Health Tips: डायबिटीज रोगी भूलकर भी ना खाएं ये 5 फल, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

health tips for sugar patients : यहां आप उन फलों के बारे में जान सकते है, जो मधुमेह रोगियों को नहीं खाने चाहिए। जिन फलों का GI इंडेक्स ज़्यादा हो, डायबिटीज मरीज उनको खाने से परहेज करें।

fruits not to eat by diabetic patients, worst fruits for diabetics, which fruits should not be eaten by diabetic patients, which fruits are not good for diabetes patients, what fruits should be avoided by diabetics, डायबिटीज रोगियों को कौन से फल नहीं खाने
डायबिटीज रोगियों को कौन से फल से बचना चाहिए (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • शोधकर्ताओं के अनुसार डायबिटीज रोगियों के लिए केला नुकसानदायक है
  • अंगूर खाने से डायबिटीज रोगी का शुगर लेवल हाई हो सकता है
  • 1 कप अनानास में 16.3 ग्राम शक्कर की मात्रा होती है

Health Tips: बदलते खानपान की वजह से आज के दौर में अधिकांश लोग मधुमेह रोग से ग्रसित पाए जाते हैं। इसे राज रोग भी कहा जाता है। इस बीमारी में रोगी के खानपान पर विशेष ध्यान दिया जाता है। उन्हें अधिक शुगर वाला खाना देने पर परहेज किया जाता है। यदि डायबिटीज रोगी के खान-पान पर विशेष ध्यान ना दिया जाए, तो उनकी तबियत खराब हो सकती है। ऐसे रोगी को फल खाना भी बेहद जरूरी होता है। लेकिन अधिक शुगर वाले फल नहीं। यदि आप भी डायबिटीज रोग से पीड़ित है, तो जानें की आपको कौन से फल नहीं खाने चाहिए।  

शुगर के मरीज कौन से फल ना खाएं 

1. आम

जानकारों के मुताबिक एक मध्यम आकार के आम में लगभग 40-45 ग्राम शुगर की मात्रा होती है। यदि डायबिटीज रोगी इनका सेवन करें, तो उनका शुगर लेवल हाई हो सकता है।

2. केला

एक मध्यम आकार के केले में लगभग 15 ग्राम शक्कर की मात्रा होती है। डायबिटीज रोगियों के लिए इसका सेवन करना बेहद खतरनाक हो सकता है। इसको खाने से उनका शुगर स्तर हाई हो सकता है।

3. अंगूर

जानकारों के मुताबिक 2 कप अंगूर में 50 ग्राम शक्कर की मात्रा होती है। यदि डायबिटीज रोगी रोजाना अंगूर खाएं, तो उनका ब्लड शुगर लेवल असंतुलित रह सकता है।

4. तरबूज

डॉक्टरों के अनुसार डायबिटीज रोगियों के लिए तरबूज खाना लाभदायक नहीं होता है। एक मध्यम आकार के तरबूज में 7 ग्राम शक्कर की मात्रा होती है।

5. अनानास

शोधकर्ताओं के अनुसार 1 कप अनानास के टुकड़े में 16.3 ग्राम शक्कर की मात्रा होती है। यदि डायबिटीज रोगी इन्हें रोजाना खाएं, तो उनका शुगर लेवल हमेशा हाई रह सकता है।

शुगर के मरीज इन फलों को खायें

शोधकर्ताओं के अनुसार यदि डायबिटीज रोगी वैसे फलों को खाने के बजाय एवोकैडो, कीवा, जामुन, आडू, नाशपाती, बेर और अमरूद खाए।  ये शुगर लेवल को सही रखने में मदद करेंगे।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर