Opinion: बॉलीवुड में क्‍यों मची है सेना के शौर्य को पर्दे पर दिखाने की होड़?, रिलीज होने वाली हैं छह फ‍िल्‍में

Upcoming War Films Ready to Release: भारतीय वायुसेना के शौर्य की कहानी लेकर अजय देवगर की फ‍िल्‍म भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया जल्‍द पर्दे पर आने वाली है, वहीं आधा दर्जन अन्‍य फ‍िल्‍में भी रिलीज को तैयार हैं।

Upcoming War Films Ready to release
Upcoming War Films Ready to release 

मुख्य बातें

  • भुज, तेजस, शेरशाह, मेजर सहित सेना पर बनी हैं छह फ‍िल्‍में
  • जल्‍द रिलीज होने वाली हैं सेना की शौर्यगाथा पर बनीं ये फ‍िल्‍में
  • जानिए क्‍यों मेकर्स चुन रहे हैं सेना पर आधारित कहानियां

Upcoming War Films Ready to Release: हिंदी सिनेमा का इतिहास 110 साल से भी पुराना हो चुका है। इतने वर्षों में अलग अलग विषयों पर फ‍िल्‍में बनी हैं। ब्‍लैक एंड वाइट दौर से शुरु हुई फ‍िल्‍में आज उस दौर में पहुंच गई हैं जहां बेहतरीन VFX तकनी‍क की मदद से पर्दे पर कहानी को जीवंत किया जा रहा है। एक दौर था जब अधिकतर फिल्‍में समाज का चित्रण दिखाती थीं। उसके बाद एक दौर आया जब फ‍िल्‍मों में अंग्रेजों द्वारा किए गए अत्‍याचार को प्रदर्शित किया गया और उसके बाद मुगल घरानों की कहानियां दिखाई गईं। एक समय के बाद प्रेम कहानियों और एक्‍शन का दौर आया। लंबे समय तक हर फ‍िल्‍म के केंद्र में यही दोनों चीजें रहीं।    

आज के दौर में फ‍िल्‍मों के चलन में बदलाव आया है। थ्रिलर, सस्‍पेंस, महिला प्रधान फ‍िल्‍मों से लेकर सेना के शौर्य को पर्दे पर दिखाने की एक होड़ सी आज नजर आ रही है। ऐसा नहीं कि सेना के शौर्य का प्रदर्शन पहले नहीं हुआ लेकिन आज सेना पर आधारित बैक टू बैक छह फ‍िल्‍में रिलीज के लिए लाइन में हैं तो यह नया चलन ध्‍यान जरूर खींचता है। भारतीय वायुसेना के शौर्य की कहानी लेकर अजय देवगन की फ‍िल्‍म भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया जल्‍द पर्दे पर आने वाली है। 

फिल्म में अजय देवगन वायुसेना के ऑफिसर स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक का किरदार निभाने जा रहे हैं। विजय कार्णिक का साल 1971 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में अहम रोल था। इस युद्ध में पाक वायुसेना ने भारतीय वायुसेना के बेस पर लगातार 14 दिन तक बम बरसाए थे। भारत-पाक के बीच हुए 1971 युद्ध में पाकिस्तान एयरफोर्स ने तीन दिसंबर को ऑपरेशन चंगेज खां लॉन्च किया था। इस ऑपरेशन के तहत भारतीय वायुसेना ने 11 एयरफील्ड और बेस- अमृतसर स्थित एयर डिफेंस रडार्स, भुज, श्रीनगर, पठानकोट, जोधपुर, जैसलमेर, हलवारा, बीकानेर, अवंतिपोरा, उत्तरलाई, अंबाला, फरीदकोट और आगरा को निशाना बनाना था। इन हमलों के बाद तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी ने पाकिस्तान से युद्ध की घोषणा की थी। 

इसी कड़ी में बॉलीवुड एक्‍टर सिद्धार्थ मल्‍होत्रा की फ‍िल्‍म शेरशाह भी तैयार है। विष्‍णु वर्धन के निर्देशन में बन रही यह फ‍िल्‍म भारतीय सेना और सैनिकों के शौर्य की अनूठी कहानी है। सिद्धार्थ मल्‍होत्रा काफी समय से इस फ‍िल्‍म की शूटिंग में बिजी थे और वह इसे लेकर खास उत्‍साहित हैं। साल 1999 में कारगिल वॉर के दौरान पाकिस्तानी सेना से  मोर्चा लेते हुए कैप्टन विक्रम बत्रा शहीद हो गए थे। उन्हें मरणोपरांत परमवीर चक्र से नवाजा गया था। विक्रम बत्रा की लाइफ पर 'शेरशाह' नाम से फिल्म आ रही है। फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा विक्रम बत्रा के रोल में नजर आएंगे। फिल्म में कियारा आडवाणी उनकी मंगेतर डिंपल चीमा का किरदार निभा रही हैं।  

वहीं 26/11 मुंबई हमले में शहीद हुए मेजर संदीप उन्नीकृष्णन की बायोपिक मेजर भी रिलीज होने वाली है। इस फ‍िल्‍म में साउ‍थ के एक्‍टर अदिवी शेष उनके रोल में नजर आ रहे हैं। इसका निर्देशन शशि किरण टिक्का द्वारा किया जा रहा है। साउथ के सुपरस्टार महेश बाबू ने इस फ‍िल्‍म का निर्माण किया है। अदिवी शेष के अलावा शोभिता धूलिपाला और सई मांजरेकर अहम किरदारों में नजर आएंगी। 

बॉलीवुड एक्‍टर वरुण धवन एक बार फ‍िर फ‍िल्‍म बदलापुर के डायरेक्‍टर श्रीराम राघवन के साथ काम करने जा रहे हैं। राघवन 1971 के भारत पाक युद्ध में शहीद हुए लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल (Arun khetrapal) पर फ‍िल्‍म बनाने जा रहे हैं। इस फ‍िल्‍म का नाम होगा 'इक्‍कीस'। यह पहला मौका होगा जब वरुण धवन भारतीय सेना की वर्दी पहनकर पर्दे पर आएंगे। 16 दिसंबर, 1971 को भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी। उस युद्ध के नायक थे सेकंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल। अरुण ने इस जंग में पंजाब-जम्मू सेक्टर के शकरगढ़ में पाक सेना के 10 टैंक नष्ट किए थे। वह तब 21 साल के थे। सिर्फ 21 साल की उम्र में उन्हें परमवीर चक्र से नवाजा गया था। 

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत भी अपनी नई फिल्म तेजस को लेकर चर्चा में हैं। कंगना इस फिल्म में एक फाइटर पायलट की भूमिका में नजर आएंगी। फिल्म को सर्वेश मेवरा डायरेक्ट करने वाले हैं। कंगना से पहले जान्हवी कपूर भारतीय महिला लड़ाकू पायलट गुंजन सक्सेना की बायोपिक में नजर आ चुकी हैं। 

इस वजह से सेना के शौर्य को दिखाने की होड़

दरअसल, सेना के शौर्य, सैनिकों के बलिदान को पर्दे पर दिखाने के पीछे मेकर्स का सीधा संबंध फ‍िल्‍म से होने वाले बिजनेस है। फ‍िल्‍म निर्माण चुंकि एक बिजनेस है और हर फ‍िल्‍म निर्माता चाहता है कि उसकी फ‍िल्‍म सफलता के कीर्तिमान बनाए। यहां ये समझना बेहद जरूरी है कि फ‍िल्‍म मेकर्स के लिए सफलता का पैमाना फ‍िल्‍म से होने वाली कमाई होता है। आदित्‍य धर के निर्देशन में बनी साल 2019 के शुरुआत में आई फ‍िल्‍म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' ने जो सफलता के कीर्तिमान स्‍थापित किए वो सभी ने देखे। विक्‍की कौशल स्‍टारर इस फ‍िल्‍म ने पहले हफ्ते 71.26 करोड़, दूसरे हफ्ते 62.77 करोड़, तीसरे हफ्ते 37.02 करोड़, चौथे हफ्ते 29.34 करोड़, पांचवें हफ्ते 18.74 करोड़ और छठे हफ्ते 11.56 करोड़ रुपये कमाए थे। फिल्म (Uri: The Surgical Strike) ने केवल हिंदुस्‍तान में ही 250 करोड़ से ज्‍यादा का कारोबार किया था। इस फिल्म को केवल 800 स्क्रीन पर एक साथ रिलीज किया गया था और कई राज्यों में इसे टैक्स फ्री कर दिया गया था। 

1997 में बॉर्डर की कमाई 

निर्देशक जेपी दत्ता ने साल 1997 में सनी देओल को लेकर 'बॉर्डर' बनाई। इस फ‍िल्म में सनी देओल के अलावा सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना और जैकी श्रॉफ जैसे हीरो मौजूद थे। 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध पर बनी यह फिल्म आज भी लोगों में देशभक्ति का जोश भर देती है। ह ऐसी फिल्‍म थी कि लोग सिनेमाघरों और थिएटरों में पाकिस्‍तान मुर्दाबाद और हिंदुस्‍तान जिंदाबाद के नारे लगाने लगते थे। 'बॉर्डर' ने पहले ही दिन में 1 करोड़ 10 लाख रुपये की कमाई की थी जो आज की तुलना में बहुत अधिक है। बॉर्डर उस साल की सबसे ज़्यादा कमाने वाली फिल्म थी। बार्डर भारत में सिर्फ 270 स्क्रीन पर रिलीज हुई थी लेकिन फिल्म ने 40 करोड़ की कमाई कर ली। इस फ‍िल्‍म की कुल कमाई 65 करोड़ के आसपास थी। 

क्‍या कहते हैं जानकार 

फ‍िल्‍म बिजनेस की गहरी समझ और जानकारी रखने वाले मानते हैं कि हिंदुस्‍तान में सेना पर आधारित, भारत पाकिस्‍तान युद्ध पर आधारित या देशभक्ति पर आधारित फ‍िल्‍में रिलीज करना मेकर्स के लिए हमेशा से ही फायदे का सौदा रहा है। यहां तक कि जिन फ‍िल्‍मों में भारत और पाकिस्‍तान के बीच प्रेम कहानियां भी दिखाई गई हैं उन्‍होंने भी कमाई के कीर्तिमान बनाए हैं। फ‍िल्‍म वीर-जारा का उदाहरण सामने है। 2004 में आई इस फिल्म को करीब 23 करोड़ रुपये के बजट के साथ बनाया गया था लेकिन भारतीय बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 42 करोड़ रुपये की कमाई की थी और वर्ल्डवाइड 98 करोड़ रुपये का कारोबार किया था। इस फ‍िल्‍म में शाहरुख खान एयरफोर्स अधिकारी वीर प्रताप सिंह का रोल निभाया था और प्रीति जिंटा पाकिस्‍तानी थीं। अब जब सारा मामला बिजनेस का है तो मेकर्स एक तीर से दो निशाने करते हैं। यह फ‍िल्‍में दर्शकों को भावनाओं के साथ जोड़ती हैं जिसका सीधा असर कमाई पर देखने को मिलता है। ऐसे में कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी अगर आने वाले समय में सेना पर आधारित ज्‍यादा फ‍िल्‍में देखने को मिलें तो।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर