Amla benefits in hindi: 100 बीमार‍ियों की एक दवा है आंवला, जानें सर्दी के मौसम में आंवला खाने के फायदे और तरीके

Benefits of Amla (आंवला खाने के फायदे), How to eat amla in winters: आयुर्वेद में आंवले को अमृत कहा जाता है, यह ना केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है बल्कि गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने व इनके संक्रमण से दूर रखने में भी कारगार होता है।

Health Benefits Of Eating Amla In Winter Season, Benefits Of Eating Amla In Winter Season, Health Benefits Amla, benefits of amla for skin, benefits of amla for hair, amla for skin whitening, how to use amla powder for skin whitening, amla powder for face
Benefits Of Eating Amla In Winter Season 
मुख्य बातें
  • आयुर्वेद में आंवले को सौ बीमारियों की दवा के नाम से भी जाना जाता है।
  • आंवला पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ गैस कब्ज आदि समस्याओं से दिलाता है राहत।
  • आंवला त्वचा की रंगत को बढ़ाने के साथ बालों को लंबे, घने और मजबूत बनाता है।

amla ke fayde : औषधीय गुणों से भरपूर आंवला सेहत के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। विटामिन सी, विटामिन ए बी कॉम्पलेक्स, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में आंवले को सौ बीमारियों की दवा के नाम से भी जाना जाता है। जी हां आयुर्वेद में आंवले को अमृत कहा जाता है, यह ना केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है बल्कि गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने व इनके संक्रमण से दूर रखने में भी कारगार होता है। यह त्वचा की रंगत को बढ़ाने के साथ बालों को लंबे, घने और मजबूत बनाता है।

सर्दी के मौसम में आंवले का सेवन स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद होता है। एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेंट्री गुणों से भरपूर यह शरीर को डिटॉक्स करने के साथ गैस कब्ज आदि समस्याओं से राहत दिलाता है। वहीं सर्दी का मौसम थाइरॉइड वाले मरीजों के लिए अधिक दुखदायी होता है, ऐसे में आंवले का सेवन उनके लिए फायदेमंद हो सकता है। लेकिन अधिकतर लोगों को इसका कच्चा और कसैला स्वाद पसंद नहीं होता, ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम आपको सर्दी के मौसम में आंवला खाने के स्वास्थ्य लाभ और इससे बनने वाली डिशों के लाभ बताएंगे। आइए जानते हैं।

health benefits of eating amla

वजन कम करने में कारगार

विशेषज्ञों की मानें तो आंवले में कैलोरीज की मात्रा शून्य होती है, यह तेजी से वजन कम करने में कारगार होता है। ऐसे में यदि आप बढ़ते वजन से परेशा हैं और तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना 1 से 2 आंवले का सेवन करें।

पाचनतंत्र को रखे दुरुस्त

आंवला पाचनतंत्र को दुरुस्त करने के लिए रामबांण उपाय है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचनतंत्र को दुरुस्त कर गैस, कब्ज आदि समस्याओं से निजात दिलाता है। ऐसे में यदि आप गैस, कब्ज, पेट दर्द आदि समस्या से परेशान रहते हैं तो रोजाना आंवले का सेवन करें।

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला किसी जड़ीबूटी से कम नहीं है। आंवले में भरपूर मात्रा में क्रोमिक नामक खनिज पदार्थ पाया जाता है, जो कार्बोहाइड्रेट के पाचन में मदद करता है और शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करता है। डायबिटीज के मरीजों को रोजाना आंवले से बनी चीजों का या आंवले का सेवन करना चाहिए।

कैंसर की रोकथाम में कारगार

आंवला कैंसर जैसी भयावह बीमारी के संक्रण से दूर रखने में कारगार होता है। यह कैंसर कोशिकाओं को शरीर में फैलने से रोकता है।

आंवले से बनने वाली ड‍िशेज के स्वास्थ्य लाभ

आंवला स्वाद में खट्टा और कसैला होता है इसलिए लोग इसे खाना पसंद नहीं करते। इसके लिए आप आंवले की चटनी, मुरब्बा या चूरन बना के खा सकते हैं। आइए जानते हैं सर्दी के मौसम में आंवले से बनने वाले स्वादिष्ट डिशों के स्वास्थ्य लाभ।

चटनी

दाल चावल के साथ आंवले की चटनी खाने के स्वाद को दोगुना स्वादिष्ट बना देती है। यह भारतीय भोजन शैली के प्रमुख डिशों में से एक है। इसके लिए आप आंवले को दो टुकड़ो में काटकर इसमें धनिया, मिर्च, लहसुन और पुदीना मिलाकर पीस लें। सर्दी के मौसम में इसका सेवन आपको ऊर्जावान बनाने में मदद करता है।

आंवले का अचार

आंवले का अचार सुनते ही कुछ लोगों के मुंह से पानी आ जाता है। सर्दी के मौसम में आप आप आंवले का अचार बनाकर इसे स्टोर करके रख सकते हैं। आंवले का अचार त्वचा की रंगत बढ़ाने में कारगार होता है।

आंवले का चूर्ण

आंवले का चूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के साथ बालों को लंबे, काले, घने और मजबूत बनाने में कारगार होता है। साथ ही आंखो के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए सर्दियों में रोजाना सुबह एक चम्मच शहद के साथ आधा चम्मच आंवले का चूर्ण मिलाकर उसका सेवन करें।

Diclaimer : प्रस्तुत लेख केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर