Diet in Rain:'बारिश' के खुशनुमा मौसम में 'खान-पान' को लेकर रहें सचेत, जानें क्या खाएं क्या नहीं

हेल्थ
रवि वैश्य
Updated Jul 24, 2021 | 13:18 IST

Diet Plan in Rain:बारिश के मौसम में अक्सर बीमारियों की शिकायतें सामने आती रहती हैं, इस दौरान हमें अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए, जानें किन बातों का रखना है ध्यान...

barish ke mousam me kya khaye kya na khaye
बारिश का मौसम अपने साथ तमाम बीमारियां लेकर आता है, हमें इससे बचना है 

नई दिल्ली: बारिश का मौसम (Rainy Season)अपने आप में एक बेहद अलग ही रंगत, सब कुछ साफ-साफ धुला हुआ चारों तरफ हरियाली और बारिश की गिरती बूंदे किसी को भी रूमानी बना सकती हैं। अक्सर इस मौसम में फरमाइशें की जाती हैं कि चाय के साथ गरमा गर्म पकौड़े, समोसे या कचौड़ी हो जाए, इसका अपना अलग ही मजा होता है।

लेकिन ये मौसम अपने साथ तमाम बीमारियां भी लेकर आता है, इस मौसम में भोजन और पानी से कई तरह के संक्रमण एलर्जी जैसी बीमारियां हो सकती है। इस दौरान खान-पान का ध्यान ना रखने पर आप बीमार भी पड़ सकते हैं जिससे आपको ही परेशानी होगी, तमाम विधाओं में इस मौसम में खाने की कुछ सावधानियों के बारे में बताया गया है कि इस दौरान कैसा खाना खाना चाहिए और कैसे खाने से परहेज करना चाहिए।  

बारिश के मौसम में खाने-पीने से लेकर रहन-सहन में किन बातों का रखना है ध्यान एक नजर-

बारिश के दौरान जगह-जगह होने वाले जलभराव के चलते कई तरह की बीमारियां फैलती हैं साथ ही इस मौसम में मच्छर और कई तरह के संक्रमण भी दस्‍तक देंगे तो हमें इन सबसे बचने के लिए अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में इस दौरान थोड़ा बदलाव करना ही होगा तभी हम खुद को और अपने परिवार को स्वस्थ रख पायेंगे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर