Bad Habits For Heart: दिल की सेहत पर बुरा असर डाल रही ये 4 खराब आदतें, आज ही करें छोड़ने का फैसला

Bad Habits For Heart: आखिर दिल के इस तरह कमजोर पड़ने की वजह क्या है? हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हमारा लाइफस्टाइल, खान-पान और कुछ बुरी आदतें दिल की सेहत पर बुरा असर डाल रही हैं। यदि इन आदतों में सुधार कर लिया जाए तो यकीनन दिल से जुड़ी बीमारियों को काबू किया जा सकता है।

Heart health
दिल की सेहत पर बुरा असर डाल रही ये 4 खराब आदतें 
मुख्य बातें
  • इन 4 बुरी आदतों से दिल पर पड़ता है बुरा असर
  • खान-पान में करें ये जरूरी बदलाव
  • दिल की बीमारियों से बचने के 4 तरीके

Bad Habits For Heart: बीते कुछ सालों में हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ते देखा गया है। इसमें उम्रदराजों के साथ-साथ नौजवान लोग भी शामिल हैं। आखिर दिल के इस तरह कमजोर पड़ने की वजह क्या है? हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हमारा लाइफस्टाइल, खान-पान और कुछ बुरी आदतें दिल की सेहत पर बुरा असर डाल रही हैं। यदि इन आदतों में सुधार कर लिया जाए तो यकीनन दिल से जुड़ी बीमारियों को काबू किया जा सकता है। आइए जानते हैं वो 5 बुरी आदतें कौन सी हैं।

 जंक फूड्स

 जंक फूड या प्रोसेस्ड फूड हमारी दिल की सेहत के लिए बहुत खतरनाक होते हैं। ये चीजें हमारे ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल लेवल को बढ़ाने का काम करती हैं, जिसका बुरा असर सीधे हमारे दिल की सेहत पर पड़ता है।

Also Read: Migraine Remedies: माइग्रेन के लक्षणों को दूर करने के लिए दवा नहीं ट्राई करें ये 3 देसी उपाय

अल्कोहल

अल्कोहल का अत्यधिक सेवन भी हार्ट अटैक की समस्या को बढ़ावा दे सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अल्कोहल शरीर में ट्राईग्लीसेराइड लेवल को ट्रिगर करता है। यह एक प्रकार का फैट होता है जो कोलेस्ट्रोल लेवल को बढ़ाकर दिल की सेहत पर बुरा असर डालता है।

स्ट्रेस

यदि आप नौकरी, कारोबार या किसी अन्य काम की वजह से बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं तो यह आपके हृदय के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इससे हमारी धमनियां कमजोर पड़ जाती हैं और हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है। स्ट्रेस से बचने के लिए लोग शराब और सिगरेट जैसी चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं। ये चीजें भी दिल की सेहत के लिए खतरनाक हैं।

Also Read: Health Tips: हेल्दी लाइफ के लिए किस उम्र के लिए कितनी कैलोरी है परफेक्ट, देखिए पूरी लिस्ट

जीरो फिजिकल एक्टविटी

यदि आप दिनभर ऑफिस की चेयर पर बैठकर काम करते हैं। घर पर भी आपकी कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं है तो इस आदत को सुधार लीजिए। आपकी हार्ट हेल्थ के लिए भी ऐसी रूटीन खतरनाक है। फिजिकली एक्टिव रहने से दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना कम होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर