Benefits of Eating Rice: चावल खाने से नहीं बढ़ता ब्लड शुगर, जानिए चावल खाने के बेमिसाल फायदे

सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर कहती हैं कि चावल स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर यह स्वास्थ्य लाभों का भंडार है।

Benefits of Eating Rice (Image- iStock)
Benefits of Eating Rice (Image- iStock) 
मुख्य बातें
  • क्या आप जानते हैं कि चावल खाने के बहुत से फायदे हैं।
  • चावल ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगार होता है।
  • चावल बालों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

चावल खाना लगभग हर भारतीय को पसंद होता है। कोई कढ़ी चावल का दीवाना है तो किसी को राजमा चावल की महक से प्यार है। वहीं छोले चावल देखते ही कुछ लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। भारतीय चावल के बिना खाने को अधूरा मानते हैं। लेकिन वजन बढ़ते ही लोग सबसे पहले चावल को अपने खाने से अलग कर देते हैं, लोगों को लगता है कि कहीं चावल खाने से वजन और ज्यादा ना बढ़ जाए। चावल को लेकर लोगों के अंदर बहुत सी भ्रांतियां हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि क्या वास्तव में चावल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है? या चावल खाने से वजन बढ़ता है? आइए जानते हैं।

सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर कहती हैं कि चावल स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर यह स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। आइए जानते हैं चावल खाने के स्वास्थ्य लाभ।

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर

चावल में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। यह आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है, इस ऊर्जा की जरूरत शरीर के हर भाग को होती है। मस्तिष्क इसी ऊर्जा से कार्य करता है।

शुगर लेवल को करता है नियंत्रित

अक्सर लोगों का कहना होता है कि डायबिटीज वाले मरीजों को चावल से परहेज करना चाहिए। लेकिन आपको बता दें चावल ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगार होता है। जब चावल में घी, दही, कढ़ी, बींस आदि सब्जियां डालकर खाया जाता है तो यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।

आसानी से पच जाता है

चावल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतनी ही आसानी से पच भी जाता है। इससे आपको अच्छी नींद आती है और आप खुद को ऊर्जावान महसूस करते हैं। पुराने समय में चावल को दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। आज भी उल्टी, दस्त या पेट संबंधी कोई भी परेशानी होने पर डॉक्टर चावल और दाल से बनी खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं।

त्वचा की खूबसूरती निखारने में कारगार

चावल का मांड त्वचा संबंधी कई बीमारियों से निजात दिलाने और खूबसूरती निखारने में कारगार होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट चेहरे से झुर्रियों को गायब करता है और मुहासों को दूर करता है, जो शरीर में प्रोलैक्टिन की अधिक मात्रा के कारण हो जाता है।

चावल बालों को बनाता है मजबूत

चावल बालों को लंबे, घने और मजबूत बनाने में मदद करता है। ऐसे में यदि आप लंबे, घने बालों की चाहत रखते हैं तो चावल को अपने खाने में जरूर शामिल करें।

सोडियम की मात्रा शून्य के बराबर

आपको बता दें चावल में सोडियम की मात्रा शून्य के बराबर होती है। ऐसे में ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन से ग्रस्त मरीज नियमित तौर पर इसका सेवन कर सकते हैं। हालांकि इससे पहले उन्हें अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लेना चाहिए।

मिट्टी के लिए अच्छा

दाल को उगाने के लिए चावल मिट्टी में नमी छोड़ देता है, जो मिट्टी को और अधिक उपजाऊ बनाता है। इससे दाल की उपज और अच्छी होती है।

(Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर