Health Tips In hindi: खाली पेट में भूलकर ना करें 6 काम, ब‍िगाड़ सकते हैं आपकी सेहत का ग्राफ

Health Tips : खाली पेट रहना सेहत के ल‍िए खतरनाक हो सकता है। इन बातों पर ध्‍यान देकर आप कई समस्‍याओं से बच सकते हैं।

What should you not do on an empty stomach, What should you not eat on an empty stomach in the morning, what to eat early morning empty stomach to avoid acidity, what to eat on empty stomach in the morning before workout, खाली पेट क्या नहीं खाना चाहिए, सु
खाली पेट न करने वाली 6 चीजें 

मुख्य बातें

  • अधिक देर भूखे रहने से एसिडिटी की समस्या होती है
  • भूखे पेट मानसिक तनाव ज्‍यादा होता है
  • भूखे पेट शराब पीने से रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो सकती हैं

Health Tips: स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट के साथ समय पर खाना बेहद जरूरी है। शोधकर्ताओं के अनुसार समय पर न खाने से शरीर में कई परेशान‍ियां हो सकती हैं जो लंबे समय में बड़ी बीमारियों का कारण बन सकती हैं। जानकारों के मुताबिक सही समय पर कोई भी चीज खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है, जिससे शरीर फिट रहता है। ऐसे में सुबह के खाने को लेकर भी कुछ न‍ियम हैं। साथ ही ध्‍यान रखें क‍ि कौन से काम आपको खाली पेट नहीं करने चाह‍िए हैं। 

खाली पेट न करने वाली 6 चीजें, 6 things not to do empty stomach

1. कैफीन

अधिकांश लोगों की आंखें एक कप चाय की प्याली के साथ ही खुलती है। सुबह की यह एक चुस्की चाय मानो जन्नत की सैर करा देती है। लेकिन वह एक चुस्की हमारे सेहत को कितना नुकसान पहुंचाता है आप आप सोच भी नहीं सकते। खाली पेट कॉफी या चाय पीने से एसिडिटी की समस्या उत्पन्न हो सकती है। आगे चलकर ये बड़ी परेशानी की वजह भी बन सकती है। 

2. खाली पेट शराब पीना

शोधकर्ताओं के अनुसार खाली पेट में शराब पीने से रक्त वाहिकाएं काफी चौड़ी हो जाती है। इसके परिणाम स्वरूप हमें गर्मी, नारी की दर्द, रक्तचाप की समस्या, गुर्दे फेफड़े, यकृत और मस्तिष्क में तमाम बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं।

3. खाली पेट चुइंगम चबाना

बहुत सारे लोग खाली पेट में भी चुइंगम चबाते रहते हैं। ऐसी आदतों से आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो सकती है। आप पेट संबंधित बीमारियों से भी ग्रसित हो सकते हैं।

4. भूखे पेट खरीदारी करना

शोधकर्ताओं के अनुसार पाया गया है, कि जो लोग खाली पेट खरीदारी करते है, वह जरूरत से ज्यादा खरीदारी करने के साथ-साथ जंक फूड भी खाते हैं। यदि आप भूखे रहने की आदत छोड़ दें, तो आप कई तरह की बीमारियों और मोटापे की समस्या से बच सकते हैं।

5. भूखे पेट बहस ना करें

भूखे पेट कभी भी गुस्सा करना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता। ऐसा करने से शरीर में रक्त शर्करा का स्तर खराब होता है। ये स‍िचुएशन आपका बीपी भी बढ़ा सकती है। 

6. एंटी-इंफ्लेमेटरी गोलियां का इस्तेमाल करना

खाली पेट कोई भी दवा सेहत को नुकसान पहुंचाता है। एंटी इन्फ्लेमेटरी वाली दवाइयों का सेवन यदि आप खाली पेट में ना करें। ये आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर