Urvashi Rautela से Manushi Chillar तक, इन 7 एक्ट्रेस ने तय किया ब्यूटी पेजेंट से बॉलीवुड तक का सफर

Beauty Pageant Bollywood Actress: बॉलीवुड में ऐसी कई एक्ट्रेस हैं जिन्होंने ब्यूटी पेजेंट प्रतियोगिताओं में सफलता हासिल करने के बाद बॉलीवुड में एंट्री ली। एक नजर डालते हैं ऐसी ही कुछ एक्ट्रेस की लिस्ट पर।

Beauty pageants Bollywood Actress
बॉलीवुड में आने पहले ब्यूटी पेजेंट रह चुकीं एक्ट्रेस  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • 69वें मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में एडलिन कैस्टेलिनो ने 73 कैंडिडेट्स को दी कड़ी टक्कर।
  • तीसरी रनरअप रहकर भारत का परचम किया बुलंद।
  • ब्यूटी पेजेंट रहने के बाद बॉलीवुड में एंट्री ले चुकी हैं ये अभिनेत्रियां।

मुंबई:  साल 2001 में सेलिना जेटली के मिस यूनिवर्स में चौथे रनर अप में रहने के बाद 69वीं अंतर्राष्ट्रीय मिस यूनिवर्स 2020 प्रतियोगिता में एडलिन कास्टलिनो ने तीसरी रनरअप रहकर दो दशक बाद एक बार फिर भारत का परचम बुलंद किया। वह दो दशकों बाद मिस यूनिवर्स में शीर्ष में 5 प्लेसमेंट पाने वाली पहली भारतीय प्रतिनिधि बनीं।

पेजेंट के दौरान एडलिन से जब पूछा गया कि क्या वह पेजेंट के बाद बॉलीवुड फिल्मों में दिखाई देंगी। ऐसे में एडलिन ने कहा कि अभी उन्होंने इस पर कोई विचार नहीं किया है। लेकिन इस बीच क्या  आप जानते हैं कि ब्यूटी पेजेंट रह चुकीं अधिकतर अभिनेत्रियां बॉलीवुड में अपना जलवा बिखेर चुकी हैं। आइए एक नजर डालते हैं ब्यूटी प्रतियोगिता जीतकर फिल्म जगत में आने वाली ऐसी ही अभिनेत्रियों पर। 

रकुल प्रीत सिंह (Rakulpreet Singh):

Rakul Preet Singh

रकुल प्रीत इन दिनों भारतीय हिंदी सिनेमा जगत की सबसे सफल और व्यस्त अभिनेत्रियों में से एक हैं। इतना ही नहीं वह तेलुगू और तमिल फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं। वहीं अभिनेत्री ने साल 2011 में फेमिना मिस इंडिया पेजेंट में भाग लिया, जिसमें उन्होंने पांचवा स्थान प्राप्त किया था। यहां उन्होंने पैंटालूंस फेमिना मिस फ्रेस, फेमिना मिस टैलेंटेड, फेमिना मिस ब्यूटीफुल स्माइल और फेमिना मिस ब्यूटीफुल आइज जीता था।

उर्वशी रौतेला (Urvashi Rautela):

urvashi rautela

अपनी खूबसूरती से फैंस को दीवाना बनाने वाली उर्वशी रौतेला साल 2012 की मिस यूनिवर्स रह चुकी हैं। उर्वसी ने 17 साल की उम्र में मिस यूनिवर्स इंडिया का ताज अपने नाम कर लिया था। अभिनेत्री ने साल 2009 सिर्फ 15 साल की उम्र में ‘मिस टीन इंडिया’ का खिताब जीता था।

इसके 2 साल बाद अभिनेत्री ने मिस ‘एशियन सुपरमॉडल’ और साल 2011 में ‘मिस टूरिज्म क्वीन ऑफ द ईयर’ का खिताब अपने नाम किया था। इसे जीतने के बाद उर्वसी ने कई बॉलीवुड फिल्मों के प्रस्ताव को यह कहकर इंकार कर दिया था कि अभी उन्हें मिस यूनिवर्स की तैयारी करनी है। आखिरकार साल 2012 में अभिनेत्री ने मिस यूनिवर्स इंडिया का खिताब जीता, लेकिन उम्र विवाद के चलते उन्हें यह अवार्ड गंवाना पड़ा।

इसके बाद अभिनेत्री ने सनी देओल के साथ ‘सिंह साब दे ग्रेट’ से फिल्मीं दुनिया में कदम रखा। लेकिन अपने सपने को साकार करने के लिए अभिनेत्री निरंतर प्रयास करती रही और साल 2015 में उसी पेजेंट में वापस आई और एक बार फिर भारत का परचम बुलंद किया।

दिशा पाटनी (Disha Patani):

Disha Patni

अपनी दिलकश अदाओं और अभिनय से बॉलीवुड में तहलका मचाने वाली दिशा पटानी सिनेमा जगत की सबसे मशहूर अदाकारा हैं। आपको बता दें फिल्मी करियर की शुरुआत से पहले दिशा ने साल 2013 में ‘फेमिना मिस इंडिया’ इंदौर प्रतियोगिता में भाग लिया था। जहां उन्होंने फर्स्ट रनर अप के रूप में स्थान हासिल किया था।

मानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar):

Manushi Chhiller

मानुषी छिल्लर ने साल 2017 में विश्व की सबसे सुंदर लड़की का खिताब जीता था। मानुषी ने मात्र 20 साल की उम्र में मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया। साल 2000 में मिस यूनिवर्स प्रियंका चोपड़ा के 17 साल बाद मानुषी छिल्लर ने मिस यूनिवर्स का ताज एक बार फिर भारत के नाम किया था। मानुषी अक्षय कुमार के साथ फिल्म पृथ्वीराज में डेब्यू के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

मानुषी इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ मुख्य भूमिका में नजर आएंगी। फिल्म के रिलीज होने से पहले मानुषी की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि उन्होंने विजय कृष्ण आचार्य द्वारा निर्देशित विक्की कौशल के साथ अपनी दूसरी फिल्म साइन कर दिया है।

पूजा हेगड़े (Pooja Hegde):

Pooja Hegde

इन दिनों पूजा हेगड़े बॉलीवुड की मशहूर अदाकाराओं में से एक हैं। पूजा हेगड़े ने अपने शुरुआती दिनों में काफी संघर्ष किया। पूजा ने मॉडलिंग के साथ अपने करियर की शुरुआत की और उन्होंने मिस इंडिया 2009 की प्रतियोगिता में भाग लिया। लेकिन उन्हें मिस इंडिया टैलेंटेड 2009 ऑनर की विजेता होने के बावजूद बाहर कर दिया गया। लेकिन पूजा ने हार नहीं मानी और साल 2010 में मिस इंडिया पेजेंट के लिए फिर से आवेदन किया। इसमें वह दूसरी रनर-अप रही और उन्हें मिस इंडिया साउथ का ताज पहनाया गया।

पूजा गुप्ता (Pooja Gupta):

Pooja Gupta

‘गो गोवा’ की अभिनेत्री यानि पूजा गुप्ता से आप सब वाकिफ होंगे। पूजा ने साल 2011 में फिल्म ‘फालतू’ से अपने अभिनय की शुरुआत की। फिल्म में जैकी भगनानी मुख्य भूमिका में थे और यह कोरोयिग्राफर रेमो डिसूजा की पहली फिल्म थी। लेकिन फिल्मों में प्रवेश करने से पहले पूजा ने मिस यूनिवर्स साल 2007 में भाग लिया था, जहां उन्होंने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था। यहां पर वह टॉप 10 में शामिल थी।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर