UPTET 2021 Exam: यूपीटीईटी परीक्षा पर जरूरी अपडेट, सीएम ने एग्‍जाम अथॉरिटी को दिए ये निर्देश

एजुकेशन
सोमा रॉय
सोमा रॉय | PRINCIPAL CORRESPONDENT
Updated Jan 18, 2022 | 09:28 IST

UPTET 2021 Exam Date: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 का आयोजन 23 जनवरी को निर्धारित कार्यक्रम के तहत किया जाएगा। इस सिलसिले में सीएम योगी ने एग्‍जाम अथॉरिटी को सुव्‍यस्थित तरीके से परीक्षा संपन्‍न कराने के निर्देश दिए।

UPTET 2021 Exam
UPTET 2021 Exam 
मुख्य बातें
  • पहले 28 नवंबर 2021 को आयोजित होने वाली थी यह परीक्षा
  • पेपर लीक के चलते स्‍थगित हुई थी यूपीटीईटी 2021 परीक्षा
  • कोरोना संबंधित नियमों के पालन की कही गई बात

UPTET 2021 Exam: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 यूपीटीईटी पेपर 23 जनवरी को आयोजित किए जाएंगे। ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्‍यनाथ योगी ने सोमवार को राज्य में कोविड -19 स्थिति की समीक्षा की। साथ ही एग्‍जाम अथॉरिटी को आगामी यूपीटीईटी 2021 परीक्षा के लिए कोविड -19 दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने का आदेश दिया। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया कि एग्‍जाम पूर्व निर्धारित तारीख के अनुसार 23 जनवरी को ही संपन्‍न होगी। 

सीएम योगी ने परीक्षा आयोजित करने वाले अधिकारियों को निर्देश दिया कि एग्‍जाम के दौरान कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाए। हर केंद्र पर मास्क, सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मामीटर उपलब्ध हो इसका ध्‍यान रखा जाए। साथ ही आयोजन के संबंध में पुख्ता तैयारियां करने के भी निर्देश दिए। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत में निर्देश दिए गए कि, “परीक्षा केंद्र आवंटित करते समय, निश्चित रूप से संस्थान के पिछले रिकॉर्ड का उल्लेख करें। दागी/संदिग्ध छवि वाले संस्थानों को कभी भी परीक्षा केंद्र न बनाएं'। इस मीटिंग में अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह एवं एडीजी कानून व्यवस्था, प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सहित जिलाधिकारियों, बेसिक शिक्षा अधिकारियों एवं यूपीटीईटी परीक्षा से जुड़े अन्य अधिकारियों ने शिरकत की। 

पेपर लीक के चलते स्‍थगित हो गई थी परीक्षा 

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 पहले 28 नवंबर को होने वाली थी। इसमें 19.99 लाख से अधिक उम्मीदवार यूपीटीईटी परीक्षा 2021 देने वाले थे। मगर कई व्हाट्सएप ग्रुपों पर यूपी टीईटी प्रश्न पत्र लीक होने की वजह से सरकार ने यूपीटीईटी परीक्षा रद्द कर दी थी। ऐसे में दोबारा से परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। 

जारी किए गए एडमिट कार्ड 

23 जनवरी को होने वाले उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था वे अपना एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। UPTET परीक्षा का आयोजन दो पालियों में होगा। पहली शिफ्ट में सुबह 10:00 से 12:30 के बीच प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी और दूसरी शिफ्ट में दोपहर 2:30 से 5:00 बजे के बीच उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर