सेहतमंद और दीर्घायु जीवन के लिए खाने की थाली में क्या-क्या होना चाहिए? जानिए हावर्ड की हेल्दी डायट 'थाली'

सेहतमंद और दीर्घायु जीवन के लिए खाने की थाली में क्या-क्या होना चाहिए? जानिए हावर्ड की हेल्दी डायट 'थाली'।

Hindi Harvard Healthy Meal Platter| what to eat, best food plan,Healthy eating,बेस्ट फूड प्लान, बेस्ट इटिंग फूड, हेल्दी मील,सेहतमंद खाना,Healthy meal, what to eat, best food plan, Harvard Healthy Platter,भोजन की थाली में क्या क्या होना चाहिए
Hindi Harvard Healthy Meal Platter (तस्वीर के लिए साभार - Harvard) 

मुख्य बातें

  • संतुलित आहार का हमारे शरीर से गहरा जुड़ाव होता है
  • बैलेंस्ड डायट से आप खुद को सेहतमंद रख सकते हैं
  • हावर्ड की टीम ने एक हेल्दी थाली को डिजाइन किया है

नई दिल्ली: यह बहस पुरानी है कि कौन सी डायट हेल्दी है ? कौन सा खाना आपके हेल्थ के लिए बेहतर और सेहतमंद है। स्वस्थ भोजन या फिर हेल्दी डायट क्या होता है। दरअसल  एक बात बिल्कुल साफ है कि जो भी भोजन हम लेते है उस पर हमारी सेहत टिकी होती है। खानपान में जितना विटामिन और खनिजों से भरा खाना होगा आपका हेल्थ यानी सेहत उतना ही बेहतर होगा। यानी जैसा आहार वैसा ही आपकी सेहत। 

अब ये भी सवाल उठता है कि आहार की थाली क्या हो कैसी हो उसमें क्या क्या होना चाहिए।  भोजन की थाली की संरचना या डिजाइन कैसे करें ताकि सभी सभी जरूरी चीजों को शामिल किया जा सके।  Harvard researchers यानी हार्वर्ड के शोधकर्ताओं  ने इसपर काम किया और उन्होंने हेल्दी थाली जारी की कि आपने खाने में क्या-क्या होना चाहिए। यानी एक आदर्श थाली के रूप में हमें अपने भोजन की थाली में किन किन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।  

क्या होना चाहिए आपके खाने में?

हावर्ड की टीम जिसने इस स्वस्थ खाने की थाली को डिजाइन किया है। इसमें कहा गया है, थाली को गाइड के रूप में इस्तेमाल करें, ज्यादातर सब्जियां, फल और साबुत अनाज, स्वस्थ वसा और हेल्दी प्रोटीन खाएं। लेकिन इसके अलावा, मीठे पेय पदार्थों को ना कहें, इसके बजाय सादे पीने के पानी का विकल्प चुनें। सबसे महत्वपूर्ण बात, याद रखें कि सक्रिय रहना और स्वस्थ वजन बनाए रखना यानी संतुलित रखना जरूरी है ।

आइए नजर डालते है कि आपकी आदर्श भोजन की थाली में क्या-क्या होना चाहिए जो आपकी सेहत के लिए जरूरी है। जो Harvard Healthy Eating Plate के तहत बताया गया है ।

दलिया जरूर है

हावर्ड के इस रिपोर्ट में दलिया पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थ है जिससे भारत में हम में से सभी लोग परिचित हैं।  कुछ लोग इसे नमक और मसाले जैसे उपमा के साथ पकाते हैं, कुछ अन्य इससे खीर (दलिया) जैसे मीठे पकवान बनाते हैं। दलिया में रफेज भी होता है और यह आपके सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

रेड मीट से करें तौबा

मछली, मुर्गी पालन, बीन्स और नट्स सभी हेल्दी प्रोटीन के स्रोत हैं - इन्हें सलाद में मिलाया जा सकता है और एक प्लेट पर सब्जियों के साथ अच्छी तरह से जोड़ा जा सकता है। रेड मीट का कम सेवन करें, और बेकन और सॉसेज जैसे प्रोसेस्ड मीट से बचें। यह निर्देश के तहत कहा गया है।

दूध और डेयरी प्रोडक्ट संभल कर लें

दूध और डेयरी उत्पादों को प्रति दिन एक से दो बार तक ही सीमित करें। जब पोषक तत्वों की बात आती है तो फलों का रस अच्छा नहीं होता क्योंकि उनमें फाइबर की कमी होती है जो कि पूरे फलों में ज्यादा होता है। इसे प्रति दिन एक छोटे गिलास तक ही लेना सही है। चाय, कॉफी या सादा सादा पानी पिएं। यानी फल के जूस की बजाय साबुत फल खाना ज्यादा अच्छा है। 

वजन कंट्रोल में होने के साथ कसरत भी जरूरी

वजन नियंत्रण में रखना और सक्रिय रहना भी महत्वपूर्ण है। यदि आप अच्छी तरह से कैलोरी बर्न नहीं कर रहे हैं तो दुनिया में सभी आहार आपके लिए बेकार हैं। हार्वर्ड की रिपोर्ट कहती है कि सभी उम्र के लोगों के लिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों में आपके द्वारा की जानेवाली कसरत का अहम योगदान होता है। यह बात भी सच है कि व्यस्त जीवन शैली के बीच और एक ऐसा वातावरण जो दिन के कई घंटों के लिए गतिहीन रहने पर विवश कर देता है। इसलिए आहार के साथ कैलोरी बर्न होना बेहद जरूरी है। 

आहार से जुड़ा है आपका हेल्थ

यकीनन सेहतमंद रहना सबकी ख्वाहिश होती है। लेकिन इसके लिए अपनी जीवन शैली को बेहतर करने के साथ आपको अपनी थाली को हेल्दी बनाना होगा । हम कितना कसरत करते हैं इससे ज्यादा जरूरी है कि आपका आहार आपके शरीर के जरूरत के अनुकूल ही होना चाहिए। यकीकन आपकी लाइफस्टाइल और हेल्दी थाली का आपकी सेहत में बड़ा रोल होता है जिसकी अहमति से नकारा नहीं जा सकता है। आपका आहार जितना बेहतर होगा आपकी सेहत उतना ही सेहतमंद होगा। 


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर