Remedies for Dry Eyes: लगातार लैपटॉप पर काम करने से सूख जाती हैं आंखें? इन घरेलू उपायों से तुरंत पाएं राहत

Remedies for Dry Eyes: आजकल लैपटॉप पर काम करना जरूरत भी है और मजबूरी भी। ऐसे में लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल आंखों के लिए हानिकारक होता है। लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल से आंखों में ड्राईनेस और दर्द की समस्या हो जाती है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं।

Remedies for Dry Eyes
Tips for Dry Eyes 
मुख्य बातें
  • गर्म पानी की सिकाई से दूर होगी आंखों की ड्राईनेस
  • ठंडे पानी से आंखों को धोने पर दर्द से मिलेगी राहत
  • ब्लैक टी भी आंखों की ड्राईनेस को दूर करने में मददगार

Remedies for Dry Eyes: आज के मॉडर्न जमाने और टैक्नोलॉजी के इस युग में ज्यादातर काम फोन और लैपटॉप पर ही किए जाते हैं। ऐसे में लैपटॉप पर काम करते-करते घंटों लग जाते हैं। लैपटॉप और फोन के इस्तेमाल ने लाइफ को तो काफी हद तक आसान बना दिया है, लेकिन इनका ज्यादा इस्तेमाल आंखों के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल, लैपटॉप पर ज्यादा देर तक काम करने की वजह से आंखों का पानी सूख जाता है, जिसकी वजह से आंखें ड्राई हो जाती हैं। आंखों की ड्राईनेस की ये समस्या कई बार आंखों के दर्द की वजह बनती है। चलिए आपको बताते हैं आंखों की ड्राईनेस को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय-

पढ़ें- दूध संग छुहारे केवल पुरुषों के लिए ही नहीं फायदेमंद, महिलाओं को भी मिलते हैं ये लाभ

आंखों की ड्राईनेस दूर करने में मददगार हैं घरेलू उपाय

ओमेगा 3 फैटी फूड्स का करें सेवन
आंखों के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से आंखों का सूखापन दूर होने के साथ ही आंखों की सूजन भी दूर होती है। इसलिए लैपटॉप पर ज्यादा देर तक काम करने वालों को अपनी डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स को शामिल करना चाहिए। इसके लिए चिया सीड्स, अलसी के बीज, मछली और
सोयाबीन्स को शामिल किया जा सकता है।

गर्म पानी की सिकाई

आंखों की ड्राईनेस को दूर करने के लिए गर्म पानी की सिकाई भी बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए एक बर्तन में गुनगुना पानी लें। अब इसमें एक कॉटन के कपड़े को भिगोकर निचोड़ लें। फिर इस कपड़े को आंखों पर रखें। 2-3 मिनट तक इस सिकाई को करने से ड्राईनेस से राहत मिलती है।

ठंडे पानी का इस्तेमाल

आंखों का पानी न सूखे, इसके लिए लैपटॉप पर काम करते हुए हर आधे घंटे में आंखों को ठंडे पानी से धोना चाहिए। इसके अलावा आंखों पर बर्फ की सिकाई भी कर सकते हैं। फायदेमंद रहेगी।

ब्लैक टी से मिलेगा फायदा

आंखों के लिए ब्लैक टी भी काफी फायदेमंद होती है। दरअसल, ब्लैक टी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आंखों की ड्राईनेस और सूजन को दूर करने में मददगार होते हैं। इसके लिए टी बैग को 3 मिनट तक पानी में भिगोए रखें, फिर निचोड़कर टी बैग को आंखों पर रखें। इससे आंखों की ड्राईनेस को दूर करने के साथ-साथ दर्द से भी राहत मिलेगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर