क्या वाकई मधुबाला से शादी करने के लिए किशोर कुमार ने बदला था धर्म? 60 साल बाद सामने आई सच्चाई

बॉलीवुड एक्ट्रेस मधुबाला ने साल 1960 में किशोर कुमार से शादी की थी। कहा जाता है कि मुस्लिम परिवार से आने वाली मधुबाला से शादी करने के लिए किशोर कुमार ने अपना धर्म बदला था। जानें क्या है इसकी सच्चाई।

Madhubala with Husband Kishore Kumar
Madhubala with Husband Kishore Kumar 
मुख्य बातें
  • मधुबाला ने साल 1960 में की थी किशोर कुमार से शादी।
  • क्या मुस्लिम मधुबाला से शादी करने के लिए किशोर कुमार ने बदला था धर्म?
  • शादी के 60 साल बाद सामने आई सच्चाई।

बॉलीवुड की सबसे मशहूर, चर्चित और पसंदीदा एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शामिल रही मधुबाला भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने अपने काम से लाखों दिलों में जगह बनाई और आज भी उनकी याद फैंस को दिलों में है। मधुबाला उस समय केवल 36 साल की थीं जब दिल की बीमारी से उनका निधन हो गया था। 

Also Read: बॉलीवुड पर अभिनेत्री मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने उठाया सवाल, पूछा- कहां है मेरी बहन मधुबाला का भारत रत्न?

क्या किशोर कुमार ने बदला था धर्म?

मधुबाला ने एक्टर किशोर कुमार को दो साल तक डेट किया और इसके बाद 16 अक्टूबर 1960 को दोनों ने शादी कर ली। मधुबाला मुस्लिम परिवार से थीं और उनका असली नाम मुमताज जहान बेगम दहलवी था। जबकि किशोर कुमार हिंदू थे। कहा जाता है कि किशोर कुमार ने मधुबाला से शादी करने के लिए अपना धर्म बदला था। लेकिन अब मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने इन खबरों का खंडन करते हुए इन्हें गलत बताया। मधुर भूषण ने बताया कि किशोर कुमार ने कभी अपना धर्म परिवर्तन नहीं किया था। मधुर ने ईटाइम्स से बात करते हुए कहा, 'कई लोग कहते हैं कि मधु आपा से शादी करने के लिए किशोर कुमार ने धर्म परिवर्तन किया था, लेकिन यह सच नहीं है। वो हिंदू थे और हिंदू रहते हुए ही उनका निधन हुआ। हमारे परिवार में शादी करने वाले किसी भी पति ने अपना धर्म नहीं बदला है।'

1960 में हुई थी शादी

मधुबाला की बहनों की बात करें तो मधुर भूषण की शादी हिंदू पंजाबी से हुई है। उनकी दूसरी बहन चंचल की शादी पंजाबी परिवार में हुई है। जबकि उनकी दो बहनों अल्ताफ और कनीज की शादी पारसी परिवार में हुई। बता दें कि साल 1960 में लंदन में इलाज के दौरान उन्हें केवल दो साल का समय दिया गया था लेकिन 09 साल बाद उनका निधन हुआ और इस दौरान वो बिस्तर पर थीं। बता दें कि किशोर कुमार के बारे में कहा जाता है कि मधुबाला से शादी के लिए किशोर कुमार ने इस्लाम कुबूल कर लिया था और उन्होंने अपना नाम बदलकर अब्दुल करीम कर लिया था।

एक्टिंग करियर

मधुबाला के एक्टिंग करियर के बारे में बात करें तो उन्होंने साल 1942 में फिल्म बसंत से चाइल्ड एक्टर के तौर पर एक्टिंग डेब्यू किया था। उन्हें बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन के तौर पर भी जाना जाता है। उनकी सबसे मशहूर फिल्मों की लिस्ट में मुगल-ए-आजम, मिस्टर एंड मिसेज 55, चलती का नाम गाड़ी, हाफ टिकट, हावड़ा ब्रिज, काला पानी और बरसात की रात जैसी फिल्में शामिल हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर