IPL के सबसे युवा कप्तान श्रेयस अय्यर का धमाका, इशान किशन की एक गलती पड़ गई मुंबई को भारी

इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे युवा कप्तान ने आईपीएल 13 के खिताबी मुकाबले में मुंबई इंडियन्स के खिलाफ शानदार कप्तानी पारी खेलकर अपनी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

Shreyas Iyer
श्रेयस अय्यर( साभार IPL/BCCI) 

मुख्य बातें

  • दिल्ली कैपिटल्स ने 22 रन पर गंवा दिए थे 3 विकेट
  • अय्यर ने रिषभ पंत के साथ मिलकर पारी को संभाला
  • अंत तक अय्यर रहे नाबाद, उन्होंने अपनी शानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया

दुबई: पहली बार आईपीएल के फाइनल में पहुंचने वाली दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। शुरुआत में ट्रेंट बोल्ट ने दिल्ली के इस फैसले को गलत साबित कर दिया। दिल्ली ने  3.3 ओवर में 22 रन के स्कोर पर शिखर धवन, मार्कस स्टोइनिस और अजिंक्य रहाणे के विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में अहम मौके पर टीम को संभालने की जिम्मेदारी आईपीएल के सबसे युवा कप्तान श्रेयस अय्यर के कंधों पर आ गई। ऐसे में उन्होंने रिषभ पंत के साथ चौथे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी करके टीम को न केवल मुश्किल से उबारा बल्कि अंत तक नाबाद रहते हुए टीम को 7 विकेट पर 157 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। 
 

इशान किशन ने छठे ओवर में टपकाया अय्यर का कैच
मुंबई इंडियन्स को ईशान किशन की एक गलती भारी पड़ गई। नहीं तो दिल्ली इतने बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच पाती। पारी को छठे ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने जसप्रीत बुमराब की गेंद पर अय्यर का कैच टपका दिया था। जब ये वाकया हुआ तब दिल्ली का स्कोर 36 रन था। इसके बाद अय्यर और पंत ने मिलकर टीम को चौथे विकेट के लिए 96 रन की साझदारी कर डाली। हालांकि ये साझेदारी पंत के आउट होने के बाद टूटी और अय्यर 50 गेंद में 65 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 2 छक्के जड़े। 

तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड
श्रेयस अय्यर आईपीएल में किसी भी टीम की कप्तानी करने वाले सबसे युवा कप्तान बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा के नाम दर्ज था। 

फाइनल में पहले बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ने वाले तीसरे कप्तान
श्रेयस अय्यर आईपीएल के फाइनल में पहले बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ने वाली तीसरे कप्तान बन गए हैं। उन्होंने 40 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। इससे पहले रोहित शर्मा ने साल 2015 के फाइनल में 50 रन की पारी खेली थी और ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने थे। इसके अगले ही सीजन में डेविड वॉर्नर ने 2016 में फाइनल में आरसीबी के खिलाफ 69 रन की पारी खेली थी। इससे पहले दोनों ही कप्तान अपनी टीमों को अर्धशतकीय पारी खेलकर खिताब जिताने में सफल हुए थे। 

आईपीएल फाइनल में कप्तान की सबसे बड़ी पारी 
आईपीएल के इतिहास में श्रेयस अय्यर कप्तान द्वारा सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में डेविड वॉर्नर के बाद दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। वॉर्नर ने साल 2016 में बेंगलोर में आरसीबी के खिलाफ 69 रन की पारी खेली थी। वहीं धोनी ने साल 2013 में कोलकाता में मुंबई इंडियन्स के खिलाफ नाबाद 63* रन की पारी खेली थी। इस तरह अय्यर मंगलवार को 65* रन बनाकर आईपीएल फाइनल में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान भी बन गए हैं। 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर