Corona Diet Chart in Hindi:कोरोना संक्रमित रिकवरी के लिए लें ये डाइट, सरकार ने जारी की डाइट एडवाजरी

Corona Diet Chart in Hindi:जब कोई शख्स कोरोना वायरस से संक्रमित होता है तो उसे बहुत ज्यादा कमजोरी और थकावट होती है ऐसे में अच्छी डाइट से ही उसकी रिकवरी में आसानी होती है।

diet for corona patient
डाइट एक्सपर्ट कहते हैं कि सुझाए गए खाद्य पदार्थ आपकी सेहत को बेहतर करेंगे 

Corona Mein Kya Khayen Kya Na Khayen देश कोरोना के हाहाकार से जूझ रहा है जहां भी निगाह दौड़ाइए कोई ना कोई आपको संक्रमित या कोरोना से पीड़ित होकर इलाज कराता हुआ मिल जाएगा, वहीं ना जाने कितनों लोग तो कोविड की घातक मार से अपनी जान भी गंवा बैठे हैं। कहा जाता है कि 'जान है तो जहान है..' ऐसे में यही सलाह दी जाती है कि इस विपरीत समय में यानी कोरोना संकट काल में अपनी डाइट ऐसी रखें जिससे आप घातक संक्रमण से बच सकें और यदि आप कोरोना संक्रमित हो गए हैं तब तो आपको अपनी डाइट (corona diet plan) का विशेष ही ध्यान रखने की आवश्यकता है इस बारे में सरकार भी गाइड कर रही है।

केंद्र सरकार ने भी कोविड-19 के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने वाले खाने-पीने के चीजों की एक सूची माई गवर्मेंट इंडिया के ट्विटर हैंडल से जारी की है कहा जा रहा है कि इसको अपनाने से आप अपनी इम्यून पॉवर को मजबूत रख सकते हैं साथ ही अगर संक्रमित हैं तो सेहत की रिकवरी भी इसके माध्यम से कर सकते हैं।

डाइट एक्सपर्ट कहते हैं कि सुझाए गए खाद्य पदार्थ ना सिर्फ कोरोना काल बल्कि निकट भविष्य में भी फायदा ही देंगे तो आइए नजर डाल लेते हैं इस लिस्ट पर-

कोविड पेशेंट शामिल करें अपनी डाइट में ये सब (Corona Patient's Diet)

सरकार की तरफ से जारी खाद्य पदार्थों की लिस्ट के मुताबिक कोरोना संक्रमितों को साबुत अनाज जैसे रागी, जई और अमरबेल आदि खाना चाहिए साथ ही ताजे फलों का सेवन भी उनको फायदा देगा जो उनकी इम्यूनिटी और एनर्जी लेबल को बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

हल्दी वाला दूध है बेहद मुफीद

कोरोना संक्रमितों के साथ अन्य लोगों को भी अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक बार हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए वहीं कोरोना संक्रमितों को अक्सर स्वाद और गंध न आने के साथ खाना निगलने में कठिनाई जैसी दिक्कतें पेश आती हैं इसके समाधान के लिए थोड़ी-थोड़ी देर पर नरम खाना खाते रहें साथ ही डाइट में अमचूर को शामिल कर सकते हैं।

चिंता या फिर घबराहट में डार्क चॉकलेट है कारगर

माई गवर्मेंट इंडिया के ट्विटर हैंडल से जारी किए गए इम्यूनिटी बूस्टर खाद्य पदार्थों लिस्ट के हिसाब से यदि आपको इस संकट के वक्त यदि आपको चिंता या फिर घबराहट हो रही है तो कोको युक्त डार्क चॉकलेट खाने से फायदा मिलेगा साथ ही अखरोट, बादाम, जैतून और सरसों के तेल से भी आपको फायदा मिल सकता है वहीं योग और सांस लेने वाले व्यायाम भी तनाव घटाने में सहायक हैं इन्हें भी जरूर करने रहना चाहिए।

अपनी डाइट में  रंगीन फल और सब्जियों को करें शामिल

माई गवर्मेंट इंडिया के ट्विटर हैंडल से जारी किए गए इम्यूनिटी बूस्टर खाद्य पदार्थों लिस्ट के हिसाब से अपनी थाली को कलरफुल बनाना चाहिए यानी कि हरे रंग के मौसमी, नींबू, लाल रंग के पपीते, नारंगी रंग के संतरे आदि को खाने पर ज्यादा जोर होना चाहिए।

चिकन, मछली, अंडे, पनीर, सोयाबीन आदि बेहद फायदेमंद 

इस लिस्ट के मुताबिक कहा गया है कि कोरोना संक्रमण से बचने और शरीर को फिट रखने के लिए खाने में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं इसके लिए आप अंडे, पनीर, सोयाबीन,चिकन और मछली खा सकते हैं क्योंकि यह सभी प्रोटीन के अच्छे स्रोत  माने जाते हैं।

डिस्कलेमर: यह लेख केंद्र सरकार द्वारा जारी इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों की सूची के आधार पर तैयार किया गया है, कोई आहार लेने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर