Coronavirus Medicine:कोरोना के इलाज के लिए कारगर दवा का दावा, कंपनी ने इतना रखा है दाम

Covid 19 Treatment Medicine: कोरोना संक्रमण को देखते हुए इसकी दवाई के बारे में बातें तो तमाम हो रही हैं लेकिन अब ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स (Glenmark Pharmaceutical) ने इसको लेकर दवा को पेश की है।

Coronavirus Medicine
यह दवा चिकित्सक की सलाह पर 103 रुपये प्रति टैबलेट के दाम पर मिलेगी (प्रतीकात्मक फोटो) 
मुख्य बातें
  • ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने एंटीवायरल दवा फेविपिराविर को फैबिफ्लू ब्रांड नाम से पेश किया
  • क्लिनिकल परीक्षणों में फैबिफ्लू के कोरोना वायरस के हल्के संक्रमण से पीड़ित मरीजों पर काफी अच्छे नतीजों का दावा
  • यह मेडिसिन डॉक्टर्स की सलाह पर 103 रुपये प्रति टैबलेट के दाम पर मिलेगी

नयी दिल्ली: ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कोविड-19 से मामूली रूप से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए एंटीवायरल दवा फेविपिराविर को फैबिफ्लू ब्रांड नाम से पेश किया है। मुंबई की कंपनी ने कहा था कि उसे भारतीय औषधि महानियंत्रक (DGCI) से इस दवा के विनिर्माण और विपणन की अनुमति मिल गई। कंपनी ने कहा कि फैबिफ्लू कोविड-19 के इलाज के लिए फेविपिराविर दवा है, जिसे मंजूरी मिली है।

ग्लेमार्क फार्मास्युटिल्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक ग्लेन सल्दान्हा ने कहा, 'यह मंजूरी ऐसे समय मिली है जबकि भारत में कोरोना वायरस के मामले पहले की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे हमारी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली काफी दबाव में है।' उन्होंने उम्मीद जताई कि फैबिफ्लू जैसे प्रभावी इलाज की उपलब्धता से इस दबाव को काफी हद तक कम करने में मदद मिलेगी।

देश में कोरोना से हालत खराब होते जा रहे हैं, मुंबई-दिल्ली में जहां हालात लगातार गंभीर हो रहे हैं वहीं यूपी,राजस्‍थान, बिहार, मध्‍य प्रदेश सहित देश के अन्‍य राज्‍यों में भी संक्रमण के आंकड़े डरा रहे हैं।

कोरोना के हल्के संक्रमण से पीड़ित मरीजों पर काफी अच्छे रिजल्ट !

सल्दान्हा ने कहा कि क्लिनिकल परीक्षणों में फैबिफ्लू ने कोरोना वायरस के हल्के संक्रमण से पीड़ित मरीजों पर काफी अच्छे नतीजे दिखाए। उन्होंने कहा कि इसके अलावा यह खाने वाली दवा है जो इलाज का एक सुविधाजनक विकल्प है। उन्होंने कहा कि कंपनी सरकार और चिकित्सा समुदाय के साथ मिलकर काम करेगी ताकि देशभर में मरीजों को यह दवा आसानी से उपलब्ध हो सके।

डॉक्टर्स की सलाह पर 103 रुपये प्रति टैबलेट के दाम पर मिलेगी

यह दवा चिकित्सक की सलाह पर 103 रुपये प्रति टैबलेट के दाम पर मिलेगी। पहले दिन इसकी 1800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी। उसके बाद 14 दिन तक 800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी। ग्लेनमार्क फार्मा ने कहा कि मामूली संक्रमण वाले ऐसे मरीज जो मधुमेह या दिल की बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें भी यह दवा दी जा सकती है।

देश में कोरोना वायरस संक्रमण का आंकड़ा चार लाख के करीब

घातक कोरोना वायरस से मृतकों की संख्‍या 13 हजार को छूने ही वाली है। देश में कोरोना का संकट दिन-ब-दिन गहराता जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में शनिवार को कोरोना वायरस के एक दिन में रिकॉर्ड 14,516 मामले सामने आए। अब देश में इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 3,95,048 हो गई है।यह महामारी अब तक 12,948 लोगों की जान ले चुकी है।संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच भारत फिलहाल दुनिया में कोरोना महामारी से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में चौथे स्‍थान पर है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर