Dry Dates With Milk: दूध संग छुहारे केवल पुरुषों के लिए ही नहीं फायदेमंद, महिलाओं को भी मिलते हैं ये लाभ

Dry Dates With Milk : महिलाओं में स्किन, बाल और पीरियड्स से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं, जिन्हें दूर करने के लिए छुआरे और दूध का सेवन काफी फायदेमंद होता है। दूध और छुआरे के सेवन से शरीर में आयरन, विटामिन और कई पोषक तत्वों पूर्ति होती है, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

Dry Dates With Milk Benefits
Dry Dates With Milk  
मुख्य बातें
  • एनीमिया की कमी को दूर करने में फायदेमंद
  • त्वचा और बालों को बनाएं हेल्दी
  • पीरियड्स की समस्याओं को दूर करने में मददगार

Dry Dates With Milk Benefits: दूध के साथ छुआरा खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। खासकर पुरुषों के लिए दूध और छुआरे का सेवन सेहत का खजाना माना जाता है, लेकिन महिलाओं के लिए भी दूध और छुआरा सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है। छुआरा खजूर के सूखने पर बनता है। इनमें प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन बी, सी, ई और के, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम और मैंगनीज प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो महिलाओं में आयरन की कमी को पूरा करने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी कारगर होते हैं। तो चलिए जानते हैं महिलाओं के लिए दूध और छुआरों के फायदों के बारे में-

दूध और छुहारे के फायदे

पीरियड्स की समस्याओं को करे दूर
महिलाओं में पीरियड्स के दौरान कई समस्याएं हो जाती हैं जैसे-हार्मोन्स की गड़बड़ी, आयरन की कमी और पेट-पैरों में दर्द। दरअसल, आयरन से भरपूर होने की वजह से पीरियड्स से जुड़ी इन सभी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए दूध और छुआरे का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए छुआरे को कूटकर दूध में उबालकर पिएं।

Also Read: पुरुषत्व को मजबूत करके डिप्रेशन दूर करता है अश्वगंधा चूर्ण, जानिए इसके कमाल के फायदे

त्वचा और बालों का रखे ख्याल
महिलाओं को अक्सर स्किन और बालों से संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ता है। बालों और स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए दूध और छुआरे का नियमित सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से बाल मजबूत होते हैं और उनका टूटकर गिरना कम होता है, वहीं त्वचा में भी निखार आता है। इसके लिए आप छुआरे को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह पानी में से निकालकर ग्राइंड करके दूध में उबालकर पिएं, फायदा मिलेगा।

एनीमिया को करे दूर
महिलाओं में पीरियड्स के दौरान खून की कमी हो जाती है। खून की इस कमी को दूर करने के लिए छुआरे वाला दूध पीना काफी फायदेमंद होता है। वहीं, जो महिलाएं प्रेग्नेंट होती हैं, उन्हें भी छुआरे वाले दूध का नियमित सेवन करना चाहिए, इससे आयरन और खून की पूर्ति तो होती ही है, साथ ही दिनभर की थकान और कमजोरी दूर होने में भी मदद मिलेगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर