आज से इन राज्यों में खुल रहे हैं स्कूल, खास कोविड गाइडलाइंस का करना होगा पालन

When will schools reopen: कोविड के मामलों में आ रही कमी के बाद आज से कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज भी खुल रहे हैं। हालांकि ये सभी कई शर्तों के साथ खुल रहे है।

School kab khulenge Check state-wise school reopen 2021 latest news in India
कोविड नियमों के साथ आज से इन राज्यों में खुल रहे हैं स्कूल 

मुख्य बातें

  • आज से कई राज्यों में कोविड नियमों के साथ खुल रहे हैं स्कूल
  • अधिकांश राज्यों में अभिभावकों की अनुमति के बाद ही छात्र आ सकेंगे स्कूल
  • ऑफलाइन के अलावा ऑनलाइन क्लासेस का विकल्प भी है मौजूद

नई दिल्ली:  देश में कोरोना के मामलों में आ रही कमी के साथ लॉकडाउन से संबंधित प्रतिबंधों में भी काफी ढील दे दी गई है। राजधानी दिल्ली में जहां आज से मेट्रो और बस सेवाएं पूरी क्षमता के साथ शुरू हो गई हैं वहीं कई राज्यों में स्कूल भी खुल गए हैं।  स्कूल आने के लिए राज्यों ने अलग-अलग नियम तय किए हैं।  जिन राज्यों में आज से स्कूल खुल रहे हैं उनमें मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, ओडिशा तथा नगालैंड हैं। इसके अलावा कर्नाटक में आज से कॉलेज खुल रहे हैं।

पंजाब
पंजाब में आज से 10वीं और 12वीं के स्कूल खुल गए हैं। शिक्षकों के लिए यह जरूरी नियम है कि जिन्होंने वैक्सीन की दोनों खुराकें ले ली हैं उन्हीं को आने की इजाजत हैं। वहीं छात्रों के लिए स्कूल आने में मां-बाप की सहमति अनिवार्य है। राज्य सरकार ने ऑफलाइन क्लालेज का फैसला बच्चों के माता-पिता पर छोड़ा है। यानि जो छात्र स्कूल आना चाहते हैं वो आ सकते हैं और जो नहीं चाहते हैं वो घर से ही ऑनलाइन क्लासेस ले सकते हैं।

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश में भी आज से ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हो गई हैं। आज से केवल 11वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू होंगी। पांच अगस्त से 50 फीसदी क्षमता के साथ स्कूल फिर से खोल दिए जाएंगे। शुक्रवार को इस संबंध में एसओपी जारी की गई हैं। इसके साथ ही कक्षा 9 एवं 10वीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों में कक्षाएं पांच अगस्त से शुरु होंगी। 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए सप्ताह में दो बार स्कूलों में कक्षाएं होंगी तथा इसके साथ ही ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी। दिशा निर्देशों के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर सुबह की सभा और तैराकी आदि की अनुमति नहीं दी गई है।

ओडिशा
ओडिशा में आज से 10 वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू होंगी। स्कूल का समय 10 बजे से लेकर दोपहर डेढ़ बजे तक रहेगा और इस दौरान कोविड गाइलाइंस का पूरी तरह से पालन करना होगा। इस दौरान लंच ब्रेक भी नहीं होगा। हालांकि अभिभावकों ने स्कूलों के खुलने पर चिंता जताई है।

गुजरात
गुजरात में भी आज से स्कूल खुल रहे हैं। 9वीं, 10वीं और 11वीं क्लास के छात्र कोविड नियमों का पालन करते हुए स्कूल जा सकते हैं। हालांकि शर्त ये ही कि 50 फीसदी छात्र ही स्कूल जा सकते हैं। इसके अलावा छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी। ये अभिभावक तय करेंगे की बच्चों को स्कूल भेजना है या फिर ऑनलाइन क्लास करनी है।

इसके अलावा आज से नगालैंड में भी 10वीं तथा 12वीं की कक्षाएं चालू हो रही हैं। स्कूल शिक्षकों को वैक्सीन की दोनों खुराक लेना अनिवार्य है। इसके अलावा कर्नाटक में भी आज से कॉलेज खुल रहे हैं। इसके तहत सभी डिग्री, पीजी और अन्य कॉलेजों को खोला जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर