Bladder Infection: यूरिन का रुक रुक कर आना है इसका संकेत, बचाव के लिए करें ये 5 उपाय

Bladder Infection: अगर यूरिन रुक-रुक कर आता है, तो ये डायबिटीज- शूगर जैसी कई बीमारी होने का संकेत हो सकता है। यूरिन इंफेक्शन की स्थिति में इलाज के साथ-साथ कुछ उपाय भी किए जा सकते हैं, जो फायदेमंद रहेंगे।

Bladder Infection
bladder infection home remedy 
मुख्य बातें
  • गुनगुने पानी से मिलेगी राहत
  • भुने हुए चने और गुड़ खाने से मिलेगा आराम
  • शलजम-मूली का सेवन रहेगा फायदेमंद

Urine Infection: अक्सर खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो जाती हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक है यूरिन का रुक-रुक कर आना। अगर किसी को  यूरिन के रुक-रुक कर आने की समस्या है, तो ये शरीर में कई बड़ी बीमारियों के घर करने का संकेत भी हो सकता है। दरअसल, ऐसा प्रोस्टेट थैली में इंफेक्शन, किडनी इंफेक्शन, डायबिटिज या शूगर लेवल के बढ़ जाने पर होता है। ऐसे में इसका सही समय पर इलाज बहुत जरूरी होता है, नहीं तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। हालांकि, यूरिन इंफेक्शन की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं, चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

गुनगुने पानी से मिलेगी राहत

शरीर में ज्यादातर समस्याएं पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने की वजह से होती है। यूरिन इंफेक्शन की स्थिति में हल्का गुनगुना पानी पीना फायदेमंद रहेगा। इससे यूरिन का रुक रुक कर आना बंद हो जाएगा। 

सुबह-शाम पिएं धनिया पत्ती का रस

रुक-रुक कर यूरिन आने की समस्या को दूर करने के लिए एक चौथाई कप के रस में दो चम्मच चीनी मिलाएं। अब इस रस को अच्छे से मिलाकर सुबह-शाम पिएं, फायदा मिलेगा। 

भुने हुए चने और गुड़ खाने से मिलेगा आराम

यूरिन के रुक-रुक कर आने की समस्या से निजात दिलाने में गुड और चने का सेवन भी काफी फायदेमंद रहता है। इसके लिए पहले आधा कटोरी भुने हुए चने खाएं, फिर गुड की एक डली खा लें। ध्यान रखे कि गुड-चना खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं।

खरबूजे का सेवन करें

यूरिन की मात्रा बढ़ाने के लिए खरबूजा, ककड़ी और ऐसे फलों का सेवन करें, जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा हो। इससे शरीर में पानी की पूर्ति होती है और यूरिन खुलकर आता है। 

शलजम-मूली का सेवन रहेगा फायदेमंद

इस समस्या को दूर करने के लिए मूली और शलजम का सेवन भी काफी फायदेमंद रहता है। इन्हे आप सलाद के तौर पर खा सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर