Health Tips: कब्‍ज के मरीज न करें ये 5 काम, वरना समस्‍या और करेगी परेशान

खाने-पीने की कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनका उपयोग करने से यह समस्या और ज्यादा हो जाती है। खान-पान में अगर परहेज किया जाय तो पाचन तंत्र को बेहतर किया जा सकता है।

what things you should avoid when you have constipation, things to not to do when in constipation, what things should not do in constipation, fitness tips for constipation, why constipation happen, kabz ki samasya kese dur kren, kabz ki samasya dur karne
kabz ki samasya dur karne ke upaye  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • फ्रोजन खाद्य पदार्थ भी खाने से बचें, ये आपके पेट को और ज्यादा खराब कर देती है।
  • बिस्कुट और कुकीज में मैदे की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो कि इस दौरान आपके पेट को ज्यादा नुकसान करेगी।
  • वैसे तो केला खाना पचाने में सहायता करता है, लेकिन पेट साफ नहीं होने की स्थिति में कच्चा केला भूलकर भी न खाएं।

constipation remedies : पेट साफ नहीं होता (constipation problem) तो शरीर में कई तरह की परेशानी होने लगती है। सबसे ज्यादा परेशानी होती है अपच और गैस की जो इंसान को परेशान कर देती है। गैस व एसिडिटी की वजह से इंसान का जीवन रोजाना परेशानी में गुजरता है। खाने-पीने की कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनका उपयोग करने से यह समस्या और ज्यादा हो जाती है। खान-पान में अगर परहेज किया जाय तो पाचन तंत्र को बेहतर किया जा सकता है। 

कब्‍ज में ध्‍यान देने वाली बातें 

1- प्रोसेस्ड और जंक फूड्स
कब्‍ज से परेशान लोगों को प्रोसेस्ड फूड से बचना चाहिए. इनमें चीनी और सोडियम अधिक मात्रा में होता है। इसलिए प्रोसेस्ड और जंक फूड्स से दूरी बना लें. इससे कब्ज की समस्‍या बढ़ सकती है। 

2 - दूध से बने प्रोडक्ट्स 
पेट साफ अगर नहीं होता है तो आपको दूध से बने खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। दूध से बने किसी भी उत्पाद को पचाने में पेट को काफी मेहनत करनी पड़ती है और ज्यादा समय भी लगता है। पेट साफ नहीं होता है तो कब्ज की समस्या होती है और दूध के उत्पाद कब्ज की समस्या को और भी बढ़ा देते हैं।

3 - दर्द वाली दवाएं 
आपके रोजाना दर्द देने वाली दवाओं सहित कई दवाएं भी आपकी परेशानी में योगदान कर सकती हैं। वे जीआई प्रणाली के संकुचन को धीमा कर सकते हैं, जिससे मूवमेंट में दिक्क्त आ जाती है। यदि आप कोई दवा ले रहे हैं और अक्सर कब्ज महसूस करते हैं तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए। 

4 - कॉफी पीना 
डिहाइड्रेशन कब्ज के प्रमुख कारणों में से एक है और शराब पीने से आपकी स्थिति बदतर हो सकती है। शराब एक मूत्रवर्धक है। इसका मतलब है कि यह आपके शरीर में फ्लूड की मात्रा कम कर देता है। यह आपको डिहाइड्रेटेड बना सकता है यदि आप शराब लेने के बाद बहुत अधिक मात्रा में फ्लूड नहीं पीते हैं तो। यहां तक ​​कि कॉफी का आपके शरीर पर समान प्रभाव पड़ता है। इसलिए, यदि आप ऐसी बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो इन से दूर रहें।

5 - काउच पर ज्यादा बैठना 
जब आप असहज और भरा महसूस करते हों, तो आप सोफे या सोफे पर लेटना पसंद करते हैं। लेकिन ये आपको बहुत मदद नहीं करेगा। शारीरिक निष्क्रियता पाचन तंत्र में भोजन की गति को धीमा कर सकती है। सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चढ़ें या योग का अभ्यास करें। दोनों आपके पेट की मांसपेशियों की मालिश करने और खाने को आसानी से पास करने में मदद कर सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर