Neem Leaves Benefits: बड़ी से बड़ी बीमारियों को देना है मात तो रोजाना खाली पेट चबाएं सिर्फ ये एक पत्ती

Neem Leaves Benefits: नीम की पत्ती का रोजाना खाली पेट सेवन करने से बड़ी से बड़ी बीमारीयों से छुटकारा पाया जा सकता है। यह शरीर में इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग तो करता है। इसके साथ ही डायबिटीज मरीजों के लिए भी वरदान साबित हो सकता है।

benefits of eating neem leaves
खाली पेट नीम की पत्ती खाने के फायदे 
मुख्य बातें
  • नीम के पत्तों का उपयोग नकसीर, पेट की खराबी, भूख न लगना व हृदय संबंधित रोगों के लिए भी किया जाता है
  • नीम के पत्ती का रोजाना सेवन करने से अनेक बीमारियों को दूर किया जा सकता है
  • खाली पेट इसका सेवन वरदान साबित हो सकता है

Neem Leaves Benefits:  भारत देश औषधियों का खजाना है और नीम ऐसे ही औषधियों वाले पौधों में से एक है। नीम की पहचान सिर्फ एक पत्ती के रूप में ही नहीं है बल्कि इसका तेल, फल व जड़ सभी कहीं न कहीं हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। नीम की पत्ती औषधीय गुणों से भरपूर होती है। नीम के पत्तों का उपयोग नकसीर, पेट की खराबी, भूख न लगना व हृदय संबंधित रोगों के लिए भी किया जाता है। नीम के पत्ती का रोजाना सेवन करने से अनेक बीमारियों को दूर किया जा सकता है। खाली पेट इसका सेवन वरदान साबित हो सकता है। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोजाना खाली पेट नीम की पत्ती का सेवन करें। सिर्फ एक नीम की पत्ती आपको हजार फायदे पहुंचा सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे करें इसका सेवन और क्या है इसके लाभ।

Also Read-  Benefits of Lemon Tea: रोजाना लेमन टी पीने से मिलेंगे ये गजब के फायदे, आज ही करें डाइट में शामिल

ऐसे करें नीम की पत्ती का सेवन (Neem Leaves Benefits)

रोजाना सुबह खाली पेट नीम की पत्ती का सेवन करने से शरीर में इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। इसका सेवन करने के लिए रोज सुबह एक पत्ती पीसकर उसकी लोई बनाकर चबा लें। अगर आप इसे कड़वाहट की वजह से चबा नहीं पाते हैं तो पानी के साथ इसकी पत्ती को खा लें। अगर आप इसे चबा कर खाते हैं तो मुंह का स्वाद बदलने के लिए इसके बाद शहद ले सकते हैं।
 
बुखार में करता है फायदा

मानसून में फैलने वाली बीमारी जैसे- डेंगू, मलेरिया में नीम के पत्ते काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इन दोनों बीमारियों में बुखार आता है और नीम बुखार को कम करने के लिए सबसे बेहतर दवा है। बुखार में नीम का पानी बेहद फायदेमंद होता है।

Also Read-   Unhealthy Food For Heart: हार्ट अटैक से बचने के लिए इन फूड्स का सेवन तुरंत कर दें बंद 

ब्लड शुगर रखता है कंट्रोल

नीम की पत्ती डायबिटीज मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है। घरेलू नुस्खों में नीम की पत्ती एक बेहतर दवा है। डायबिटीज मरीजों को रोज सुबह खाली पेट नीम की पत्ती का सेवन करना चाहिए। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और साथ में खून भी साफ होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर