हो गया साफ..कोरोना वैक्सीन की कीमत आई सामने @200 रूपये में मिलेगी "कोविशील्ड" की डोज

भारत में COVID-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू होना है, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के अधिकारियों ने पुष्टि की कि इसे केंद्र सरकार से कोविड वैक्सीन Covishield की लिए खरीद के लिए ऑर्डर मिल गया है।

Covishield to be available for Rs 200, SII receives purchase order for its COVID-19 vaccine
कोविशील्ड 

भारत में कोरोना से लड़ाई के मोर्चे पर उस वक्त बड़ी कामयाबी मिली थी जब ड्रग कंट्रोलर ने देश में कोविशील्ड और कोवैक्सिन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी थी वहीं अब इसकी कीमतों को लेकर सवाल सामने आ रहे थे तो ये भी साफ हो गया है देश में कोरोना के बचाव के लिए स्‍वीकृत कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield  vaccine) की कीमत 200 रुपये प्रति डोज होगी, सीरम इंस्‍टीट्यूट (Serum Institute) को वैक्‍सीन खरीद का ऑर्डर आज मिल गया है।

सवाल ये सामने था कि इन वैक्सीन की कीमत कितनी होगी, कोविशील्ड या कोवैक्सिन कौन सी वैक्सीन बेहतर है तो साफ हो गया है कि Covishield की खुराक 200 प्रति वायल होगी। वैक्सीन 200 रुपये प्रति शीशी की कीमत पर उपलब्ध होगा, SII के अधिकारियों ने ये जानकारी दी है।

कोविशिल्ड की प्रत्येक शीशी की कीमत 200 रुपये रखी गई है। कोविशिल्ड की कुछ मिलियन डोज़ की आपूर्ति हर हफ्ते की जाएगी। प्रारंभिक लॉट में 11 मिलियन खुराक की आपूर्ति की जा सकती है और विशेष वैक्सीन का निर्यात 16 जनवरी के बाद शुरू होने की संभावना है।

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI), ने 5 जनवरी को, SII के ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका के कोविशिल्ड और भारत बायोटेक के कोवाक्सिन टीके को प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए घोषित किया था।

सीआईआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला का कहना है कि कोविशील्ड पूरी तरह से सुरक्षित है वहीं ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया वीजी सोमानी ने बताया था कि दोनों वैक्सीन 110 फीसदी सुरक्षित हैं। वीजी सोमानी के मुताबिक, 'अगर किसी वैक्सीन में सुरक्षा को लेकर थोड़ा सा भी चिंता का मामला होता है, तो हम उस वैक्सीन को अप्रूवल नहीं देते हैं।'

कहा जा रहा है कि वैक्सीन लगाने के बाद हो सकता है कि लोगों को एक-दो दिन बुखार आए, हल्का सिर दर्द हो, दो या तीन महीने बाद वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर