Health Tips: कभी दोबारा गर्म कर ना खाएं ये 8 चीजें, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

क्या आप बासी रखे हुए खाने को गर्म करके खाते हैं? अगर हां, तो सावधान हो जाएं क्योंकि अगर इन 8 चीजों को आपने गर्म करके खाया तो हो सकता है बड़ा नुकसान।

Never Reheat these 8 Food Items
Never Reheat these 8 Food Items 
मुख्य बातें
  • क्या आपको पकी हुई चीजें दोबारा गर्म करके खाने की आदत है?
  • कभी भूलकर भी इन चीजों को दोबारा गर्म कर ना खाएं।
  • इन चीजों को दोबारा गर्म कर खाना हो सकता है खतरनाक।

आजकल बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोगों के पास अपनी सेहत और डाईट पर ध्यान देने का समय नहीं मिल पाता। सुबह उठते ही किसी को ऑफिस पहुंचने की जल्दी होती है तो किसी को स्कूल/कॉलेज समय पर पहुंचना होता है, जिसके चलते लोग अक्सर खाने में लापरवाही करते हैं। कई बार लोग सुबह ही पूरे दिन का खाना बनाकर रख देते हैं और उसे ही गर्म करके खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा है?

खाने को फिर से गर्म करके खाना बहुत हानिकारक होता है। आज हम आपको बता रहे हैं वो 7 चीजें जिन्हें कभी फिर से गर्म नहीं करना चाहिए। जानें कौन सी हैं ये चीजें। 

1. अंडे- अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और यही वजह है कि ज्यादातर लोग इसे ब्रेकफास्ट में लेते हैं। अंडे को फिर से गर्म नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से इसमें मौजूद प्रोटीन खत्म हो जाता है। 

2. चावल- पके हुए चावलों को फिर से गर्म करके नहीं खाना चाहिए। अगर पके हुए चावलों को फ्रिज में ना रखा जाए तो यह बैक्टीरिया के लिए प्रजनन स्थल बन सकता है। मुमकिन है कि इन्हें पकाते समय कुछ जीवाणु जीवित रहे हों।

3. आलू- आलू का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है जैसे पराठे, सब्जी और चिप्स आदि। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि इससे बनी चीजों को फ्रिज में रख दिया जाए क्योंकि ये बोटुलिज्म पैदा करने वाले जीवाणुओं के लिए आदर्श प्रजनन स्थल हैं। मालूम हो कि बोटुलिज्म एक कम पाई जाने वाली गंभीर बीमारी है जो खाद्य पदार्थ या दूषित मिट्टी के कारण फैलती है। 

4. चुकंदर- चुकंदर को भी कभी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए। इसे दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद नाइट्रेट खत्म हो जाता है। 

5. मशरूम- मशरूम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और पकाने के बाद इसे तुरंत खा लेना चाहिए। इसे दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद प्रोटीन खत्म हो जाता है साथ ही ये पाचन तंत्र को भी नुकसान पहुंचाता है।

6. तेल- एक ही तेल को बार- बार गर्म करके उसमें खाना बनाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। कई बार पूड़ियां या डीप फ्राई कर बनाने वाली चीजों को पकाने के लिए बार- बार एक ही तेल का इस्तेमाल किया जाता है जो तेल को एक हानिकारक पदार्थ बना देता है जो कि हार्ट के लिए बेहद हानिकारक होता है। बार- बार गर्म किया गया तेल हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कई गुणा तक बढ़ जाता है। 

7. पालक- जानकारी के मुताबिक पालक को दोबारा गर्म करके खाना इतना खतरनाक होता है कि यह कैंसर तक का कारण बन सकता है। गर्म करने से इसमें मौजूद नाइट्रेट ऐसे हानिकारक तत्वों में बदल जाता है जिससे कैंसर होने का खतरा बढ़ता है।  

8. चिकन- चिकन भी प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है, लेकिन बासी या रखे हुए चिकन को दोबारा गर्म करके खाने से उसका प्रोटीन खत्म हो जाता हैं और यह पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। 

(Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर