अबॉर्शन से पड़ता है फर्टिलिटी पर असर, डिप्रेशन समेत महिलाओं को झेलनी पड़ती हैं ये समस्याएं

Side Effects of Abortion: 'अबॉर्शन' सिर्फ एक शब्द नहीं बल्कि एक दर्द है, जो सिर्फ एक महिला ही झेलती है। कई बार महिलाएं अनचाही प्रेगनेंसी की वजह से अबॉर्शन के बाद आप हो सकते है डिप्रेशन के शिकार कराने का रास्ता चुनती हैं, लेकिन ऐसा करना उनकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

Side Effects of Abortion
Know the side effects of abortion  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • अबॉर्शन पिल्स सेहत के लिए हो सकती हैं खतरनाक
  • अबॉर्शन से फर्टिलिटी पर भी पड़ता है असर
  • अबॉर्शन के बाद आप सकते है डिप्रेशन के शिकार

Side Effects of Abortion: अबॉर्शन वैसे तो डॉक्टर की देखरेख में किया जाता है। कई तरह की जांच और अल्ट्रासाउंड करने के बाद ही डॉक्टर तय करते हैं कि गर्भपात करना उचित रहेगा या नहीं, उसके बाद ही अबॉर्शन किया जाता है, लेकिन अबॉर्शन के बाद कुछ साइड इफेक्ट्स होते हैं, जो किसी भी महिला की सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकते हैं। दरअसल, अबॉर्शन के बाद महिला के शरीर में खून की कमी, हार्मोन्स की गड़बड़ी और कमजोरी आ जाती है, जो भविष्य में उनके मां बनने के सपने को चकनाचूर कर सकती है। चलिए जानते हैं अबॉर्शन से होने वाले साइड इफेक्टस के बारे में-

पेट और पैरों में दर्द की समस्या
कई बार महिलाएं अनचाही प्रेगनेंसी की वजह से अपनी मर्जी से ही अबॉर्शन पिल्स खा लेती हैं। इन पिल्स के इस्तेमाल से गर्भपात तो हो जाता है, लेकिन सेहत के लिए ये बहुत खतरनाक साबित हो सकती हैं। दरअसल, इन पिल्स को खाने से शरीर से खून के साथ-साथ आयरन और जरूरी पोषक तत्व भी बाहर निकलते हैं, जिसकी वजह से पेट में और पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है। 

Also Read: गर्मी में हो गया है डायरिया, तो इन घरेलू उपायों से करें बचाव

फर्टिलिटी पर भी पड़ता है असर
अबॉर्शन कराने के लिए अबॉर्शन पिल्स के खाने से महिला के शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की कमी हो जाती है, जो प्रेगनेंसी के लिए बहुत जरूरी होता है। ऐसे में भविष्य में मां बनने में समस्या हो सकती है। 

एनीमिया का हो सकता है खतरा
अबॉर्शन कराने पर शरीर में खून की कमी आ जाती है, जिससे एनीमिया की समस्या हो सकती है। इससे शरीर में हर समय कमजोरी महसूस हो सकती है। एनीमिया की इस समस्या से बचने के लिए अबॉर्शन से बचें या फिर अपने खाने-पीने का ध्यान रखें। 

अबॉर्शन से हो सकता है डिप्रेशन 
अबॉर्शन के बाद अक्सर महिलाओं में बेचैनी, मूड स्विंग्स, रोना और नींद न आने की समस्या देखने को मिलती है। इन सब की वजह से कई महिलाएं डिप्रेशन तक का शिकार हो सकती हैं। इसलिए अबॉर्शन बहुत सोच-समझकर और डॉक्टर की सलाह से ही कराना चाहिए। अपनी मर्जी से अबॉर्शन पिल्स खाने  से जान जोखिम में पड़ सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर