नीम की पत्तियों के 6 बेजोड़ फायदे, त्‍वचा रोग से लेकर डायब‍िटीज की बीमारी तक में दे आराम

नीम के पत्तों का आयुर्वेदिक दवाई के रूप में कई हजार सालों से उपयोग किया जा रहा है। दवा के रूप में इसका उल्लेख धार्मिक ग्रंथों में भी मौजूद है। आइए ऐसे में जानते हैं नीम के पत्तियों के लाभ

Neem Benefits, Neem ke fayde, Benefits Of Neem Leavess, Neem Ke Patton Ke Fayde, नीम के पत्तों से होने वाले फायदे, नीम के प्रयोग
नीम के पत्तों से होने वाले फायदे 

मुख्य बातें

  • नीम की पत्तियों का सेवन कर आप चर्म रोग को कर सकते हैं दूर
  • नीम की पत्तियां फोड़े, फुंसी और घाव को करता ठीक
  • नीम की पत्तियों का सेवन कर पथरी की समस्या से पा सकते हैं जड़ से मुक्ति

नीम का पेड़ ना केवल वातावरण को स्वच्छ करने और गर्मी के दिनों में गर्मी से राहत दिलाने के लिए जाना जाता है बल्कि इसका हर हिस्सा किसी ना किसी बीमारी के इलाज के लिए कारगार होता है। इतना ही नहीं यह चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। आपको बता दें नीम के पत्तों का आयुर्वेदिक दवाईयों के रूप में पिछले चार हजार सालों से उपयोग किया जा रहा है। दवा के रूप में इसका उल्लेख धार्मिक ग्रंथों में भी मौजूद है। गांव में नीम को दवाखाना कहा जाता है, जो कई बीमरियों से निजात दिलाने में कारगार सिद्ध होता है।

तो आइए ऐसे में जानते हैं नीम के पत्तियों के चौंका देने वाले फायदे।

1. घाव को ठीक करने में कारगर

फोड़े, फुंसी या किसी भी प्रकार का घाव हो जाने पर नीम की पत्तियों को पीस कर इसका लेप लगाने से काफी लाभ मिलता है। यह दर्द से निजात दिलाने के साथ घाव को भरने में कारगार सिद्ध होता है। साथ ही नीम की पत्तियों को पीसकर इसमें जैतून का तेल मिलाकर लेप लगाने से नासूर भी जल्द ठीक हो जाता है।

2. पथरी की समस्‍या में दे आराम 

नीम की पत्ती पथरी की समस्या से निजात दिलाने में बेहद मददगार साबित होता है। यदि आप गुर्दे में पथरी की समस्या से ग्रसित हैं तो नीम की पत्ती का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप नीम की पत्ती को सुखा लें फिर इसे भूनकर इसकी राख बना लें। अब प्रतिदिन इसकी दो से तीन ग्राम मात्रा गुनगुने पानी के साथ पिएं। इससे आपकी पथरी गलने लगती है और यह इसे बाहर निकालने में मदद करता है।

3. त्वचा रोग को दूर करता है

नीम की पत्ती दाद, खुजली या फिर अन्य तरह के त्वचा रोग की समस्या को दूर करने में लाभकारी होता है। इसके लिए आप नीम के तेल से शरीर पर मालिश कर सकते हैं। साथ ही यदि आप तेल में कपूर मिलाकर लगाते हैं तो यह अत्यधिक कारगार होता है।

4. सौंदर्य प्रसाधन के तौर पर 

नीम बाजार में मौजूद फेस प्रोडक्ट्स की तुलना में कई गुना चेहरे की खूबसूरती को निखारने में कारगार सिद्ध होता है। नीम की पत्तियों को पीसकर इसे चेहरे पर लगाने से यह चेहरे पर दाग धब्बों, कील मुहासे से निजात दिलाता है। साथ ही नीम की छाल को पीसकर चेहरे पर इसका लेप लगाने से यह त्वचा की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देता हैं।

5. डायबिटीज की समस्या से दिलाता है निजात

नीम की पत्तियां डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभदायक होती हैं। इसमें ग्लाइकोसाइड्स और एंटी वायरल गुण अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। साथ ही नीम ग्लूकोज लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके लिए आपको रोजाना खाली पेट 7 से 8 नीम की पत्तियों को खाना चाहिए। इसके अलावा पानी में पत्तों को उबाल कर पीना चाहिए या फिर पत्तों का रस निकालकर पीना चाहिए। यह डायबिटीज के साथ होने वाली अन्य समस्याओं से भी निजात दिलाता है।

6. जले से दिलाता है राहत

नीम की पत्तियां जले से राहत दिलाने में कारगार सिद्ध होती है। नीम की पत्तियों को पीसकर इसका लेप बनाकर लगाने से जले हुए अंग पर जलन और दर्द से राहत मिलता है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर