Diet For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाएगा विटामिन सी, इन 5 चीजों को आज ही करें डाइट में शामिल

Immunity Foods in Hindi: आप जितना हेल्दी खाना खाएंगे उतनी आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होगी, लेकिन कुछ इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स हैं जो इम्यून सिस्टम के लिए प्रभावशाली हो सकते हैं।

Vitamin c rich foods
इम्युनिटी बढ़ाने वाले विटामिन सी से भरपूर फल 

मुख्य बातें

  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स का करें सेवन।
  • स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें।
  • स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी के लिए हेल्दी डाइट लेना है जरूरी।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करने की सलाह बार-बार दी जाती है, लेकिन आसानी से मिलने वाले विटामिन सी रिच फूड्स कौन से हैं ये आप नहीं जानते। इम्यूनिटी बढ़ाने के नेचुरल तरीके के रूप में विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन सबसे ज्यादा कारगर हो सकता है। अगर आप रोजाना ऐसे फूड्स का सेवन करते हैं जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है तो आपके इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ अलग से करने की जरूरत नहीं है। यहां 5 ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जिनको डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है। 

- संतरा:
ज्यादा विटामिन सी संतरे में पाया जाता है। संतरे का रोजाना जूस भी पिया जा सकता है। अगर आप नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो संतरे का रोजाना सेवन करें। संतरे में फाइबर और थियामिन और पोटैशियम जैसे खनिज भी भरपूर मात्रा में होते हैं। जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ कई और परेशानियों से भी राहत दिला सकते हैं।  

- पाइनऐप्पल:
पाइनऐपल यानी अनानास एक ऐसा फल है जो गर्मी के मौसम में हमारे ब्रेन को ठंडा और बॉडी को फ्रेश रखने का काम करता है। हर दिन इस फल का सेवन करने से मौसमी बीमारियां हमसे कोसों दूर रहती हैं।

- शिमला मिर्च:
एक कप कटी हुई शिमला मिर्च में संतरे से लगभग तीन गुणा ज्यादा यानी 190 मिलीग्राम विटामिन-C होता है। इसके अलावा लाल शिमला मिर्च में विटामिन-A भी भरपूर होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही एक कप कटी हुई हरी शिमला मिर्च में लाल से कम विटामिन-C होता है लेकिन फिर भी इसमें संतरे से ज्यादा होता है। साथ ही यह फाइबर से भरपूर होती है।

- पपीता:
अध्ययन बताते हैं कि पपीता खाने से आपकी पाचन क्रिया बेहतर हो सकती है, आपकी त्वचा में चमक आ सकती है, आपकी साइनस की समस्या दूर हो सकती है और आपकी हड्डियां मज़बूत हो सकती हैं। एक कप पपीते में 88.3 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है।

- नींबू :
नींबू को एक फल के रूप में भी माना जाता है, क्योंकि इसमें बीज होते हैं। लेकिन वनस्पति विज्ञान में नींबू को सब्जी कहा जाता है। छिलके सहित एक नींबू में 83 मिलीग्राम विटामिन सी होता है

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर