CTET 2022 Notification: जारी होने वाला है सीटेट का नोटिफिकेशन, अधिकारियों ने दिया संकेत

एजुकेशन
आदित्य सिंह
Updated Jul 24, 2022 | 10:55 IST

CTET 2022 Notification Release Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) इस माह के अंत तक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। ध्यान रहे नोटिफिकेशन जारी होते ही आवेदन के लिए विंडो खोल दी जाएगी। अभ्यर्थी निर्धारित समय अंतराल के बीच अपना आवेदन कर सकेंगे। सीबीएसई हर साल जुलाई और दिसंबर में दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है।

ctet 2022 notification,ctet notification 2022 latest news,ctet notification 2022,ctet 2022 notification kab aayega
सीटीईटी 2022 नोटिफिकेशन 
मुख्य बातें
  • इस माह के अंत तक जारी हो सकता है सीटीईटी 2022 के लिए नोटिफिकेशन।
  • सालभर में दो बार आयोजित की जाती है सीटेट परीक्षा।
  • परीक्षा का स्तर होगा आसान से मध्यम।

CTET 2022 Notification Release Date: सीबीएसई के सरकारी स्कूलों में शिक्षक की नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए राहतभरी खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस माह के अंत तक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। ध्यान रहे नोटिफिकेशन जारी होते ही आवेदन के लिए विंडो खोल दी जाएगी। अभ्यर्थी निर्धारित समय अंतराल के बीच अपना आवेदन कर सकेंगे। बता दें इस परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार प्राइमरी और अपर प्राइमरी में शिक्षक के पदों के लिए आवेदन करने के पात्र होते हैं। सीबीएसई हर साल जुलाई और दिसंबर में दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। जुलाई सत्र के लिए मार्च में अधिसूचना जारी की जाती है, जबकि दूसरे सत्र  के लिए सितंबर में नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। हालांकि इस बार किसी कारणवश इसमें देरी हो रही है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद, योग्य और इच्छुक उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे।

बता दें सीबीएसई इसके लिए दो पेपर आयोजित करता है। पेपर 1 उन लोगों के लिए होता है, जो प्राथमिक स्तर यानी कक्षा 1 से 5वीं तक (प्राइमरी) पढ़ाना चाहते हैं, जबकि पेपर 2 उन अभ्यर्थियों के लिए होता है जो अपर प्राइमरी यानी कक्षा 6 से 8वीं तक पढ़ाने के इच्छुक होते हैं। वहीं जो उम्मीदवार प्राइमरी और अपर प्राइमरी यानी कक्षा 1 से 8वीं तक पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पेपर 1 और पेपर 2 दोनों में बैठना अनिवार्य होता है। यहां हम आपको सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता व पेपर पैटर्न से लेकर संपूर्ण जानकारी बताएंगे।

Learn More - आज इस समय जारी होगा राजस्थान पुलिस कांस्टेबल का रिजल्ट, police.rajasthan.gov.in पर करें चेक
शैक्षणिक योग्यता

यहां आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही प्रारंभिक शिक्षा (D.EL.ED) में दो वर्ष का डिप्लोमा होना चाहिए। उम्मीदवारों के पास बी.एड का सर्टिफेकट भी होना चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

सीटेट 2022 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं। होमपेज पर जाकर Apply For July CTET Exam 2022 लिंक पर क्लिक करें। ध्यान रहे नोटिफिकेशन जारी होते ही लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा। यहां अपना पंजीकरण करें, आपके मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड आ जाएगा। इसके बाद आवेदन फॉर्म पूरा भरें, मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें। आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें। तथा एप्लीकेशन फॉर्म को डेक्सटॉप पर सेव कर लें।

कैसा होगा परीक्षा का स्तर 

पिछले आंकड़ो को देखें तो परीक्षा का स्तर आसान से माध्यम  (Easy To Moderate) होगा। बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र से अधिकांश प्रश्न पूछे जाते हैं तथा ईवीएस और गणित के सवालों का स्तर भी मध्यम होता है। साथ ही लैंग्वेज 1 और 2 का सेक्शन भी आसान होता है। सभी प्रश्न सिलेबस से पूछे जाते हैं। वहीं देखा जाए तो गणित का सेक्शन थोड़ा मुश्किल होता है। हालांकि यदि आप बेसिक स्तर से तैयारी करते हैं, तो आसानी से अच्छे मार्क्स के साथ परीक्षा क्वालीफाई कर सकते हैं।

Rajasthan PTET Result 2022 Dirct Link

सीबीटी मोड में होगी परीक्षा

बता दें सीबीएसई ने हाल ही में सीटीईटी 2022 परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया था। इसके अनुसार परीक्षा सीबीटी यानी कंप्यूटर बेस्ड होगी। पेपर 1 के लिए उम्मीदवारों को 1 हजार का भुगतान करना होगा। वहीं यदि आप पेपर-1 और पेपर-2 दोनों में शामिल होना चाहते हैं तो अभ्यर्थियों को 1200 रुपये का भुगतान करना होगा। ध्यान रहे यह आवेदन शुल्क अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए है, आरक्षित उम्मीदवारों के लिए अलग शुल्क निर्धारित किया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर