Health Tips: सेहत के ल‍िए दमदार है घी और दूध का कॉम्‍ब‍िनेशन, जानें क्‍यों और कैसे करें इस हेल्‍दी ड्र‍िंक का

आयुर्वेद के अनुसार दूध में घी डालकर इसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। यह गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के साथ इनके संक्रमण से दूर रखने में भी कारगार होता है।

 benefits of drinking milk with ghee at night, benefits of drinking milk with ghee at night during pregnancy, ghee during pregnancy for baby, दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे, दूध में घी मिलाकर पीने के अचूक फायदे
दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे 

मुख्य बातें

  • घी दूध में मौजूद विटामिन डी को सोखकर हमारी हड्डियों को बनाता है फौलाद।
  • घी मेटाबॉलिज्म दर में करता है वृद्धि, यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में करता है मदद।
  • घी वजन कम कर बॉडी को देता है अच्छी शेप।

दूध और घी दोनों ही सदियों से हमारे पारंपरिक भारतीय व्यंजन का हिस्सा रहे हैं। इन दो चीजों के बगैर आप रसोई की कल्पना नहीं कर सकते। आयुर्वेद के अनुसार दूध में घी डालकर इसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। जी हां यह गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के साथ इनके संक्रमण से दूर रखने में भी कारगार होता है। इतना ही नहीं घी दूध में मौजूद विटामिन डी को सोखकर हमारे हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

इसके अलावा घी विटामिन ए और विटामिन के को भी सोख लेता है, जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। दूध में घी मिलाकर इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए किसी जादुई छड़ी से कम नहीं है। ऐसे में आइए जानते हैं दूध में घी मिलाकर इसके स्वास्थ्य संबंधी अचूक फायदे।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

विशेषज्ञों के अनुसार दूध में ट्रिप्टोफैन होता है, जो एक प्रकार का एमिनो एसिड होता है। यह रात में अच्छी नींद के लिए मददगार होता है। रात को दूध का सेवन करने से ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है। सेरोटोनिन आपके शरीर में मेलाटोनिन की मात्रा में वृद्धि करता है और मेलाटोनिन अच्छी नींद के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

विशेषज्ञों ने आगे साझा करते हुए बताया कि, दूध में मौजूद प्रोटीन मस्तिष्क के जीएबीए रिसेप्टर्स को ट्रिगर करने वाले होते हैं, यह चिंता और तनाव को कम करने में कारगार होता है। इससे डिप्रेशन की समस्या होने की संभावना कम होती है। ऐसे में नियमित तौर पर दूध में घी डालकर इसका सेवन करें।

वहीं एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर घी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे विटामिन ए, के और प्रोटीन का पावरहाउस कहा जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन मौजूद होता है। ये पोषक तत्व आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के साथ रोगमुक्त करने में सहायक होते हैं। घी पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है। विशेषज्ञों के अनुसार रात को सोते समय दूध में घी का सेवन पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। ऐसे में आइए जानते हैं दूध में घी मिलाकर सेवन करने के स्वास्थ्य संबंधी अन्य लाभ।

पाचन क्रिया को करता है बूस्ट

दूध में घी मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही यह कब्ज, एसिडिटी और सूजन कम करने में भी सहायक होता है। ऐसे में रोजाना सोने से पहले दूध में घी मिलाकर इसका सेवन अवश्य करें।

मेटाबॉलिज्म दर को बनाए बेहतर

दूध में घी का सेवन मेटबॉलिज्म दर को बढ़ाने में कारगार होता है। मेटाबॉलिज्म दर के बढ़ने पर आपका शरीर अधिक ऊर्जावान महसूस करता है। घी और दूध का मिश्रण मेटाबॉलिज्म दर को बेहतर बनाता है, यह शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है।

जोड़ो के दर्द से दिलाए निजात

यदि आप जोड़ो में दर्द, घुटने में दर्द से परेशान हैं तो नियमित तौर पर रात को सोने से पहले दूध में घी डालकर इसका सेवन करें। घी जोड़ों में चिकनाहट लाता है और सूजन कम करने में कारगार होता है। वहीं दूसरी ओर कैल्शियम से भरपूर दूध हड्डियों को मजबूत बनाता है। ऐसे में नियमित तौर पर सोने से पहले दूध में एक चम्मच घी डालकर इसका सेवन करें।

अनिद्रा की स्थिति दूर करने में कारगार

यदि आप अनिद्रा की स्थिति से परेशान रहते हैं यानि रात को नींद कम आती है, तो दूध में घी का मिश्रण आपके लिए किसी जादुई छड़ी से कम नहीं है। घी और दूध का मिश्रण अनिद्रा की स्थिति दूर करने में सहायक होता है। ऐसे में नियमित तौर पर सोने से पहले दूध में एक चम्मच घी डालकर इसका सेवन करें।

बॉडी को देता है अच्छी शेप

घी वजन कम करने और बॉडी को एक अच्छी शेप देने में कारगार होता है। घी में मौजूद फैट आपके शरीर को टोन करने में मदद करता है। ऐसे में नियमित तौर पर रात को सोने से पहले दूध में घी डालकर इसका सेवन करें।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

दूध में घी का सेवन गर्भवती महिलाओं और बच्चों सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह अजन्मे बच्चों के विकास में काफी मदद करता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी नियमित तौर पर दूध में एक चम्मच घी डालकर इसका सेवन करना चाहिए।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर