Diet for Fever: बुखार में आराम के ल‍िए खाएं ये 5 चीजें, कमजोरी से बचेंगे और जल्‍द होगी र‍िकवरी

बुखार लगने पर कमजोरी महसूस होती है। ऐसे में बेहतर महसूस करने के ल‍िए अच्‍छी डाइट लेनी चाह‍िए। लेक‍िन हैवी फूड नहीं, हल्‍का और आसानी से पचने वाला खाना खाएं।

Top 5 Comfort Foods for Fever, 5 Comfort Foods for Fever, 5 best Comfort Foods for Fever, top comfort foods for fever,बुखार के लिए आरामदेह भोजन, बुखार के लिए 5 सुपाच्य खाना, बुखार के लिए 5 आरामदेह भोजन, ज्वर  के लिए 5 सुपाच्य खाना
Diet in Fever : बुखार होने पर क्‍या खाना चाह‍िए  

मुख्य बातें

  • बुखार में अंडा खाना बेहद लाभकारी होता है
  • बुखार होने पर हल्‍का और सुपाच्‍य खाना लेना चाह‍िए
  • बुखार में खाना नहीं छोड़ना चाह‍िए, इससे कमजोरी आती है

What to eat in fever: बुखार रोगी की संपूर्ण ऊर्जा को नष्ट कर देता है। आपको बता दें, कि शरीर की ऊर्जा नष्ट होने की वजह से व्यक्ति किसी भी कार्य को करने में असमर्थ महसूस करने लगता है। ऐसी परिस्थिति में किसी भी रोगी को बेहतर खाना देना बेहद जरूरी होता है। खाना अच्छा खाने से रोगी की नष्ट ऊर्जा फिर से वापस आ जाती है और रोगी खुद को पहले से अच्छा महसूस करने लगता है।

क्या आपको पता है, कि बुखार में खुद को अच्छा महसूस कराने के लिए डाइट में कौन-कौन सी चीजों को शामिल करना चाहिए अगर नहीं, तो आज यहां हम आपको वैसी 5 खाने की चीजें बताने जा रहे है, जिसे आप बुखार में खाकर खुद को अच्छा महसूस करा सकते है।

बुखार में क्‍या खाना चाह‍िए 

1. खूब सूप प‍िएं

सूप बुखार के लिए बेहतर खाना माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। यदि आप बुखार में सूप को अपने डाइट चार्ट में शामिल कर ले, तो जल्‍द र‍िकवरी होगी और कमजोरी दूर हो जाएगी। 

2. बेसन शीरा 

बेसन शीरा सर्दी, खांसी जुकाम और फीवर के लिए काफी हेल्दी खाना माना जाता हैं। इसका इस्तेमाल बुखार में सदियों से किया जा रहा है। यदि आप बुखार में इसका इस्तेमाल खाने में इस्तेमाल करें, तो आपके गले की खराश और बंद नाक की समस्या आसानी से दूर हो सकती है और आप खुद को अच्छा महसूस करा सकते है।

3. उबले अंडा खाएं 

अंडे में प्रोटीन की मात्रा काफी पाई जाती है, जो हमारे शरीर को ऊर्जा देने में मदद करता है। विटामिन बी 6 और बी12, जिंक और सेलेनियम अंडे में मौंजूद होते हैं, जो हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है। यदि आप बुखार में अंडे का भरपूर सेवन करें, तो आप बुखार में खुद को अच्छा महसूस करा सकते है। आपकी कमजोरी दूर भी दूर हो सकती है।

4. खिचड़ी है अच्‍छा ऑप्‍शन 

बुखार में हमारा लीवर बेहद कमजोर हो जाता है, जिसकी वजह से हम किसी भी भोजन को पचाने में असमर्थ हो जाते हैं। ऐसे में खिचड़ी एक पौष्टिक भोजन होने के साथ-साथ जल्द डाइजेस्ट होने वाला भोजन है, जो बड़ी आसानी से पच जाता है। यदि आप बुखार में खिचड़ी का सेवन भरपूर करें, तो आप बुखार में भी खाने को अच्छे से बचा सकते है और खुद को अच्छा महसूस करा सकते हैं।

5.  सूजी उपमा देगा ताकत 

बुखार में अक्सर रोगी को कब्ज की शिकायत हो जाती है, जिसकी वजह से उन्हें कोई किसी प्रकार का भोजन अच्छा नहीं लगता है और उन्हें कमजोरी सी महसूस होती है। ऐसे में यदि आप अपने डाइट में सूजी का उपमा शामिल कर ले, तो आपकी कब्ज की शिकायत शीघ्र ही दूर हो जाएगी और आप खुद को अच्छा महसूस कर पाएंगे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर