पाचन सुधारने से पीर‍ियड्स दर्द में आराम आने तक - देखें छोटी इलायची के 5 बेहतरीन फायदे

Cardamom benefits in hindi (chhoti elaichi ke fayde) : छोटी इलायची के गुण : हर घर की रसोई का पसंदीदा मसाला है छोटी इलायची। सौंधी महक वाली छोटी इलायची के गुण खासे बड़े है। जानें इसके फायदे।

Benefits of Cardamom, Health Benefits of Cardamom, Benefits of Cardamom in hindi, what happens if you eat cardamom everyday, benefits of cardamom to human health, what are the benefits of cardamom, What are the benefits of eating cardamom,
इलायची के स्वास्थ्य लाभ  
मुख्य बातें
  • इलायची पेट दर्द, मतली, सूजन या ऐंठन की समस्याओं को दूर करती है
  • आयुर्वेदिक चिकित्सा में इलायची का इस्तेमाल मानसिक समस्याओं को दूर करने में किया जाता है
  • इलायची में एंटी-इंफेलेमेंटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं

Benefits of Cardamom: मीठी चीजों में  इलायची का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को फिट रखने में मदद करता हैं। अगर नहीं, तो आज हम आपको इसके ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे जिनको सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। तो आइए चले इलायची के अद्भुत फायदे के बारे में जानने। 

छोटी इलायची खाने के फायदे 

1. पाचन शक्ति को बढ़ाए

यदि आप इलायची का इस्तेमाल पेट दर्द, सूजन या आपच जैसी समस्याओं में करें, तो आपको इस तरह की बीमारियों से जल्द निजात मिल सकता है। इलायची काफी ठंडा होता है। इसलिए इसका इस्तेमाल एसिडिटी में भी किया जाता है। इलायची पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

2. डिप्रेशन को करे दूर

इलायची का इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सा में डिप्रेशन को दूर करने में किया जाता है। आयुर्वेदिक डॉक्टर डिप्रेशन को दूर करने के लिए इलायची को पानी में उबालकर पीने की राय देते हैं।

3. ब्लड को जमने से रोके

इलायची खाने से शरीर में ब्लड जमता नहीं है। इस वजह से अस्थमा या ब्रोकाइटिस से पीड़ित रोगियों के लिए इलायची बेहद फायदेमंद रहती है। 

4. डीटॉक्‍स‍िफाई करे 

इलायची में शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के गुण पाए जाते हैं। इसमें संक्रमण से लड़ने की क्षमता पाई जाती है।

5. पीरियड्स के समय दे आराम 

इलायची में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-क्लॉटिंग गुण पाए जाते हैं। यदि आप पीरियड के समय इलायची खाएं, तो दर्द में आराम महसूस कर सकती हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर