Fruit Diet Hindi List: अब ब्रेड को कहें हमेशा के लिए बाय-बाय, अपनाएं ये फ्रूट और वेजटेबल्स

Fruit Diet list in Hindi: रोटी के बाद जो सबसे ज्यादा खाया जाता है वो ब्रेड होती है खास तोर पर जो बच्चे बाहर पढ़ते हैं, उनके लिए रोज-रोज रोटी बनाना मुश्किल हो जाता है, तो वो ब्रेड का ही सहारा लेते हैं।

Fruit diet list to replace bread
ब्रेड की जगह अपनाएं इन फलों का आहार (Photo Credit- istock) 

मुख्य बातें

  • रोटी के बाद सबसे ज्यादा खाया जाता है ब्रेड।
  • अगर आप इंटेंस कार्डियो करते हैं तो ब्रेड की जगह खा सकते हैं आलू।
  • एप्पल फ्रूट सलाद भी माना जाता है फायदेमंद।

रोटी के बाद जो सबसे ज्यादा खाया जाता है वो ब्रेड होती है खास तोर पे जो बच्चे बाहर पढ़ते हैं उनके लिए रोज-रोज रोटी बनाना मुश्किल हो जाता है, तो वो ब्रेड का ही सहारा लेते हैं। बटर-ब्रेड और चाय का मेल शुरू से चलता आया है। अक्सर लोग ब्रेकफास्ट में इसी का सेवन करके अपने दिन की शुरुआत करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि लगातार ब्रेड खाने से मोटापा जल्दी बढ़ता है साथ ही ज्यादा खाने से शरीर भी खराब होने लगता है। इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे फ्रूट्स और वेजटेबल्स लाएं हैं जिसे आप ब्रेड की जगह रोज खा सकते हैं। इसे खाने से आपका मोटापा भी नहीं बढ़ेगा और शरीर भी स्वस्थ रहेगा। 

-आलू:
अगर आप इंटेंस कार्डियो करते हैं तो आपको ब्रेड की जगह आलू को खाना चाहिए। ये आपको नेचुरल कार्बोहायड्रेट देता है और पेट को लम्बे समय तक भरा रखने में मदद करता है। 

-शिमला मिर्च:
आप रोजाना सैंडविच की जगह शिमला मिर्च का भी सेवन कर सकते हैं। शिमला मिर्च को फ्राई करके उसको ओलिव के साथ सेवन कर सकते हैं। ये आपको हमेशा हेल्दी रखने में मदद करेगा। 

-टमाटर:
टमाटर भारत की पसंदीदा सब्जियों में से एक मानी जाती है। टमाटर को हम किसी भी तरीके से खा सकते हैं लेकिन सबसे आसान तरीका है इसे सलाद की तरह खाना। सलाद इजी-टू-मेक है और ज्यादातर डाइट वाले लोग अपने डाइट में सलाद शामिल करते हैं। तो हेल्दी रहने के लिए आप भी ये फॉलो कर सकते हैं। 

-खीरा:
खीरा भी हर तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है और इसे ज्यादातर लोग सलाद के रूप में सेवन करते हैं। ये गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है साथ ही वजन कम करने में काफी असरदार है। इसे भी आप ब्रेड की जगह अपने खाने में जोड़ सकते हैं। 

-सेब:
आपने एप्पल फ्रूट सलाद का नाम तो सुना ही होगा। आप इस सलाद को भी अपने दोपहर के खाने में जोड़ सकते हैं। एप्पल के ऊपर पीनट बटर और अखरोट को लगाकर खा सकते हैं। ये सलाद आपके पेट को लम्बे समय तक भरा रखता है साथ ही शरीर को स्वस्थ भी रखता है। 

-अनानास:
आप ब्रेड की जगह अनानास या अनानास का जूस पीकर भी अपने पेट को लम्बे समय तक भरा हुआ रख सकते हैं। ये वजन घटाने में सबसे ज्यादा कारगर है साथ ही चेहरे पर ग्लो लाने में भी काफी मदद करता है।

-पत्ता गोभी:
पत्ता गोबी को कैबेज भी कहा जाता है। ये फाइबर, विटामिन K और C से भरपूर है। इसको उबालकर और इसमें रैप करके आप काफी सारी चीजें खा सकते हैं जैसे कि आलू, चिकन और वेजी। ये आप अपने रात के खाने में शामिल कर सकते हैं क्योकि ये सबसे ज्यादा हेल्दी होता है साथ ही पेट को लम्बे समय तक भरा हुआ रखता है। 

- गाजर:
खीरे की तरह गाजर को भी आप सलाद की तरह खा सकते हैं। ये आंखों की रौशनी को बढ़ाता है साथ ही शरीर को भी तंदुरुस्त रखता है। गाजर शरीर में खून का प्रभाव तेज करता है और दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करता है। आप इसे शाम के स्नैक्स में जोड़ सकते हैं। 

-लेटिष:
आप लेटिष को हर तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें ज्यादातर रोमैन, आइसबर्ग, ग्रीन लीफ और रेड लीफ का उपयोग होता है। इसमें आप चीज, ओलिव, टमाटर और अन्य चीजें यूज कर सकते हैं और लेटिष की मदद से टेस्टी रोल बना सकते हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर