विटामिन, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे कई तत्वों से भरपूर है शहतूत की पत्ती, इसे खाने से होते हैं अनेक फायदे 

शहतूत का फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उससे कई गुना ज्यादा फायदेमंद इसकी पत्तियां होती हैं। शहतूत की पत्तियों का सेवन करने से हमारे शरीर को कई लाभ मिलते हैं।

Health benefits of mulberry leaves
जिन लोगों को शुगर की परेशानी है उनके लिए शहतूत का पत्ता रामबाण इलाज है 
मुख्य बातें
  • शहतूत की पत्तियों के हैं अनेक फायदे
  • शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है शहतूत की पत्ती
  • शहतूत की पत्ती है गुणों का भंडार

आपने शहतूत के काले-काले फल तो जरूर खाए होंगे, इनका स्वाद जितना बेहतरीन होता है उससे कई ज्यादा लाभदायक इसकी पत्तियां मानव शरीर के लिए मानी जाती हैं। डॉक्टर्स कहते हैं कि शहतूत और उसकी पत्तियों के अंदर कई औषधीय गुण होते हैं। दु

निया के कई हिस्सों में शहतूत का इस्तेमाल सिल्क बनाने के लिए किया जाता है। लोगों को इस बात का अंदाजा नहीं है की शहतूत डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है साथ ही इसके अंदर मौजूद विटामिन ए, कैल्शियम और फाॅस्फोरस हमारे शरीर को कई परेशानियों से दूर रखते हैं।

शहतूत की पत्ती को अगर पीसकर लगाया जाए तो यह घाव से आराम दिलाती है। बहुत सालों से शहतूत की पत्तियों का इस्तेमाल दाद, खाज और खुजली से राहत पाने के लिए किया जाता है। शहतूत की पत्तियों का रोजाना सेवन करने से हमारा दिल हेल्दी रहता है साथ में कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है।

यह लेख पढ़िए और जानिए कि शहतूत की पत्तियां हमारे लिए कितनी फायदेमंद होती हैं -

खून को साफ करने में सक्षम हैं शहतूत की पत्तियां
जानकार यह बताते हैं कि शहतूत की पत्तियां खून साफ करता है। शहतूत की पत्तियों की बनी चाय और रस पीने से जलन जैसी समस्याएं दूर होती हैं। मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए इसका कच्चा फल चबाकर खाना उचित माना जाता है।

त्वचा के लिए लाभकारी
अगर आपके शरीर में कहीं सूजन है तो आप शहतूत के रस में शहद मिलाइए और इस लेप को प्रभावित जगह पर लगाइए। ऐसा करने से आपको जल्द राहत मिलेगी। जिन लोगों को मुहासे की परेशानी है उन लोगों को शहतूत की पत्तियों को नीम की छाल के साथ बराबर मात्रा में पीसकर अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। ऐसा करने से मुंहासे ठीक होते हैं।

शुगर को करता है नियंत्रित
जिन लोगों को शुगर की परेशानी है उनके लिए शहतूत का पत्ता रामबाण इलाज है। डॉक्टर्स बताते हैं कि शहतूत की पत्तियों में डीएनजे नाम का तत्व मौजूद रहता है जो आंत में पाए जाने वाले अल्फा ग्लूकोसाइडेज एंजाइम के साथ मिलकर शुगर को कंट्रोल करता है। ‌इतना ही नहीं, यह तत्व लीवर में मौजूद ग्लूकोज को भी कंट्रोल करता है। एकरबोस कंपोनेंट के चलते यह खाना खाने के बाद शरीर में बनने वाले शुगर को भी नियंत्रण करता है। 

दिल को रखे सुरक्षित
कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए शहतूत की पत्तियां बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। फिनोलिक्स और फ्लैवोनाॅइड्स नाम के तत्व कार्डियोमेटाबॉलिक समस्याओं के रिस्क को कम करते हैं। शहतूत की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी पाया जाता है जो हमारे दिल के लिए बहुत हेल्दी माना जाता है। 

वजन कम करने के लिए मददगार
कई शोध की अनुसार यह पता चला है कि शहतूत की पत्तियां वजन घटाने में मदद करती हैं। शहतूत की पत्तियां लीवर लिपिड पेरोक्सिडेशन लेवल को भी नियंत्रित करती हैं जिसकी वजह से हमारा लीवर भी स्वस्थ रहता है। 


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर