Congress Youth Manifesto UP Election 2022: भर्ती विधान के जरिए युवाओं पर नजर, परीक्षा शुल्क, बस और ट्रेन में यात्रा फ्री

इलेक्शन
ललित राय
Updated Jan 21, 2022 | 13:08 IST

Congress Youth Manifesto for UP Election 2022 in Hindi: राहुल गांधी और प्रियंका गांधी मे यूपी के लिए कांग्रेस यूथ मैनिफेस्टो को जारी कर दिया है।

congress youth manifesto for up election 2022, congress manifesto for up election, congress manifesto for up election 2022 in hindi
Congress Youth Manifesto UP Election 2022: कांग्रेस यूथ मैनिफेस्टो जारी 
मुख्य बातें
  • कांग्रेस यूथ मैनिफेस्टो जारी
  • कांग्रेस के यूथ मैनिफेस्टो में भर्ती विधान का जिक्र
  • सभी परीक्षाओं के फॉर्म के लिए शुल्क माफ होंगे और बस, ट्रेन यात्रा फ्री होगी।

Congress Manifesto for UP Election 2022 in Hindi:  राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने देश के सबसे बड़े सूबों में से एक यूपी के युवाओं को रिझाने के लिए चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस घोषणापत्र के जरिए प्रदेश के युवाओं को साधने की कोशिश की गई है। कांग्रेस ने अपने इस घोषणा पत्र में भर्ती विधान का नारा दिया है। प्रियंका गांधी ने कहा कि पार्टी 20 लाख रोजगार दिलाएगी इसमें 8 लाख रोजगार महिलाओं को मिलेंगे। उन्होंने कहा कि भर्ती विधान में उन तरीकों का जिक्र किया गया है जिसमें युवाओं को सरकारी नौकरी में मिलने वाली मुश्किलें कम होंगी। 

बेहतर यूपी बनाना ही कांग्रेस का लक्ष्य
उप्र अंग्रेजों के खिलाफ संघर्ष में केंद्रीय भूमिका में था। आज देश प्रदेश के युवाओं को एक नये विजन की जरूरत है। यह कांग्रेस ही दे सकती है। भाजपा यह विजन नहीं दे सकती। आपने 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी पैदा कर दी तो यह बुरा है।आज चुनाव में जाति पर आधारित और सांप्रदायिक प्रचार किया जा रहा है। हम चाहते हैं कि सकारात्मक बातें हों और आपके भविष्य की बातें हों ताकि आपका भविष्य उज्जवल हो सके।

कांग्रेस यूथ मैनिफेस्टो के खास अंश

  1. ये जो भर्ती विधान है, इसे बनाने के लिए हमारे नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पूरे यूपी में युवाओं से बात की और उनकी परेशानियों के बारे में पूछा। उन्हीं चर्चाओं से ये भर्ती विधान निकला है।
  2. इस भर्ती विधान में पांच सेक्शन हैं, जिनमें युवाओं की अलग अलग समस्याओं पर फोकस किया गया है। प्राथमिक विद्यालयों में खाली 1.5 लाख खाली पद भरे जाएंगे। माध्यमिक, उच्च शिक्षा, पुलिस आदि विभागों में खाली पदों को भरा जाएगा।
  3. युवाओं का उत्साह टूट गया है। हम युवाओं को भरोसा देना चाहते हैं कि हम कैसे उनका भरोसा बहाल करेंगे, कैसे रोजगार देने में उनकी मदद करेंगे।
  4. एक परीक्षा कैलेंडर जारी होगा, जिसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा, नियुक्ति की तारीखें दर्ज होंगी और इसका उल्लंघन होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आरक्षण के घोटाले को रोकने के लिए हर भर्ती के लिए सामाजिक न्याय पर्यवेक्षक होंगे।
  5. उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षा का बजट कम किया है। हमारी सरकार आएगी तो ये बजट बढ़ाया जाएगा और सभी कॉलेज व विश्वविद्यालयों को अपग्रेड किया जाएगा। अच्छी शिक्षा भविष्य निर्माण के लिए सबसे जरूरी है।
  6. युवाओं के रोजगार के लिए नये अवसर प्रदान किये जाएंगे। मल्लाहों और निषादों के लिए विश्वस्तरीय संस्थान बनाया जाएगा जिसमें उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। अति पिछड़े समुदाय के युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 1 फीसदी ब्याज की दर से कर्ज दिया जाएगा।
  7. संस्कृत के शिक्षक, उर्दू के शिक्षक, आंगनबाड़ी, आशा आदि में खाली सभी पदों को भरा जाएगा। भर्ती प्रक्रिया में नौजवानों का जो भरोसा टूटा है, उसे बहाल करने के लिए सभी परीक्षाओं के फॉर्म के लिए शुल्क माफ होंगे और बस, ट्रेन यात्रा फ्री होगी।
  8. प्रदेश के युवाओं को नशे के जाल से निकालने के लिए एक सेंटर खोला जाएगा जो युवाओं की काउंसिलिंग करेगा। इसके अलावा सांस्कृतिक क्षेत्र में युवाओं को बढ़ावा दिया जाए। हम आपके भविष्य की ठोस बात करना चाहते हैं।

घोषणापत्र बनाने से पहले युवाओं से बातचीत
ये घोषणापत्र बनाने के लिए पार्टी ने यूपी के युवाओं से बात की है और उनकी आकाक्षांओं को इसमें डाला है। प्रधानमंत्री ने कहा था कि हम देश के युवाओं को सालाना दो करोड़ रोजगार देंगे लेकिन जो हो रहा है वह आप जानते हैं।हमारा यकीन है कि भारत को एक नये विजन की जरूरत है। 2014 में भाजपा ने जो विजन पेश किया है वह पूरी तरह से फेल हो चुका है। आज भाजपा के ही लोग कह रहे हैं कि कहीं कुछ गड़बड़ है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर