Flaxseed Oil Benefits: अलसी के तेल के ये फायदे कर देंगे हैरान, वेट लॉस करने से लेकर हेल्दी स्किन तक के लिए फायदेमंद

Flaxseed Oil Health Benefits: अलसी का तेल बहुत फायदेमंद है। यह ना केवल हेल्दी स्किन देने में मददगार है बल्कि इसकी मदद से वेट लॉस भी किया जा सकता है। जानें अलसी के तेल के फायदे।

Flaxseed Oil Health Benefits
Flaxseed Oil Health Benefits 
मुख्य बातें
  • सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं अलसी का तेल।
  • अलसी के तेल को स्किन पर लगाने के साथ- साथ खाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जानें अलसी के तेल के फायदे।

हर कोई खूबसूरत दिखना और हेल्दी रहना चाहता है और इसके लोग बहुत मेहनत भी करते हैं और कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हर बार इसका रिजल्ट नहीं मिल पाता। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी चीज के बारे में जिसके इस्तेमाल से आपको लाभ मिलेगा। 

अगर आप हेल्दी स्किन पाना चाहते हैं तो फ्लैक्स सीड यानी अलसी के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके बहुत से फायदे हैं। यह ना केवल शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का काम करता है बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जानें फ्लैक्स सीड्स के फायदे। जानें।

कील- मुहांसों से छुटकारा

सर्दियों का मौसम लगभग आ गया है और इस मौसम में त्वचा रूखी व बेजान होने लगती है और इसमें खुजली होती है, जिसमें अलसी के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद होगा। फ्लैक्स सीड ऑयल का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी किसी समस्या व मुहांसे ठीक करने में कारगर है। हल्का का तेल लेकर प्रभावित जगह पर लगाने से फायदा होगा। 

स्किन को दे मॉयश्चर

फ्लैक्स सीड्स स्किन को मॉयश्चराइज रखने में भी मददगार हैं और त्वचा को स्मूद व सॉफ्ट बनाते हैं। आप अलसी के तेल को डायरेक्ट लगा सकते हैं या फिर रात को सोने से पहले किसी हल्के मॉइस्चराइजर के साथ मिक्स कर इसे चेहरे पर लगाएं। 

बेहतर स्किन टोन

धूप और पॉल्यूशन का असर त्वचा पर होता है और यह खराब होने लगती है। ऐसे में स्मूद और क्लियर स्किन के लिए भी फ्लैक्स सीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। फ्लैक्स सीड्स ऑयल की कुछ बूंद हाथ में लें और इससे कुछ मिनट तक चेहरे पर मसाज करें या रात भर इसे स्किन पर लगा रहने दें। इससे आपको ग्लोईंग स्किन मिलेगी। 

डार्क सर्कल घटाए

फ्लैक्स सीड्स ऑयल डार्क सर्कल घटाने में भी मददगार है। आंखों के नीचे काले घेरे पर अगर इसका इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा का कालापन कम हो जाएगा। 

वजन घटाने में मददगार

अलसी के बीज वजन घटाने में भी मददगार होते हैं। इनमें उच्च फाइबर होता है जिसके कारण, भूख कम लगती है और बार-बार खाना खाने से रोकता है।

पाचन तंत्र ठीक करने में सहायक

अलसी के तेल का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपके पाचन तंत्र को ठीक से और सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। एक या दो ग्लास गुनगुने पानी के साथ सुबह-सुबह एक चम्मच अलसी आपके सिस्टम को साफ रखेगी और बेहतर ढंग से भोजन पचाने में मदद करेगी।

जोड़ों का दर्द

अलसी के तेल में अल्फा लिनोलेनिक एसिड गुण मौजूद होते हैं, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड में से एक है। ये शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द और को कम करने में भी मददगार हैं। 

अन्य फायदे

अलसी का तेल आपकी त्वचा को साफ करने के अलावा शरीर के लिए क्लींजर का भी काम करता है। अगर रोजाना फ्लैक्स सीड का सेवन किया जाता है, तो यह आपके सिस्टम को साफ करता है, जिससे चमकदार, हाइड्रेटेड और हेल्दी स्किन मिलती है।

स्किन कैंसर से बचाव में मददगार!

अलसी का तेल दैनिक आधार पर इस्तेमाल करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। दुनिया भर के ब्यूटी प्रोफेशनल्स इस तेल को पसंद करते हैं, इसका एक कारण मुक्त कणों से लड़ने की इसकी क्षमता है। ये मुक्त कण 'ऑक्सीडेटिव क्षति' को रोकते हैं। अलसी को अपने आहार में शामिल करके, आप उन मुक्त कणों से लड़ सकते हैं जो सूरज की रोशनी के लगातार संपर्क में रहने और सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के कारण विकसित होते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर