ज्यादा नमक खाने से एक नहीं शरीर को होते हैं अनेक नुकसान, जानें आहार में ज्यादा नमक लेने के क्या हैं संकेत

जब हम जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो हमारा शरीर ऐसे कई संकेत देता है जिसे समझना बेहद जरूरी है वरना यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

Signs of having too much salt, effect of excess salt in food, ज्यादा नमक खाने के लक्षण, ज्यादा नमक खाने के नुकसान, ज्यादा नमक खाने के संकेत,
ज्यादा नमक खाने के लक्षण (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • विज्ञान के अनुसार, ज्यादा नमक खाने से शरीर को होते हैं कई नुकसान, विभिन्न शारीरिक तंत्रों के कार्य में आती हैं बाधाएं।
  • नमक का जरूरत से ज्यादा सेवन आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक, स्ट्रोक का बढ़ जाता है खतरा।
  • शरीर में सूजन, बार-बार प्यास लगना, सिर दर्द होना आदि हो सकते हैं आहार में जरूरत से ज्यादा नमक लेने के संकेत।

यह तो सच है कि नमक के बिना हमारे व्यंजन फीके लगते हैं मगर नमक का सेवन जरूरत के अनुसार करना हम सबके लिए बहुत जरूरी है। नमक एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो हर एक व्यक्ति के किचन में मिलता है और कई स्वादिष्ट पकवानों में जान डाल देता है। मगर, निश्चित मात्रा से अधिक नमक का सेवन करना छोटे बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्गों तक सबके लिए नुकसानदेह है। कई शोध के अनुसार, यह पचा चला है कि जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करने से हाइपरटेंशन और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। इससे स्ट्रोक का रिस्क भी बढ़ता है जो किसी भी व्यक्ति के लिए जानलेवा हो सकता है। अगर आप नमक का सेवन कम करना चाहते हैं तो ऐसा नहीं है की आपको नमक खाना छोड़ देना चाहिए क्योंकि जरूरत के अनुसार, नमक का सेवन करना अच्छा माना जाता है।

नमक का सेवन कम करने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने आहार पर ध्यान दें। इसके साथ अगर आप नमक के इंटेक पर नजर नहीं रख सकते हैं तो आपको अपने शरीर पर ध्यान देना चाहिए। ऐसा इसीलिए क्योंकि जब भी हमारे शरीर के साथ कुछ गलत होता है तो हमारा शरीर हमें कुछ संकेत देता है। अगर आप नमक का जरूरत से ज्यादा सेवन कर रहे हैं तो आपका शरीर आपको यह संकेत जरूर देगा।

यहां जानें, जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करने से शरीर क्या इशारे देता है।

हर समय प्यास लगना

जब आपको ज्यादा नमक खाने की आदत हो जाती है तब आपको Parched mouth syndrome जैसी परेशानी हो सकती है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से हमारे शरीर के अंदर मौजूद फ्लूइड की मात्रा में कमी आ सकती है। इससे हमारा हाइड्रेशन लेवल भी कम हो सकता है।

हो सकती है ब्लोटिंग की समस्या

शरीर में सोडियम की अधिक मात्रा ब्लोटिंग की परेशानी को बुलावा दे सकता है। वॉटर रिटेंशन की समस्या ब्लोटिंग को बुलावा देती है जिससे वजन भी बढ़ने लगता है।

लगातार सिर दर्द की समस्या रहना

जब आपके शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक हो जाती है तब डिहाइड्रेशन की वजह से आपको लगातार सिर दर्द की समस्या रह सकती है। अगर आपको यह समस्या है तो आपको डिटॉक्स करना चाहिए।

कम नमक वाला आहार पसंद ना आना

अगर कोई इंसान कम नमक वाला खाना खा रहा है और उसके जीभ को इसका स्वाद पसंद नहीं आ रहा तो इसका मतलब की उस इंसान को ज्यादा नमक वाले खाने की आदत लग गई है। इस समस्या से छुटकारा पाना बहुत जरूरी है।

शरीर में सूजन आना

अधिक नमक वाला खाना खाने से शरीर की प्राकृतिक वॉटर रिटेंशन की प्रकिया बिगड़ जाती है जिसके वजह से Oedema जैसे हेल्थ प्रॉब्लम्स होते हैं। अगर आपके शरीर में बिना किसी चोट के सूजन है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर