Ayurvedic weight loss tips: वजन कम करने के आयुर्वेद‍िक तरीके, कैसे गर्म पानी वेट लॉस में करता है मदद

Weight loss tips in hindi : यदि आप भी मोटापे से परेशान हैं और बढ़ रहे वजन पर लगाम लगाना चाहते हैं। तो आज हम आपको तेजी से वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय बताएंगे।

ayurvedic tips for lose belly fat, ayurvedic tips for lose weight, ayurveda for weight loss body type, वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय, वजन कैसे कम करें, आयुर्वेदिक टिप्स फॉर वेट लॉस, आयुर्वेदिक वेट लॉस सीक्रेट्स
आयुर्वेदिक टिप्स फॉर वेट लॉस (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • रात की बजाय दोपहर में करें भरपेट भोजन, इससे कब्ज और ऐसिडिटी से मिलेगा छुटकारा।
  • पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का करें सेवन।
  • डाइट के साथ एक्सरसाइज पर दें विशेष ध्यान।

Tips for weight loss : खानपान और जीवनशैली में बदलाव के कारण आजकल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। मोटापे से निपटने के लिए लोग एक्सरसाइज और डाइट प्लान के साथ फैट बर्नर का सेवन करते हैं। इसके बावजूद भी उनके बढ़ रहे वजन पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता। मोटापा अपने साथ कई गंभीर बीमारियों को भी दावत देता है। 

जब वजन कम करने की बात आती है तो कैलोरी कम करना ही मायने नहीं रखता। तनाव में कमी, संतुलित जीवनशैली तथा कुछ अन्य कारक भी वजन कम करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यही कारण है कि आपको आयुर्वेदिक आहार का सेवन करने की आवश्यकता है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से आइए जानते हैं तेजी से वजन कम करने के आयुर्वेदिक टिप्स।

Ayurvedic for weight loss, आयुर्वेद की मदद से कैसे कम करें वजन, दुबला होने के ट‍िप्‍स 

आयुर्वेद स्वास्थ्य संबंधी गंभीर बीमारियों का इलाज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक स्वस्थ आहार का सेवन करने की सलाह देता है। यह आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई कर मेटाबॉलिज्म दर को बेहतर बनाता है। तथा कम समय में अधिक फैट बर्न करने में मदद करता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए इन आयुर्वेदिक युक्तियों का पालन अवश्य करें।

1. दोपहर में करें भरपेट भोजन

आयुर्वेद रात में खाने के बजाए दोपहर में भरपेट भोजन करने की सलाह देता है। इससे आपके पाचनतंत्र को खाना पचाने के लिए अधिक समय मिलता है। ध्यान रहे दोपहर का भोजन प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होना चाहिए। इसके लिए आप लंच में चावल, दाल, कढ़ी और सलाद शामिल कर सकते हैं। तथा रात का भोजन सीमित मात्रा में करें, इससे गैस, कब्ज, पेट में सूजन आदि से छुटकारा मिलेगा।

2. दिनभर में 2 से 3 लीटर गर्म पानी का करें सेवन

आयुर्वेद वजन कम करने व स्वस्थ रहने के लिए दिनभर में 2 से 3 लीटर गर्म पानी पीने की सलाह देता है। गर्म पानी पीने से शरीर का फैट तेजी से बर्न होता है तथा यह मेटाबॉलिज्म दर में वृद्धि करता है। आयुर्वेद के अनुसार एक गिलास ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी का सेवन आपको अधिक हाइड्रेट रखता है। तथा भोजन से 30 मिनट पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से भूख कम हो सकती है। ऐसे में नियमित तौर पर गर्म पानी का सेवन करें।

3. हर्बल ड्र‍िंक तेजी से वजन कम करे 

हर्बल ड्र‍िंक का सेवन तेजी से वजन कम करने के लिए सबसे कारगार उपाय है। इसके लिए नियमित तौर पर एक गिलास गर्म पानी के साथ भुनी हुई मेथी का सेवन करें। मेथी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, तथा ये पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ कब्ज और ऐसिडिटी की समस्या से निजात दिलाता है। वहीं आपको बता दें त्रिफला एक और जड़ी बूटी है, जिसका सेवन आप तेजी से वजन कम करने के लिए कर सकते हैं।

4. बाहर का खाना खाने से बचें

वजन कम करते समय आपको बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए। इस दौरान आप घर में बने ताजे खाने का सेवन करें। यह ना केवल वजन कम करने में मदद करता है बल्कि यह गंभीर बीमारियों के संक्रमण से भी बचाता है। ऐसे में आप अपने डाइट प्लान में दाल, सब्जी, रोटी आदि को शामिल करें।

5. एक्सरसाइज है जरूरी

केवल खानपान में सुधार कर आप वजन कम नहीं कर सकते। इसके लिए जरूरी है कि नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें। विशेषज्ञों के अनुसार वजन कम करने के लिए 70 प्रतिशत डाइट और 30 प्रतिशत एक्सरसाइज का कमाल होता है। ऐसे में नियमित तौर पर अपनी क्षमता अनुसार रनिंग और एक्सरसाइज करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर