बासी चावल खाने के हैं अपने फायदे, कब्‍ज दूर करने से लेकर वजन घटाने तक में म‍िलती है मदद

आपके घर में पड़े बासी चावल आपके और आपके परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। फेंकने की जगह इसको उपयोग में लाइए।

Stale rice, rice benefits, stale rice benefits, why to eat stale rice, बासी चावल, बासी चावल के फायदे, बासी चावल खाने से क्या होता है, बासी चावल क्यों खाना चाहिए
बासी चावल का सेवन क्‍यों करना चाह‍िए  
मुख्य बातें
  • बासी चावल इंसान के लिए फायदेमंद
  • कब्ज को दूर करने में सक्षम
  • अल्सर से पीड़ित लोगों के लिए असरदार

हम सबके घर में अक्सर ऐसा होता है कि दोपहर में या रात में कुछ चावल बच जाते हैं जिन्हें हम या तो जानवरों को खिला देते हैं या तो उन्हें फेंक देते हैं। आप में से बहुत लोग इस बात से अनजान हैं कि बासी चावल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। आप लोगों को इस बात का अंदाजा नहीं है कि बासी चावल का सेवन करना आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है। अगर आपके घर में बासी चावल पड़ा है तो उसे फेंकने से पहले या जानवरों को खिलाने से पहले यह लेख जरूर पढ़ लीजिए।

यहां जानिए बासी चावल के फायदे।

1. शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में सक्षम

शायद आप लोग इस बात से अनजान नहीं हैं कि चावल की तासीर ठंडी मानी जाती है। जिन लोगों के शरीर का तापमान हमेशा ज्यादा रहता है उनके लिए बासी चावल सबसे उचित है। 

2. कब्ज से मिलती है राहत

न्यूट्रीशनिस्ट यह बताते हैं कि चावल के अंदर फाइबर अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है, इसीलिए जिन लोगों को कब्ज की परेशानी रहती है उन्हें बासी चावल खाना चाहिए। जानकारों का मानना है कि बासी चावल खाने से गर्मी से भी बच सकते हैं।

3. अल्सर के रोगी जरूर करें बासी चावल का सेवन

जिन लोगों को अक्सर अल्सर की परेशानी होती है उन लोगों को बासी चावल जरूर खाने चाहिए क्योंकि बासी चावल की तासीर ठंडी होती है और डिहाइड्रेशन के कारण अल्सर होने पर यह उसे चुटकियों में ठीक कर देता है। 

4. वेट लॉस के लिए बेहतरीन उपाय

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वह बासी चावल जरूर खाएं क्योंकि बासी चावल में कैलोरी कम होती है और इसके अंदर फाइबर भी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। अगर आप बासी चावल का सेवन करेंगे तो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगा और आप बेफिजूल में खाने से बचेंगे। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर