NEET 2022 Date: जल्‍द शुरू होगा नीट 2022 के लिए आवेदन, जानें कब होगी परीक्षा, क्‍या होगा एग्‍जाम पैटर्न?

NTA NEET 2022 Exam Date, Registration, Application Form Date: मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए NEET 2022 परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया neet.nta.nic.in पर जारी होगी। परीक्षा जून में आयोजित किए जाने की संभावना है।

NEET 2022
NEET 2022  |  तस्वीर साभार: BCCL

NTA NEET 2022 Exam Date: राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET) 2022 की अधिसूचना और आवेदन-पत्र जल्द ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा NEET की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी किए जाएंगे। NEET आवेदन प्रक्रिया जनवरी में शुरू होने की उम्मीद थी। हालांकि इसकी शुरुआत मार्च में हो सकती है। कोविड-19 से उपजे हालात के बीच NEET परीक्षा जून में आयोजित की जा सकती है।

नीट 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया मार्च में शुरू हो सकती है। इसमें देरी का कारण देश में कोविड-19 महमारी की तीसरी लहर से उपजे हालात और पांच राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को समझा जा रहा है। परीक्षा जून में आयोजित की जा सकती है। इसकी तारीख को लेकर फैसला उस समय के कोविड-19 के हालात को देखते हुए लिया जाएगा। हालांकि इस संबंध में अभी कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

कब आएंगे सीएसआईआर यूजीसी-नेट 2022 एडमिट कार्ड? ऐसे करें डाउनलोड

क्‍या दो बार होगी NEET परीक्षा?

NEET में शामिल होने वाले बहुत से अभ्‍यर्थी उन्‍हें एक अतिरिक्त मौका देने के लिए साल में दो बार मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की मांग कर रहे हैं। परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के दबाव के बीच मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के कई अभ्‍यर्थियों ने बीते कुछ समय में खुदकुशी कर ली है, जिसके बाद साल में दो बार NEET परीक्षा आयोजित करने की मांग तेज हुई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते साल इस पर चर्चा भी की थी, लेकिन साल में दो बार NEET परीक्षा के आयोजन को लेकर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है।

CTET  रिजल्ट जल्द, यहां देखें आंसर की लिंक, संभावित कट ऑफ व अन्य जानकारी

NEET 2022 परीक्षा पैटर्न

NEET 2022 परीक्षा नए परीक्षा पैटर्न पर आयोजित होने की उम्मीद है। यह परीक्षा 200 प्रश्नों का होने का अनुमान है, जिनमें से अभ्‍यर्थियों को 180 प्रश्नों को हल करना होगा। NEET परीक्षा को कुल 720 अंकों के साथ तीन खंडों- भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में विभाजित किया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर