Healthy Diet tips: कम खाने के भी हैं बड़े नुकसान, शरीर में दिखने वाले ये 9 लक्षण देते हैं इसका संकेत

अगर आपका शरीर ये 9 संकेत देता है, तो समझ लें कि आप कम सब्जियां खा रहे हैं। सब्जियां कम खाने से आपको भविष्य में कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

Healthy Diet, Healthy Foods, Vegetable Rich Diet, Signs Not Eating Enough Vegetables, Lack of Nutrients, Vegetables for Health, Eating Less Vegetables, हेल्दी डाइट, पोषक तत्वों की कमी के संकेत, सब्जियों कम खाने के नुकसान, सब्जियां कम खाने के संकेत, सब्जिय
कम खाने के भी हैं नुकसान 

मुख्य बातें

  • पर्याप्त सब्जियां खाकर आप कब्ज की समस्या से राहत पा सकते हैं।
  • सभी प्रकार की सब्जियों में सैकड़ों पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे- विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च आदि।
  • हमारे शरीर को अच्छी तरह फंक्शन करने के लिए ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स की रोजाना जरूरत होती है।

सब्जियां हमारे लिए प्रकृति का वरदान हैं, जो सिर्फ हमारा पेट ही नहीं भरती हैं, बल्कि हमें हजारों तरह की बीमारियों से भी बचाती हैं। सभी प्रकार की सब्जियों में सैकड़ों पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे- विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च आदि। इन पोषक तत्वों की जरूरत हमारे शरीर के फंक्शन्स को ठीक रखने और इम्यून सिस्टम को ताकत देने के लिए पड़ती है। इसलिए खाना अधिक मात्रा में खाना चाहिए साथ ही उसमे ज्यादा से ज्यादा सब्जियां जोड़नी चाहिए। आइये हम आपको कुछ संकेत बताते हैं जिससे पता चलता है कि आप खाना कम खा रहे हैं।

1 - खाने के बाद भी भूख रहना
आमतौर पर सभी प्रॉसेस्ड फूड्स में फाइबर की कमी होती है, जबकि सब्जियां फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत होती हैं। फाइबर वो चीज है, जिसे आपका पाचनतंत्र धीरे-धीरे पचाता है। इसके कारण जब आप पर्याप्त फाइबर वाली चीजें खाते हैं, तो आपका पेट देर तक भरा रहता है। इसके अलावा फाइबर का अच्छी मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल घटता है, आंतों की सफाई हो जाती है, पाचनतंत्र स्वस्थ रहता है और दिल की बीमारियों से रक्षा रहती है।

2 - कब्ज की समस्‍या 
कब्ज की समस्या होना भी इस बात का संकेत हो सकता है कि आपने कम सब्जियां खाई हैं। आमतौर पर कब्ज की शिकायत उन्हीं लोगों को होती है, जिनका खानपान गड़बड़ होता है। पर्याप्त सब्जियां खाकर आप कब्ज की समस्या से राहत पा सकते हैं। इसका कारण भी वही है, सब्जियों में मौजूद फाइबर। फाइबर आपके मल को मुलायम बना देता है, जिससे मलत्याग के समय आपको जोर नहीं लगाना पड़ता है और मल आसानी से उतरता है।

3 - त्वचा का बेजान नजर आना
अगर आप पाते हैं कि आपकी ही समान रंगत वाले दूसरे व्यक्ति के चेहरे पर ज्यादा चमक है, जबकि आपकी त्वचा बेजान और चमकहीन है, तो ये भी इस बात का संकेत हो सकता  है कि आप न तो पर्याप्त सब्जियां खा रहे हैं और न ही पर्याप्त पानी पी रहे हैं। दरअसल सब्जियां प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट्स का सबसे अच्छा स्रोत मानी जाती हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स वो तत्व होते हैं, जो शरीर में होने वाले ऑक्सिडेशन की प्रक्रिया को रोकते हैं। ऑक्सिडेशन के कारण शरीर में फ्री रेडिकल्स पैदा होते हैं, जो आपकी कोशिकाओं (सेल्स) को डैमेज करते हैं। यही कारण है कि जो लोग सब्जियां ज्यादा खाते हैं, उनकी त्वचा पर नैचुरल ग्लो बना रहता है।

4 - हमेशा थका हुआ महसूस करना
हमारे शरीर को अच्छी तरह फंक्शन करने के लिए ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स की रोजाना जरूरत होती है। इसलिए ऐसा नहीं हो सकता है कि आप सप्ताह में 2 दिन तो सब्जियां खा लें लेकिन बाकी के 5 दिन कुछ भी बेकार खाते रहें। अगर आप सब्जियां कम खाते हैं तो इसका मतलब है कि आप हाई फैट और हाई कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें ज्यादा खा रहे हैं। इस तरह के आहार शरीर में जाकर ब्लड शुगर बढ़ाते हैं, जिससे आप थका हुआ और लो-एनर्जी महसूस करते हैं।

5 - वजन बढ़ना या घटना
सब्जियां कम खाने के आपका शरीर दो तरह से रिएक्ट कर सकता है। अगर आप हाई फैट और हाई कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट ज्यादा ले रहे हैं, तो आपका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा। वहीं अगर आप अपने खाने से सब्जियां निकालकर दूसरी पौष्टिक चीजें खा रहे हैं, तो आपके शरीर का वजन घटने लगेगा। इसका कारण यह है कि सब्जियां हमारे शरीर में दोनों तरह की डाइट का बैलेंस बनाने का काम करती हैं। सब्जियों में फाइबर और कई मिनरल्स होते हैं, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को एक्टिवेट करते हैं और शरीर ज्यादा मात्रा में फैट बर्न करता है।

6 - बालों का झड़ना
बालों के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी कैरोटीन को प्रोटीन द्वारा ही प्राप्त किया जाता है। इसलिए प्रोटीन की कमी से बाल झड़ने लग जाते हैं। बालों का असमय झड़ना शरीर में प्रोटीन की कमी का संकेत हो सकता है।

7 - नाखूनों का कमजोर होना
शरीर में प्रोटीन कोशिकाओं के निर्माण और उनके पुनर्निमाण में सहायक होता है।इसलिए नाखूनों का कमजोर होकर टूटना प्रोटीन की कमी का संकेत हो सकता है।

8 - मूड खराब रहना
अगर आपका दिन बिजी है और आप बिना नाश्ते किए घर से चले आए हैं तो इसकी अधिक संभावनाएं हैं कि आपके ब्लड में शुगर का स्तर कम हो जाए और आपका मूड भी खराब हो सकता है। कई अध्ययन बताते हैं कि ग्लूकोज का कम स्तर आपको गुस्सा और निराश महसूस कराता है।

9 - स्किन प्रॉब्लम
त्वचा की समस्याएं एक और संकेत हैं कि आप ठीक से नहीं खा रहे हैं और आपके शरीर में पोषण की कमी है। अगर किसी व्यक्ति के शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, जैसे कि विटामिन ई, तो यह त्वचा की समस्याओं का कारण बन सकता है। पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई ना मिलने से त्वचा में सूजन या सन डैमेज जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर