Pfizer Vaccine: देश को मिलेगा एक और वैक्सीन,अंतिम चरण में है 'फाइजर के टीके' को मंजूरी

हेल्थ
रवि वैश्य
Updated Jun 22, 2021 | 19:21 IST

Pfizer corona vaccine approval:देश को एक और कोरोना का टीका मिलने जा रहा है जी हां फाइजर (Pfizer)  ने कहा है कि भारत में वैक्सीन को मंजूरी मिलने के लिए कंपनी अंतिम चरण में है।

 COVID19 vaccine news Pfizer now in final stages to get approval in India
फाइजर कोरोना वैक्सीन इन इंडिया 

मुख्य बातें

  • फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बौर्ला ने कहा- बहुत जल्द हम सरकार के साथ एक समझौते को अंतिम रूप देंगे
  • ऐसी अटकलें हैं कि फाइजर वैक्सीन अगस्त तक भारत में उपलब्ध हो सकती है
  • हालांकि कंपनी ने इस बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है

नई दिल्ली: फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बौर्ला ने कहा कि भारत में COVID19 वैक्सीन को मंजूरी मिलने के लिए फाइजर अब अंतिम चरण में है। मुझे उम्मीद है कि बहुत जल्द हम सरकार के साथ एक समझौते को अंतिम रूप देंगे। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक भारत में COVID-19 वैक्सीन के लिए मंजूरी पाने के लिए फाइजर अब अंतिम चरण में है। मुझे उम्मीद है कि बहुत जल्द हम सरकार के साथ एक समझौते को अंतिम रूप देंगे, फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बौर्ला ने कहा।

ये डेवलपमेंट उन रिपोर्टों के बीच आता है कि भारत सरकार भारत में टीकों की आपूर्ति के लिए बीच का रास्ता खोजने के लिए अमेरिकी फार्मा प्रमुख के साथ बातचीत कर रही है। सरकारी सलाहकार विनोद कुमार पॉल ने सीएनबीसी टीवी-18 के हवाले से कहा, "टीका आयात पर कोई भी अंतिम निर्णय भारतीय कानूनों के अनुकूल होना चाहिए और सरकार को उम्मीद थी कि ये टीके इस साल के अंत से पहले देश में उपलब्ध हो जाएंगे।"

अप्रैल 2021 में भारत ने मॉडर्न, जॉनसन एंड जॉनसन और फाइजर को COVID-19 की दूसरी लहर के बीच में भारतीय बाजार में अपने टीकों की आपूर्ति के लिए आमंत्रित किया। हालाँकि, भारत ने फार्मा दिग्गज के साथ किसी भी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं क्योंकि बाद में कथित तौर पर आबादी पर उनके टीकों के प्रतिकूल प्रभावों के लिए क्षतिपूर्ति पर हस्ताक्षर किए बिना किसी भी देश में टीकों की आपूर्ति नहीं की है।

ऐसी अटकलें हैं कि फाइजर वैक्सीन अगस्त तक भारत में उपलब्ध हो सकती है। हालांकि कंपनी ने इस बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। रिपोर्टों के अनुसार, फाइजर शॉट्स के पहले प्राप्तकर्ताओं की निगरानी आबादी भर में बड़े पैमाने पर शुरू होने से पहले की जाएगी।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर