Benefits of Sunflower Seeds: बैड कोलेस्ट्रोल को घटाकर दिल को जवान रखेंगे सूरजमुखी के बीज, ऐसे जल्द होगा फायदा

Benefits of Sunflower Seeds: सूरजमुखी का फूल दिखने में जितना खूबसूरत होता है, सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। दरअसल, कई सर्वों में ये साफ हुआ है कि सूरजमुखी के बीज बैड कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में काफी कारगर हैं।

Benefits of Sunflower Seeds
सूरजमुखी के बीज के फायदे 
मुख्य बातें
  • सूरजमुखी के बीज से दिल रहे स्वस्थ
  • कोलेस्ट्रोल पर रखे कंट्रोल
  • सूरजमुखी के बीज के सेवन का सही तरीका

Reduce Cholesterol With Sunflower Seeds: सूरजमुखी के बीजों को आयुर्वेद में काफी गुणकारी माना गया है। दरअसल, इन बीजों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे कई गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल कर दिल संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करने का काम करते हैं। एक सर्वे में भी साफ हुआ है कि जो लोग सूरजमुखी के बीज का सेवन करते हैं, उन्हें दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा कम होता है। दरअसल, खराब लाइफस्टाइल और ज्यादा वसायुक्त खाना खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ने लगती है, जो हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को बढ़ाता है। ऐसे में सूरजमुखी के बीज का सेवन कर इन सभी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।  

पढ़ें - यूरिक एसिड की समस्या में फायदेमंद होता है इस तरह का दूध, इन फलों का भी जरूर करें सेवन

सूरजमुखी के बीज के सेवन से होने वाले फायदे

सूरजमुखी के बीज से दिल रहे स्वस्थ

सूरजमुखी के बीज एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। इसके साथ इसके बीजों में पोषक तत्व विटामिन, पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड और फ्लेवोनॉइड प्रचुर मात्रा में उपस्थित रहते हैं, जो दिल की बीमारी के खतरे को कम कर उसे स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होते हैं। 

कोलेस्ट्रोल पर रखे कंट्रोल 

ये सर्वे में साफ हो चुका हो चुका है कि बढ़ते हुए कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए सूरजमुखी के बीज काफी फायदेमंद होते हैं। दरअसल, इन बीजों में ओमेगा फैटी एसिड होते हैं, जिससे ब्लड शूगर, हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है। 

सूरजमुखी के बीज के सेवन का सही तरीका

सूरजमुखी के बीज को सुबह के समय खाना फायदेमंद रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, रोज एक मुठ्ठी सूरजमुखी के बीज को ओट्स, दलिए या सलाद में डालकर खा सकते हैं। आप चाहें तो इन बीजों को भूनकर भी खा सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर