Symptoms Of Heart Attack: हार्ट अटैक से पहले शरीर देता है ये संकेत, इन्हें भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Signs Of Heart Attack: हार्ट अटैक आने से पहले व्यक्ति के शरीर कई तरह के संकेत देता है। इन संकेतों को पहचान कर एक गंभीर स्थिति से बचा जा सकता है।

Symptoms Of Heart Attack
Heart Attack Symptoms  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • खराब लाइफ़स्टाइल व स्मोकिंग, अल्कोहल व जंक फूड की वजह से किसी भी उम्र में व्यक्ति हार्ट अटैक का शिकार हो रहा है
  • हार्ट अटैक ऐसी बीमारी है जिसमें कभी कभी व्यक्ति को पता भी नहीं चलता और वह अचानक दम तोड़ देता है
  • हार्ट अटैक आने से महीनाभर पहले शरीर कई तरह के संकेत देता है

Symptoms And Signs Of Heart Attack: हार्ट अटैक एक ऐसी बीमारी है जो पहले कभी 60, 70 से ऊपर उम्र के लोगों को हुआ करती थी, लेकिन आज खराब लाइफ़स्टाइल व स्मोकिंग, अल्कोहल व बाहर का जंक फूड की वजह से किसी भी उम्र में व्यक्ति हार्ट अटैक का शिकार हो रहा है। यह ऐसी बीमारी है जिसमें कभी कभी व्यक्ति को पता भी नहीं चलता और वह अचानक दम तोड़ देता है। हार्ट अटैक की बीमारी से आम जन ही नहीं बल्कि ऐसे कई बड़े कलाकार भी हैं जो अचानक इसका शिकार हुए और दुनिया छोड़कर चले गए। दरअसल हार्ट अटैक आने का संकेत हम पहचान नहीं पाते है, जिस वजह से इसका समय पर इलाज नहीं हो पाता है और व्यक्ति मौत के मुंह में चला जाता है।

इसलिए इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए कि हार्टअटैक से पहले किस तरह के संकेत देखने को मिलते हैं, ताकि समय रहते इसके लक्षण को पहचान सके और समय से इलाज करके जान बचा सकें। आइए जानते हैं उन संकेतों के बारे में जो हार्ट अटैक से पहले शरीर देता है..

सीने में दर्द

हार्ट अटैक का सबसे बड़ा संकेत है सीने में दर्द। सीने में बाएं तरफ दर्द होता है। यह हर्ट अटैक की शुरुआत का संकेत है। यह दर्द पहले धीरे-धीरे शुरू होता है और फिर जकड़न सी महसूस होती है। कभी-कभी हम इस दर्द को यह सोचकर इग्नोर कर देते हैं कि कहीं एसिडिटी या थकावट तो नहीं है, लेकिन यह सोचने की गलती न करें और तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

पसीना आना

हार्ट अटैक का एक लक्षण पसीना आना भी है। बिना वर्कआउट, बिना कसरत या कुछ काम किए बिना ही काफी पसीना आने लगता है। घबराहट और बेचैनी भी होने लगती है।

सांस लेने में दिक्कत

हार्ट अटैक आने से पहले आपकी सांसों में भी दिक्कत होने लगती है। व्यक्ति सांस लेने में काफी दिक्कत महसूस करेगा। सांस लेते वक्त सीने में दर्द और भारीपन लगेगा। ऐसे लक्षण दिखने पर आपको तुरंत डॉक्टर राय लेना चाहिए।

उल्टी व चक्कर आना

हार्ट अटैक का एक और लक्षण है उल्टी, चक्कर आना। व्यक्ति की तबीयत खराब हुए बिना ही उसे उल्टी चक्कर जैसी चीजें होने लगेगी।  थोड़ी थोड़ी चीजों में थकावट सी महसूस होगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर