोटे स्क्रीन पर देखना काफी हानिकारक है। इससे उनकी आंखों की रोशनी कम हो सकती है। उन्हें सिर्फ उनके होम वर्क और प्रोजेक्ट के लिए उन्हें उत्साहित करें और क्लास जैसा माहौल बनाने की कोशिश करें। 

5. उन्हें हेल्दी डाइट दें
ध्यान रहे कि आपके बच्चों को वे सारे पोषक तत्व मिलने चाहिए जिनकी उन्हें सख्त जरूरत है जैसे कि कैल्शियम, मैग्नीशियम और हर तरीके के विटामिन्स जो उनके शरीर की हड्डियों को मजबूत रखें साथ ही हर बीमारी से बचाएं। 
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर