Weight Loss Tips: लाख कोशिशों के बाद भी एक ही जगह अटक गई है वेट की सुई तो इन उपायों से करें बदलाव

How To Loss Weight: एक ही जगह काम करने वाले लोगों में वजन बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है। कई बार वजन अजीबोगरीब तरीके से बढ़ता है, क्योंकि फैट ऐसी जगह जम जाता है जिसे हटा पाना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में कुछ आसान टिप्स अपनाकर जमे हुए फैट को कम किया जा सकता है।

How To Loose Weight
Home Remedies Tips For Weight Loss 
मुख्य बातें
  • बदलती लाइफस्टाइल व बिजी शेड्यूल की वजह से खुद पर ध्यान दे पाना बेहद मुश्किल होता चला जा रहा है
  • फैट बढ़ने की समस्या सबसे ज्यादा ऑफिस में काम करने वाले लोगों में होती है
  • फैट कम करने के लिए आपको अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करनी चाहिए

How To Loss Weight: बढ़ता वजन आज लोगों की सबसे बड़ी समस्या बन गया है। बदली लाइफस्टाइल व बिजी शेड्यूल की वजह से खुद पर ध्यान दे पाना बेहद मुश्किल होता चला जा रहा है। यह समस्या सबसे ज्यादा ऑफिस में काम करने वाले लोगों में होती है, क्योंकि कई घंटों तक उन्हें टेबल कुर्सी में बैठकर काम करना पड़ता है। ऐसे में कोई एक्सरसाइज नहीं हो पाती है। लंच के बाद दोबारा अपनी जगह पर बैठकर काम करना शुरू कर देते हैं। जिस वजह से कमर में फैट जमा हो जाता है और लाख कोशिशों के बाद भी यह फैट एक ही जगह अटक जाता है। इसे कम करना सबसे मुश्किल भरा टास्क होता है। अगर आप वाकई अपने जमे हुए फैट को लेकर गंभीर हैं और उसे जल्द से जल्द खत्म करना चाहते हैं तो कुछ आसान और घरेलू टिप्स अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे..

Also Read- Iron Deficiency:  छोटे बच्चों के लिए कितना फायदेमंद है आयरन? जानिए आयरन की कमी से बच्चों को होने वाले रोग

 कम कर दें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा

बिजी शेड्यूल में अगर आपको अपने बढ़ते वेट व जमे फैट को कम करने का मौका नहीं मिल पा रहा है तो आप कुछ आसान टिप्स को बैठे-बैठे अपनाकर अपने मंजिल में कामयाब हो सकते हैं। बस आपको अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करनी होगी और इस बात का ध्यान रखना है कि आप जो भी चीजें खा रहे हैं उस में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा न हो। सिर्फ प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो, क्योंकि कार्बोहाइड्रेट शरीर में फैट को बढ़ाता है, वही जितना प्रोटीन लेंगे उतना ही आपको फायदा होगा। आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करेगा।

मूवमेंट जरूर करें

अगर आप ऑफिस में कुर्सी टेबल पर बैठकर काम करते हैं तो कोशिश करें कि कम से कम 8- 9 घंटे काम के बीच थोड़ी थोड़ी देर में अपनी जगह से उठकर मूवमेंट करते रहें। इससे खाना खाने के बाद शरीर से भोजन पचने लगेगा और शरीर के किसी भी पार्ट में फैट जमा नहीं होगा। जितना बॉडी को मूव करेंगे उतना ही फैट कम एकत्र होगा।

Also Read- Almonds For Health: फाइबर और प्रोटीन से भरपूर बादाम है सेहत का खजाना, जानिए भीगे बादाम खाने के फायदे

ज्यादा से ज्यादा पीएं पानी

इसके अलावा कैलोरी की मात्रा को कम करें। कैलोरी की मात्रा ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से कम होगी। इसलिए अपनी पूरी दिनचर्या में पानी की मात्रा को बढ़ा दें। जितना पानी आप ज्यादा पिएंगे उतना ही फैट कम होगा। इसके अलावा सोडा, सॉफ्ट ड्रिंक और कोल्ड ड्रिंक से दूर रहे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
 

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर